होम / Shooting: निशानेबाज निश्चल सिंह ने जीता रजत पदक, पहले ही विश्व कप में किया कमाल

Shooting: निशानेबाज निश्चल सिंह ने जीता रजत पदक, पहले ही विश्व कप में किया कमाल

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 20, 2023, 12:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Shooting: निशानेबाजी में भारत की युवा निशानेबाज निश्चल सिंह ने रियो डि जेनेरियो में (आईएसएसएफ) अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ विश्व कप में महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में रजत पदक जीत लिया है। उन्होंने टूर्नामेंट के आखिरी दिन भारत को उसका दूसरा पदक रजत पदक के रूप में दिलाया।

निश्चल सिंह का ये मेडल है खास 

उनसें पहले इलावेनिल वलारिवन ने गोल्ड मेडल जीता था। निश्चल सिंह का ये मेडल इसलिए भी खास है क्योंकि उनका ये पहला विश्वकप था। उन्होंने फाइनल में 458.0 अंक बनाए। वह नार्वे की जेनेट हेग डुएस्टेड के बाद दूसरे स्थान पर रही हैं। डुएस्टेड एयर राइफल में यूरोपियन चैंपियन हैं और 300 मीटर थ्री पोजीशन में विश्व चैंपियन हैं। उनके नाम पर विश्वकप में पांच स्वर्ण सहित कुल 12 पदक हैं। वह टोक्यो ओलंपिक में चौथे स्थान पर रहीं थी।

यह विश्व कप में मेरा पहला फाइनल था: निश्चल सिंह

निश्चल ने पूरे दिन शानदार प्रदर्शन किया तथा इस बीच महिला 3 पोजीशन के क्वालिफिकेशन में राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी तोड़ा। उन्होंने कहा कि यह विश्व कप में मेरा पहला फाइनल था और मैं पदक जीतने में सफल रही, इसलिए इस प्रदर्शन से मैं बहुत खुश हूं। निश्चल ने एलिमिनेशन राउंड में 587 अंक बनाकर क्वालिफिकेशन राउंड में जगह बनाई। उनके अलावा अंजुम मोदगिल और आयुषी पोदार भी क्वालिफिकेशन राउंड में जगह बनाने में सफल रही।

निश्चल ने बनाए 592 अंक

क्वालिफिकेशन में निश्चल ने 592 अंक बनाए, जिनमें प्रोन पोजीशन में बनाए गए ‘परफेक्ट’ 200 अंक भी शामिल थे। इस तरह से उन्होंने अंजुम का पिछले साल काहिरा में प्रेसिडेंट कप में बनाए गए 591 अंक के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ा। अंजुम ने 586 अंक बनाए और वह 10वें नंबर पर रहकर फाइनल में जगह नहीं बना सकीं। आयुषी 580 अंकों के साथ 35वें स्थान पर रही।

Read More: ODI वर्ल्ड कप में भारत ने इतनी बार बनाई जगह, जानें कैसा रहा रिकॉर्ड

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT