होम / T20 World Cup : विराट कोहली की कप्तानी पारी का आज हो जाएगा अंत

T20 World Cup : विराट कोहली की कप्तानी पारी का आज हो जाएगा अंत

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 8, 2021, 2:29 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

T20 World Cup में भारतीय टीम का सफर आज खत्म हो जाएगा। इसी के साथ विराट कोहली का भी बतौर कप्तान यह आखिरी टी20 मुकाबला होगा। इस टी-20 वर्ल्ड कप में भारत कुछ खास नहीं कर पाया है। वहीं कल हुए मुकाबले में अफगानिस्तान की हार के बाद भारत का सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना सिर्फ सपना ही बनकर रह गया है। और नामीबिया के खिलाफ भारत का मैच आखिरी मैच केवल एक औपचारिक रह गया है। इस मैच का कोई वर्ल्ड कप में कोई असर नहीं होने वाला है। लेकिन फिर भी भारतीय टीम इस मैच में जीत हासिल कर विराट कोहली को एक अच्छी विदाई देना चाहेगी।

वर्ल्ड कप से पहले ही कर दिया था ऐलान (T20 World Cup)

विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप शुरु होने से पहले ही यह ऐलान कर दिया था कि वे इस वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम के कप्तान नहीं रहेगें और बतौर बल्लेबाज टी20 क्रिकेट में भारतीय टीम का हिस्सा होंगें। विराट ने सोशल मीडिया पर भी इस बारे में लिखा था। विराट ने लिखा था- मैं सौभाग्यशाली हूं कि मुझे बतौर कप्तान भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला, और यही नहीं मुझे अपनी पूरी क्षमता के साथ इसकी कप्तानी करने का मौका मिला।

उन्होंने लिखा कि मैं उस हर इंसान को धन्यवाद करता हूं जिसने मेरे कप्तानी सफर में मेरा साथ दिया है। मै टीम के सभी खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ, सिलेक्शन कमेटी, कोच और हर उस भारतीय के बिना ऐसा नहीं कर सकता था। जिसने हमारी जीत के लिए प्रर्थाना कि है। उन्होंने यह भी लिखा कि मैं पिछले काफी समय से क्रिकेट खेल रहा हूं और अब टेस्ट और वनडे में कप्तानी में बेहतर करने के लिए टी20 की कप्तानी को छोड़ना चाहता हूं। लेकिन मैं बल्लेबाज के रूप में टी20 में अपनी टीम के लिए योगदान देता रहूंगा।

बतौर कप्तान होगा 50वां मुकाबला (T20 World Cup)

विराट कोहली ने टी20 में कुल 49 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है। और इन 49 मैचों में से 29 मैचों में जीत, 16 मैच में हार मिली है। और दो मैच टाई रहे हैं। वहीं दो मैच में कोई नतीजा नहीं निकल पाया है। इस दौरान विराट कोहली की कप्तानी में जीत प्रतिशत 63 फीसदी रहा है। वहीं बतौर कप्तान विराट कोहली का यह 50वां और आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला होगा।

रवि शास्त्री की भी होगी विदाई (T20 World Cup)

टी-20 वर्ल्डकप खत्म होने के बाद विराट कोहली के साथ-साथ रवि शास्त्री का भी कोच के रूप में कार्यकाल खत्म हो जाएगा। अनिल कुंबले के बाद से रवि शास्त्री को टीम इंडिया के कोच के रुप में नियुक्त किया गया था। शास्त्री के कोच रहते हुए भारतीय टीम ने विदेश में जाकर भी अच्छा प्रदर्शन दिखाया है। और शास्त्री के कोच रहते ही पहली बार हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारतीय टीम पहुंचने में कामयाब रही थी। हालांकि विराट की कप्तानी में और रवि शास्त्री के कोच रहते हुए भारतीय टीम कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाया है।

Also Read : PAK Won all 5 Matches in T20 World Cup 2021 पाकिस्तान ने स्काटलैंड को हराया, 5 में से 5 मैच जीते

Also Read : PAK vs SCO T20 World Cup 2021 Live Streaming स्काटलैंड का स्कोर 6 ओवर के बाद 24/1

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arizona: एरिज़ोना-न्यू मैक्सिको लाइन के पास ट्रेन बेपटरी, आग बुझाने कोशिश जारी- indianews
Viral Video: वरमाला में दुल्हे ने किया कुछ ऐसा काम, जानकर लोटपोट हो जाएंगे आप; वीडियो वायरल-Indianews
Upgradable ATM: भारत का पहला अपग्रेडेबल एटीएम लॉन्च! जानें उसके लाभ; सुविधाएं- indianews
अपनी सक्सेस पर Taapsee Pannu ने तोड़ी चुप्पी, कड़ी मेहनत को दिया श्रेय -Indianews
Prajwal Revanna Video: देश छोड़कर क्यों भाग गए एचडी देवेगौड़ा के पोते सांसद प्रज्जवल रेवन्ना! यहां जानें पूरा मामला-Indianews
फिल्मों में अपने किरदारों पर क्या बोल गई Nayanthara, महिला सशक्तिकरण पर कही ये बात- Indianews
America: अमेरिका में नहीं थम रहा फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन, व्हाइटहाउस के सामने लगे ये नारे-Indianews
ADVERTISEMENT