होम / OpenAI's : ChatGPT ला रहा धांसू फिचर, आवाज और फोटो से होगा चैट संभव

OpenAI's : ChatGPT ला रहा धांसू फिचर, आवाज और फोटो से होगा चैट संभव

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 26, 2023, 6:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) ChatGPT : OpenAI’s ने बीते सोमवार को चैट जीपीटी के नए फीचर के बारें में ऐलान किया है। ChatGPT भी गूगल की तरह वॉइस फीचर जोड़ रहा है। इसके साथ ही यूजर्स वॉइस और फोटो के माध्यम से चैट-जीपीटी से सवाल जवाब कर सकते है।

चैट जीपीटी न्यू फिचर

OpenAI’s ने सोमवार को ऐलान किया कि चैट-जीपीटी में वॉइस फीचर को जोड़ा जाएगा। यूजर्स अब वॉइस फोटो के माध्यम से अपने सवाल जवाब कर सकते है। यह state-of-the-art text-to-speech model पर काम करता है। जिसके कारण यूजर्स को इंसान जैसी आवाज सुनने को मिलेगा। इसके साथ ही अलग से ऑडियो सैंपल भी शामिल किया गया है। OpenAI’s ने समान्य वाक् पहचान मॉडल (Whisper) का इस्तेमाल किया है। Whisper मॉडल यह सुनिश्चित करता है बोले गए शब्दों को लिखना, जिससे यूजर्स का अनुभव चैट-जीपीटी के साथ और बेहतर हो सके।

पांच अलग तरह की वॉइस होंगी शामिल

बता दें कि ओपन- एआई ने कलकारों के साथ मिलकर पांच अलग-अलग आवाज़ का चयन करेगा। इस वॉइस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए, यूजर को चैट जीपीटी के सेटिंग में जाकर, न्यू फीचर पर क्लिक करें, फिर voice conversations को चुनें। इसके बाद चैट जीपीटी के होम स्क्रीन पर वापस आए, स्कीन के राइट में हैडफोन पर क्लिक करें। अब आप पांच अलग-अलग वॉइस को सुनकर अपने अनुसार चयन कर सकते है।

तस्वीरों के माध्यम से चैट संभव

इसके आलावा ChatGPT  में अब फोटो के माध्यम से चर्चा कर सकते है। यूजर्स फोटो अपलोड कर चैट जीपीटी से सवाल जवाब कर सकेंगे। उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप सफर में है इसी दौरान आपकों को कुछ वस्तु दिखाई दें इस स्थिति में आप उस दृश्य का फोटो खींच कर चैट जीपीटी से उसके खासियत के बारें में जानकारी ले सकते है। घर पर यूजर खाना बनाने के लिए चैट जीपीटी की सहायता ले सकते है। यहां तक कि चैट जीपीटी चरणबद्ध तरीके से यूजर को खाना बनाने के विधि में मदद भी करेगा।

अगले कुछ हफ्ते में होगा उपलब्ध

जानकारी के मुताबिक यह फीचर प्लस यूजर्स के लिए अगले दो हफ्तों में उपलब्ध होगा। वॉइस फीचर iOS और Android दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। केवल सेटिंग जाकर चयन करना होगा।

Also Read :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT