होम / Sachin Tendulkar's deepfake: सचिन तेंदुलकर हुए डीपफेक के शिकार, बेटी सारा के नाम का भी किया गया इस्तेमाल

Sachin Tendulkar's deepfake: सचिन तेंदुलकर हुए डीपफेक के शिकार, बेटी सारा के नाम का भी किया गया इस्तेमाल

Shashank Shukla • LAST UPDATED : January 15, 2024, 4:03 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज), Sachin Tendulkar’s deepfake: हाल-फिलहाल में कई ऐसे मामले ऐसे सामने आए हैं, जिनमें कई सारे बड़े और नामी-गिरामी चेहरे शिकार बन चुके हैं। अब इसमें भारतीय क्रिकेट टीम पूर्व बल्लेबाज और इंटरनेशनल क्रिकेट आइकन सचिन तेंदुलकर का नाम शामिल हो गया है। तेंदुलकर ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक फर्जी वीडियो को गलत बताया जिसमें एक ऑनलाइन गेम को बढ़ावा देने के लिए उनकी आवाज के साथ छेड़छाड़ की गई है।

सारा तेंदुलकर के नाम का भी इस्तेमाल

एडिटेड वीडियो में, तेंदुलकर एक ऑनलाइन गेम का प्रचार करते हुए दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि बेटी सारा गेम में भविष्यवाणियां करके प्रति दिन 1.8 लाख रुपये कमाती है। तेंदुलकर आइडेंटिटी धोखाधड़ी का नवीनतम शिकार बन गए हैं जो डीपफेक का उपयोग करके किया जाता है।

एशिया में शीर्ष पर भारत

क्लिप में कहा गया कि तेंदुलकर की बेटी एक खास गेम खेलती है जिससे उन्हें पैसे कमाने में मदद मिलती है। क्लिप सामने आने के बाद, तेंदुलकर ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट डालकर स्पष्ट किया कि उनका उक्त वीडियो से कोई लेना-देना नहीं है और इसमें हेरफेर किया गया है। दिसंबर 2023 में एक अध्ययन के अनुसार, भारत डीपफेक तकनीक का उपयोग करके पहचान धोखाधड़ी से प्रभावित एशिया के शीर्ष देशों में से एक है।

सावधान रहने की सलाह

महान क्रिकेटर ने कहा कि वह “तकनीक के बड़े पैमाने पर दुरुपयोग” को देखकर परेशान थे। उन्होंने “गलत सूचना और डीपफेक के प्रसार” को रोकने की भी अपील की और लोगों से अधिक सतर्क और सावधान रहने को भी कहा।
“ये वीडियो फर्जी हैं। प्रौद्योगिकी का बड़े पैमाने पर दुरुपयोग देखना परेशान करने वाला है। सभी से बड़ी संख्या में इस तरह के वीडियो, विज्ञापन और ऐप्स की रिपोर्ट करने का अनुरोध करें। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों को शिकायतों के प्रति सतर्क और प्रतिक्रियाशील रहने की जरूरत है। सचिन ने एक्स पर एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, गलत सूचना और डीपफेक के प्रसार को रोकने के लिए उनकी ओर से त्वरित कार्रवाई महत्वपूर्ण है।

रश्मिका मंदाना भी हो चुकी हैं शिकार

तेंदुलकर ने अपने पोस्ट में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय, केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर और महाराष्ट्र साइबर क्राइम को भी सचेत किया। बॉलीवुड अभिनेत्री रश्मिका मंधाना के बाद तेंदुलकर डीपफेक तकनीक के दुरुपयोग का नवीनतम शिकार हैं। सोशल मीडिया पर एक्टर का फर्जी वीडियो शेयर करने वाले आरोपी के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने तेजी से कार्रवाई की।

यह भी पढें:

IND vs AFG: टी20आई में 14 महीने बाद वापसी करने वाले विराट कोहली ने दिखाया अलग अंदाज, जानें पूरी कहानी

IND vs AFG: अफगानिस्तान के खिलाफ इस खिलाड़ी ने हासिल किया बड़ा मुकाम, खास अंदाज में मनाया जश्न

IND vs AFG: दूसरे T20I मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT