होम / एक बार फिर फोन में आया Emergency Alert का मैसेज, आने वाला है भूकंप? जानें सच्चाई

एक बार फिर फोन में आया Emergency Alert का मैसेज, आने वाला है भूकंप? जानें सच्चाई

Mudit Goswami • LAST UPDATED : October 10, 2023, 2:00 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Emergency Alert: एंड्रॉइड और iOS स्मार्टफोन्स में इमरजेंसी मैसेज आ रहे हैं। इससे पहले भी ये अलर्ट आया था, जिसमें इसका टाइटल Emergency Alert: Severe के नाम से था। वहीं इस बार ये अलर्ट Emergency Alert: Extreme के नाम से मैसेज पर आ रहा है। इस मैसेज को देखकर लोगों के मन में कई सवाल हैं। सवाल है कि आखिर यह अलर्ट क्यों आया है।

इस अलर्ट के पीछे आपदा आने की बात भी कही जा रही है। हालांकि, ऐसा कुछ नहीं है। हम आपको बताएंगे कि आखिर इसकी सच्चाई क्या है ?

इस मैसेज की सच्चाई

बता दें कि यूजर्स के फोन पर एक बार नहीं बल्कि 4 से 5 बार आया है।  मैसेज में लिखा है कि “यह एक सैंपल टेस्टिंग मैसेज है,  जिसे दूरसंचार विभाग के सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम द्वारा भेजा गया है।” इस मैसेज को नजरअंदाज करें क्योंकि इस यूजर की तरफ से किसी भी तरह की इस मैसेज को लेकर कार्रवाही करने की जरुरत नहीं है।

एंड्रॉइड और iOS स्मार्टफोन्स में इसे केवल सिस्टम को चेक करने के लिए भेजा जा रहा है। इस सिस्टम को सार्वजनिक सिक्योरिटी बढ़ाना और इमरजेंसी स्थिति के दौरान अलर्ट प्रदान करने के लिए भेजा जा रहा है। जानकारी के अनुसार सेल ब्रॉडकास्ट का उपयोग इमरजेंसी अलर्ट उपलब्ध कराने के लिए किया जाता है। जैसे अचानक बाढ़ आने, भूकंप आने जैसी विपदाओं का पहले से मैसेज को भेजकर जानकारी दी जाती है।

भूकंप के समय नहीं आया था अलर्ट

जानकारी हो कि कुछ दिन पहले देश के उत्तरी इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप का केंद्र नेपाल रहा था। लेकिन उस भूकंप के पहले किसी भी तरह का अलर्ट नहीं दिया गया था। अब एक बड़ा सवाल यह उठता है कि क्या सेल ब्रॉडकास्ट सर्विस वक्त पर काम नहीं कर रही है या फिर  घटना के काफी टाइम बाद  अलर्ट दे रही है।

ये भी पढ़ें-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ये शानदार Powerbank एक बार चार्ज करने पर घंटों तक चलेंगे घर के TV और फ्रिज, कूलर-Indianews
Mumbai Terror Attacks: ‘कांग्रेस मुंबई आतंकी हमले का आरोप भगवा पर…’, पीएम मोदी का यूपीए सरकार पर बड़ा आरोप -India News
क्या ‘राक्षस’ फिल्म में नजर आएंगे Ranveer Singh? निगेटिव रोल में दिख सकते हैं एक्टर- Indianews
Mustard Oil: आपके घर का सरसों तेल असली है या नकली? इन खास तरीकों से करें पहचान-Indianews
Musafa The Lion King Teaser: ‘मुफासा’ का टीजर रिलीज, इस दिन सिनेमाघरों में देख सकते हैं ‘द लायन किंग’ का प्रीक्वल- Indianews
Isreal-Hamas War: हमास को चालीस दिन के युद्धविराम की पेशकश, ब्रिटेन के विदेश सचिव ने किया खुलासा -India News
Soviet-era Combat: अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम, रूस के सहयोगी से खरीदे 81 सोवियत काल के लड़ाकू विमान -India News
ADVERTISEMENT