होम / IPL 2024: क्या वापसी के समय ही तय था हार्दिक पंड्या का कप्तान बनना? जानिए मुंबई इंडियंस के प्लान की पूरी कहानी

IPL 2024: क्या वापसी के समय ही तय था हार्दिक पंड्या का कप्तान बनना? जानिए मुंबई इंडियंस के प्लान की पूरी कहानी

Shashank Shukla • LAST UPDATED : December 16, 2023, 7:51 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), IPL 2024: पिछले दिनों मुंबई इंडियंस ने ऑल-कैश डील के जरिये गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या को अपने टीम हिस्सा बनाया था। 15 दिसंबर को एमआई ने घोषणा कर बताया कि हार्दिक पंड्या फ्रेंचाइजी के नये कप्तान हैं। हालांकि, कप्तानी को लेकर अटकलें कई दिनों से लगाई जा रही थीं। हालांकि, मिली जानकारी के मुताबिक यह बताया जा रहा है कि यह बात हार्दिक के आने वापस आते समय ही तय हो गई थी।

शर्त पर वापस आए हार्दिक (IPL 2024)

सूत्रों के अनुसार, हार्दिक ने पूर्व शर्त रखी थी कि वह कप्तानी की भूमिका की पेशकश करने के बाद ही मुंबई लौटेंगे। 30 वर्षीय खिलाड़ी ने फ्रेंचाइजी को यह स्पष्ट कर दिया था, जो परामर्श के बाद कप्तानी के प्रावधान पर सहमत हो गई। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि रोहित को आगामी सीज़न में हार्दिक के नेतृत्व में खेलने के लिए सहमत होने से पहले, कई बैठकों के माध्यम से मुंबई इंडियंस के रोडमैप और कप्तानी में तत्काल बदलाव की आवश्यकता के बारे में सूचित किया गया था।

नेतृत्व का आशीर्वाद (IPL 2024)

घोषणा के साथ शुक्रवार को फ्रेंचाइजी द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में, एमआई के वैश्विक प्रदर्शन प्रमुख महेला जयवर्धने ने कहा, “यह विरासत निर्माण और भविष्य के लिए तैयार होने के एमआई दर्शन के प्रति सच्चे रहने का हिस्सा है। मुंबई इंडियंस को सचिन से लेकर हरभजन और रिकी से लेकर रोहित तक हमेशा असाधारण नेतृत्व का आशीर्वाद मिला है, जिन्होंने तत्काल सफलता में योगदान देने के साथ-साथ भविष्य के लिए टीम को मजबूत करने पर भी नजर रखी है। यह इस दर्शन के अनुरूप है कि हार्दिक पंड्या आईपीएल 2024 सीज़न के लिए मुंबई इंडियंस की कप्तानी संभालेंगे।

रोहित का कार्यकाल असाधारण

विज्ञप्ति में यह भी कहा गया, “हम रोहित शर्मा के असाधारण नेतृत्व के लिए उनका आभार व्यक्त करते हैं; 2013 से मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में उनका कार्यकाल असाधारण से कम नहीं है। उनके नेतृत्व ने न केवल टीम को अद्वितीय सफलता दिलाई है, बल्कि आईपीएल के इतिहास में सबसे बेहतरीन कप्तानों में से एक के रूप में अपनी जगह भी पक्की की है।”

युग का अंत

हार्दिक द्वारा मुंबई में नेतृत्व की भूमिका संभालने की बड़ी घोषणा के साथ, इसने रोहित के नेतृत्व में फ्रेंचाइजी के लिए एक शानदार अवधि का अंत कर दिया। उन्होंने 2013 सीज़न के बीच में कार्यभार संभाला था जब रिकी पोंटिंग ने उनकी घटती बल्लेबाजी संख्या के कारण कठिन निर्णय लिया था और उसके बाद एमआई ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने चार और आईपीएल खिताब जीतने से पहले, वर्तमान में समाप्त हो चुकी चैंपियंस लीग टी20 के साथ-साथ उस सीज़न में ट्रॉफी जीती। कुल मिलाकर, उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान एमआई को 87 जीत दिलाई, जो पिछले 10 वर्षों की अवधि में किसी भी कप्तान द्वारा सबसे अधिक है। याद रखें, रोहित के नेतृत्व में एमआई ने कभी फाइनल नहीं हारा।

यह भी पढें:

IPL 2024: हार्दिक पंड्या को कप्तान बनाते ही मुंबई इंडियंस को हुआ बड़ा नुकसान, गंवा दिए इतने फॉलोवर्स

IPL 2024: क्या किसी दूसरी आईपीएल टीम में खेलते हुए नजर आ सकते हैं रोहित शर्मा? जानिए पूरी कहानी

MS Dhoni: मद्रास उच्च न्यायालय ने पूर्व आईपीएस अधिकारी को सुनाई 15 दिनों के कैद की सजा, महेंद्र सिंह धोनी ने दायर की थी याचिका

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi: दिल्ली में इंसानियत हुई शर्मसार, दो बच्चों की हत्या कर पिता फरार-Indianews
French: फ्रांस में महिला के साथ फ्रांसीसी राजनेता ने किया कुछ ऐसा, जानें पूरा मामला-Indianews
8 Chiranjeevi: पृथ्वी पर अंत तक रहेंगे जीवित ये 8 चिरंजीवी, जाने कैसे मिला उन्हें ये वरदान – Indianews
Gurugram: गुरुग्राम पुलिस ने सैक्स रैकेट का किया भंडाफोड़, व्हाट्सएप के जरिए हो रहा था धंधा-Indianews
Hardeep Nijjar Killing: कनाडा में तीन भारतीय की गिरफ्तारी के बाद गुस्सा में आएं जयशंकर, जानें क्या कहा-Indianews
Parshuram Jayanti 2024: भगवान परशुराम जयंती आज, जानें उनसे जुड़े 10 रोचक तथ्य- indianews
Punjab News: पंजाब गुरुद्वारे में 19 वर्षीय युवक के साथ बेरहमी, अपवित्रीकरण के लिए पीट-पीटकर हत्या- indianews
ADVERTISEMENT