होम / Cricket World Cup 2023: सेमीफाइनल में आसान नहीं रही है भारत की राह, यहां देखें आंकड़ें

Cricket World Cup 2023: सेमीफाइनल में आसान नहीं रही है भारत की राह, यहां देखें आंकड़ें

Shashank Shukla • LAST UPDATED : November 13, 2023, 10:05 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Cricket World Cup 2023: आईसीसी विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में भारत की राह आसान रही है। ग्रुप चरण में अपने 9 में से 9 मैच जीतकर, बुधवार को नॉकआउट में उनका सामना 2019 संस्करण के प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड से होगा। भारत, मुंबई के प्रतिष्ठित वानखेड़े स्टेडियम में 2019 विश्व कप के उपविजेता से भिड़ेगा – वही स्टेडियम जहां एमएस धोनी की टीम ने 12 साल पहले ट्रॉफी उठाकर इतिहास रचा था।

पिछले सात सेमीफाइनल में से चार में मिली हार

अब रोहित शर्मा के नेतृत्व में, भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी 2019 की हार का प्रायश्चित करना चाहती है, जिसका लक्ष्य वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल में एक प्रतिष्ठित स्थान सुरक्षित करना है। 1983 के बाद से आईसीसी विश्व कप के नॉकआउट चरणों में भारत के प्रदर्शन पर एक नज़र डालने से पता चलता है कि टीम अपने पिछले सात मुकाबलों में से केवल तीन जीतने में सफल रही है।

183 में इंग्लैंड को हराया (Cricket World Cup 2023)

1983 में, भारत ने ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर में कपिल देव के तीन विकेट और यशपाल शर्मा के महत्वपूर्ण 61 रनों की मदद से 214 रनों के सफल लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड को हरा था।

1987 में इंग्लैंड ने लिया बदला (Cricket World Cup 2023)

हालाँकि, 1987 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुए सेमीफाइनल में, इंग्लैंड ने बाजी पलट दी और भारत को 35 रनों से हरा दिया, जिससे उन्हें फाइनल में जगह नहीं मिली।

1996 में श्रीलंका ने भारत को हराया

1996 में कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ सेमीफाइनल में एक अप्रत्याशित मोड़ आया क्योंकि भारत के रन चेज़ के दौरान भीड़ की रुकावट और शत्रुता के कारण श्रीलंका को विजेता घोषित किया गया। 252 रनों का पीछा करते हुए, भारत को हार का सामना करना पड़ा और जब अंपायरों ने मैच समाप्त करने का फैसला किया तो उसका स्कोर 8 विकेट पर 120 रन था।

2003 में केन्या को हराया

2003 में, भारत ने किंग्समीड, डरबन में केन्या के खिलाफ सेमीफाइनल में अपना दबदबा बनाया, जिसमें सौरव गांगुली के शतक ने उन्हें 91 रन से जीत दिलाई।

2011 में पाक को दी मात

पीसीए स्टेडियम, मोहाली में 2011 के सेमीफाइनल में, सचिन तेंदुलकर के 85 रन की बदौलत भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 260 रन बनाए और टीम ने रोमांचक मुकाबले में 29 रन से जीत हासिल की।

ऑस्ट्रेलिया से मिली हार

2015 में, भारत को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में सेमीफाइनल में एक मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम का सामना करना पड़ा और 95 रन से हार का सामना करना पड़ा क्योंकि स्टीव स्मिथ के शतक ने कंगारुओं को 328 रन पर रोक दिया।

2019 में न्यूजीलैंड से हारे (Cricket World Cup 2023)

चार साल बाद, 2019 में एकदिवसीय विश्व कप में, भारत का सामना ओल्ड ट्रैफर्ड में सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हुआ। बारिश के व्यवधान के कारण दो दिवसीय मैच नहीं खेला गया और न्यूजीलैंड 18 रनों से विजयी रहा, जिससे भारत का अभियान समाप्त हो गया।

यह भी पढ़ें:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kulgam: कुलगाम आतंकी हमले पर भारतीय सेना का बयान, कहा- 40 घंटे लंबी मुठभेड़ में मारे गए 3 आतंकवादी-Indianews
Guwahati: असम पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने भारी मात्रा में नशीले पदार्थ को किया जब्त, दो अरेस्ट- indianews
Jammu and Kashmir: पुलवामा के झेलम नदी में पलटी नाव, 2 लापता लोग लापता-Indianews
Chicago: शिकागो से लापता हुआ भारतीय छात्र, जांच में जुटी पुलिस-Indianews
Pakistan: नहीं थम रहा पाकिस्तान में आर्थिक संकट दौरा, सरकार ने अपनाया ये अजीबोगरीब रास्ता-Indianews
रिश्ते में खोट की अफवाह के बाद Ranveer ने दिखाई शादी की अंगूठी, इंटरव्यू में कही ये बात – Indianews
Allahabad High Court: लिव-इन रिलेशनशिप में नहीं रह सकते मुस्लिम कपल, जानें क्यों इलाहाबाद HC ने दिया ये तर्क-Indianews
ADVERTISEMENT