होम / कौन-कौन से सामान्य लक्षण ज्यादा दिन तक रहे तो हो सकता है कैंसर, जानें

कौन-कौन से सामान्य लक्षण ज्यादा दिन तक रहे तो हो सकता है कैंसर, जानें

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 14, 2022, 9:20 am IST

इंडिया न्यूज़ (मुंबई, Rozlin khan cancer, Signs of cancer look like normal): PETA फोटोशूट मॉडल और अभिनेता रोज़लिन खान ने शुक्रवार को अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर खुलासा किया कि उन्हें कैंसर हो गया है। सोशल मीडिया पर एक इमोशनल पोस्ट में खान ने कहा है कि, “हर झटका मुझे मजबूत बनाता है..यह भी होगा…”

खान ने खुलासा किया कि उनके अंदर बढ़ रहे कैंसर का जल्दी पता चल गया था। “गर्दन और पीठ में गंभीर दर्द के अलावा कोई संकेत नहीं थे और मैंने इसे जिमनास्टिक दर्द और मेरी पीठ दर्द समझा .. वैसे भी जल्दी पता चला।”

rozlyn khan
रोज़लीन खान ने अपने इंस्टाग्राम पर तस्वीर साझा की.

वह 7 महीने तक कीमोथेरेपी से गुजरेंगी। उनका फिलहाल मुंबई के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है।

कैंसर का दर्द

खान का कहना है कि उन्होंने कैंसर के दर्द को जिम्नास्टिक का दर्द समझा। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया है कि उनके शरीर में कैंसर की वृद्धि कहां पाई गई है, उन्होंने लिखा है कि उन्हें गर्दन और पीठ में दर्द का अनुभव हुआ।

कैंसर से जुड़े दर्द को अक्सर गलत समझा जाता है और इसे किसी अन्य सामान्य के रूप में देखा जाता है। केवल एक उचित निदान ही शरीर में कैंसर के विकास का पता लगा सकता है।

हालांकि इसे साइलेंट किलर कहा जाता है, लेकिन कैंसर के अपने लक्षणों का एक सेट होता है। हालांकि, दुर्भाग्यपूर्ण सच्चाई यह है कि संकेत अक्सर बहुत सूक्ष्म होते हैं और आम तौर पर होने वाली समस्याओं के समान होते हैं कि किसी व्यक्ति के लिए इसे पहचानना मुश्किल हो जाता है।

बहुत से लोग इस धारणा के साथ कैंसर के निदान में देरी करते हैं कि दर्द धीरे-धीरे कम हो जाएगा, बिना यह जाने कि उनके अंदर कौन सी गंभीर बीमारी बढ़ रही है।

कैंसर का दर्द कैसा लगता है?

कैंसर कई तरह से दर्द पैदा कर सकता है। शरीर के अंदर बढ़ने वाला ट्यूमर शरीर के अन्य हिस्सों पर दबाव डाल सकता है, जारी किए गए रसायन शरीर को दर्द में डाल सकते हैं और मेटास्टेसिस के दौरान गंभीर दर्द का अनुभव होता है जब कैंसर कोशिकाएं अन्य भागों में फैलती हैं।

हालांकि दर्द कई स्वास्थ्य जटिलताओं से जुड़ा हुआ है, लेकिन लगातार दर्द कुछ गंभीर होने का संभावित संकेतक हो सकता है। यदि आपको दर्द है जो कुछ दिनों में दूर नहीं हो रहा है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें और ट्यूमर की जांच करवाएं।

कैंसर से जुड़े अन्य सामान्य लक्षण क्या हैं?

जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, नियमित जांच के अलावा कई अन्य लक्षण भी हैं जो शरीर में कैंसर के विकास की ओर संकेत कर सकते हैं। जब बिना प्रयास किये आपका वजन लगातार घटने लगे तो यह कैंसर का एक स्पष्ट संकेत है। कई मामलों में यह कैंसर का पहला लक्षण होता है। इसलिए, यदि आप अपने वजन में गिरावट देखते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करने में संकोच न करें।

थकान कैंसर का एक बहुत ही सामान्य लक्षण है, क्योंकि यह अन्य जटिलताओं का भी है। कैंसर से जुड़ी थकान उस थकान की तरह नहीं है जो एक दिन के काम के बाद अनुभव होती है; इससे निपटना कहीं अधिक चुनौतीपूर्ण है।

इसका कारण यह होता है की कैंसर कोशिकाएं पूरे शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों और ऊर्जा का उपयोग करती हैं, शरीर को जीवित रहने के लिए कुछ भी नहीं छोड़ता है।

बुखार, जिसे हमेशा सामान्य सर्दी का संकेत माना जाता है, कैंसर से बहुत निकट से जुड़ा हुआ है। बुखार जो ज्यादातर रात में होता है, जो संक्रमण के किसी अन्य लक्षण के साथ नहीं होता है और रात के पसीने के साथ आता है, शरीर में कैंसर के विकास का संकेत देता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT