होम / ICC Hall of Fame: आईसीसी हॉल ऑफ फेम में दो भारतीय क्रिकेटर्स को मिली जगह, यहां देखें पूरी लिस्ट

ICC Hall of Fame: आईसीसी हॉल ऑफ फेम में दो भारतीय क्रिकेटर्स को मिली जगह, यहां देखें पूरी लिस्ट

Shashank Shukla • LAST UPDATED : November 13, 2023, 3:10 pm IST

ICC Hall of Fame: भारत के पूर्व धाकड़ ओपनर वीरेंद्र सहवाग को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। सहवाग के अलावा भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान डायना एडुल्जी और श्रीलंकाई दिग्गज अरविंदा डी सिल्वा को भी शामिल किया गया है।

आईसीसी हॉल ऑफ फेम कैप

हॉल ऑफ फेम, जो खेल के दिग्गजों की उपलब्धियों को मान्यता देता है, 2 जनवरी 2009 को ICC के शताब्दी वर्ष समारोह के दौरान फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन (FICA) की साझेदारी में लॉन्च किया गया था। नए शामिल होने वालों को एक स्मारक आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम कैप प्रदान की जाती है।ICC Hall Of Fame Sehwag

इन भारतीयों के मिल चुका है पुरस्कार

जिन अन्य भारतीयों को पहले यह सम्मान दिया गया था उनमें बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, सुनील गावस्कर, अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर और वीनू मांकड़ शामिल हैं। बिशन सिंह बेदी को 2009, सुनील गावस्कर को 2009, कपिल देव को 2010, अनिल कुंबले को 2015, राहुल द्रविड़ को 2018, सचिन तेंदुलकर को 2019, वीनू मांकड़ को 2021, डायना एडुल्जी को 2023, वीरेंद्र सहवाग को 2023 में दिया गया है।

तिहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय

एक विस्फोटक सलामी बल्लेबाज, सहवाग 2011 वनडे विश्व कप और 2007 टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। ‘नजफगढ़ के नवाब’ ने 104 टेस्ट, 251 वनडे और 19 टी20 मैच खेले। उन्होंने टेस्ट में 23 शतकों के साथ 8,586 रन बनाए। सहवाग ने अपने उग्र दृष्टिकोण के माध्यम से एक सलामी बल्लेबाज की भूमिका को फिर से परिभाषित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। टेस्ट में तिहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय, सहवाग खेल के लंबे प्रारूप में दो बार 300 रन का आंकड़ा तोड़ने वाले चार खिलाड़ियों में शामिल हैं।

ट्वीटर पर आईसीसी ने की घोषणा

आईसीसी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “वीरेंद्र सहवाग बल्ले से गेम-चेंजर थे और भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज अब आईसीसी हॉल ऑफ फेम के एक योग्य सदस्य हैं।”

घोषणा के बाद, सहवाग ने कहा, “मैं अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा उस काम में बिताने के लिए बेहद आभारी हूं जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद था, ‘क्रिकेट बॉल को हिट करना’।”

आईसीसी हॉल ऑफ फेम में पहली भारतीय महिला

पूर्व कप्तान एडुल्जी आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। तीन दशकों से अधिक के करियर में, रूढ़िवादी बाएं हाथ के स्पिनर एडुल्जी ने 20 टेस्ट और 34 एकदिवसीय मैच खेले। 20 टेस्ट में उन्होंने 25.77 की औसत से 404 रन बनाए और 63 विकेट लिए। छोटे प्रारूप में, एडुल्जी ने 34 वनडे मैचों में 16.84 की औसत से 211 रन बनाए और 46 विकेट लिए। हालाँकि, उन्होंने भारत में महिला क्रिकेटरों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करके एक प्रशासक के रूप में सबसे अधिक प्रभाव डाला है।
एडुल्जी ने हॉल ऑफ फेम में शामिल होने के बाद आईसीसी से कहा, “पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनना और दुनिया भर के पुरुष और महिला क्रिकेटरों की सूची में शामिल होना वास्तव में एक बड़ा सम्मान है।”

श्रीलंका के खिलाड़ी को भी मिली जगह

सलामी बल्लेबाज के रूप में अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाने वाले अरविंद डी सिल्वा को 1996 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में अकेले दम पर श्रीलंका को विश्व कप जीत दिलाने के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है। एक रन चेज़ में उनके नाबाद 107 रनों की बदौलत श्रीलंका ने पहली बार आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी जीती। 18 साल के करियर में डी सिल्वा ने 93 टेस्ट मैचों में 6,361 रन बनाए, जबकि 308 वनडे मैचों में 9,284 रन बनाए। उन्होंने पार्ट टाइम ऑफब्रेक गेंदबाजी भी की, टेस्ट में 29 विकेट और वनडे में 106 विकेट लिए। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 20 टेस्ट शतक बनाए – किसी भी श्रीलंकाई खिलाड़ी द्वारा लगाए गए तीसरे सबसे अधिक शतक। वनडे में उनके नाम 11 शतक थे।

डी सिल्वा ने आईसीसी से कहा, “यह उपलब्धि उस समर्पण, बलिदान और प्यार को श्रद्धांजलि है जिसने मेरी क्रिकेट यात्रा को आकार दिया है।”

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज का शॉकिंग अनाउंसमेंट, वनडे क्रिकेट से लेंगे संन्यास

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT