होम / जानें, ChatGPT-3 और गूगल के OpenAI में कौन बेहतर

जानें, ChatGPT-3 और गूगल के OpenAI में कौन बेहतर

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : May 29, 2023, 12:56 am IST

INDIA NEWS (इंडिया न्यूज़) ChatGPT-3 VS OpenAI : अपने अब तक सुना था गूगल पर सब मौजूद है लेकिन सबसे तेज नहीं का मामला फंस गया था। इसी कड़ी में आपके सवालों को सबसे तेज उत्तर मिलेगा। OpenAI ने लैंग्वेज मॉडल ChatGPT-3 लांच किया। OpenAI ने लैंग्वेज मॉडल ChatGPT-3 के आगे गूगल की धाकपर सवाल उठने लगता है। इसे अपनी बादशाहत पर धब्बा मानते हुए गूगल ने आखिरकार अपनी AI टेक्नोलॉजी Bard को लॉन्च कर दिया है। बताया जा रहा है कि Bard को खासतौर पर OpenAI के पॉप्युलर लैंग्वेज मॉडल ChatGPT-3 को टक्कर देने के इरादे से गूगल लॉन्च किया है। गूगल AI Bard के लांच होने की गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट में इसकी जानकारी दी है। पिचई ने AI Bard को एक conversational AI service करार दिया है जो हाई-क्वॉलिटी रिस्पॉन्स देने के अलावा मुश्किल चीजों को आसान बनाने जैसे काम कर सकता है।

बता दें, Bard को फिलहाल कंपनी ने कुछ टेस्ट के लिए उपलब्ध कराया है। और गूगल की योजना आने वाले दिनों में इस AI Tool को दुनियाभर में आम लोगों के लिए लॉन्च करने की है।

काफी हद तक एक ही तरह के ChatGPT और Bard

बता दें, पिचई ने Bard की क्षमता की जानकारी देते हुए अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा, ‘Bard क्रिएटिविटी के लिए एक आउटलेट, आपके सवालों के जवाब के लिए लॉन्चपैड और नई चीजों को स्पष्ट करने में मदद करेगा। आप इससे फुटबॉल में बेस्ट स्ट्राइकर की जानकारी लेने से लेकर अपनी स्किल को बढ़ाने जैसे काम कर सकते हैं।’

गूगल सीईओ पिचई की मानें तो फिलहाल Bard की सभी क्षमताओं के बारे में जानकारी आनी बाकी है। यानी अभी तक यह क्लियर नहीं हो पाया है कि Bard के जरिए क्या-क्या काम किए जा सकते हैं। लेकिन माना जा रहा है कि गूगल का यह चैटबॉट, OpenAI के ChatGPT की तरह एक समान होगा। हालंकि, एक स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि यूजर्स, Bard से प्रैक्टिकल सवाल जैसे बेबी शावर को कैसे ऑर्गनाइज करें या फिर लंच में क्या है जैसे सवाल पूछ सकते हैं।

ChatGPT की तुलना में लेटेस्ट इवेंट के बारे में जानकारी देगा Bard

मालूम हो, गूगल सीईओ पिचई का कहना है कि Bard वेब से लेटेस्ट,हाई-क्वॉलिटी जवाब ढूंढकर यूजर्स को जानकारी देता है। बता दें कि ChatGPT आमतौर पर 2021 तक के डेटा की जानकारी ठीक से देता है और लेटेस्ट इन्फो को लेकर इसमें थोड़ी कठिनाई होती है। इसकी प्रमुख वजह ये है कि ChatGPT साल 2021 तक के डेटा पर ट्रेन किया गया है।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘भारत को कमजोर करने में कुछ देशों का हाथ’, पीएम मोदी ने कर्नाटक में लगाया बड़ा आरोप -India News
Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
ADVERTISEMENT