होम / अडाणी समूह ने 2.15 बिलियन अमरीकी डालर का चुकाया लोन, निवेशकों का भरोसा दोबारा जीतने की है कोशिश

अडाणी समूह ने 2.15 बिलियन अमरीकी डालर का चुकाया लोन, निवेशकों का भरोसा दोबारा जीतने की है कोशिश

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 12, 2023, 11:21 pm IST

बिज़नेस डेस्क/नई दिल्ली (Adani Group has repaid loans aggregating USD 2.65 billion to complete a prepayment programme ahead of the March 31 deadline): जनवरी में प्रकाशित अमरीकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडाणी ग्रुप को हुए भारी नुकसान और निवेशकों के मन में कमजोर विश्वास को दोबारा जीतने के लिए अडाणी ग्रुप ने 2.15 बिलियन अमरीकी डालर का लोन चुकाया है। हालांकि शेयर बाजार में समूह के शेयरों में उछाल के कारण नुकसान की भरपाई कुछ हद तक जरूर हुई है।

  • शेयरों को गिरवी रखकर लिया गया था लोन
  • ग्रुप की प्रमुख कंपनियों के शेयर रखे गए थे गिरवी

शेयरों को गिरवी रखकर लिया गया था लोन

अडाणी ग्रुप ने एक बयान में कहा कि अडाणी समूह ने 2.15 बिलियन अमरीकी डालर का ऋण चुकाया है जो समूह की सूचीबद्ध फर्मों में शेयरों को गिरवी रखकर लिया गया था। अडाणी ग्रुप ने समूह की चार कंपनियों में शेयरों को गिरवी रखकर लोन लिया था। इसके अलावा अंबुजा सीमेंट के अधिग्रहण के लिए, लिए गए ऋणों में से 500 मिलियन अमरीकी डालर का पुर्व भुगतान किया गया है।

बयान में कहा गया कि “प्रमोटर की प्रतिबद्धता को जारी रखते हुए, अडाणी ने 31 मार्च, 2023 की प्रतिबद्ध समय सीमा से पहले, 2.15 बिलियन अमरीकी डालर के मार्जिन से जुड़े शेयर समर्थित वित्तपोषण का पूर्ण पूर्व भुगतान पूरा कर लिया है,”।

ग्रुप की प्रमुख कंपनियों के शेयर रखे गए थे गिरवी

अडाणी ग्रुप की प्रमुख कंपनियों की 7,343 करोड़ रुपए के बदले लोन लिया गया था।  7 मार्च को पूर्व भुगतान की अंतिम घोषणा के बाद समूह की कंपनियों से संबंधित अधिक शेयरों को समूह की प्रमुख फर्म द्वारा लिए गए ऋणों के लिए सुरक्षा के रूप में गिरवी रखा गया था। 7 मार्च के बयान के अनुसार 7,374 करोड़ रुपए का पुनर्भुगतान समूह की चार कंपनियों में प्रमोटरों के शेयरों पर गिरवी जारी करेगा।

8 मार्च को, एसबीआईकैप ट्रस्टी ने स्टॉक एक्सचेंजों को नोटिस में कहा था कि अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड में 0.99% शेयर अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के “उधारदाताओं के लाभ के लिए” गिरवी रखे गए थे। ट्रस्टी ने कहा कि अडाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड में अतिरिक्त 0.76% शेयर बैंकों को गिरवी रखा गया था।

ये भी पढ़ें :- Har Payment Digital: आरबीआई ने लॉन्च किया मिशन ‘हर पेमेंट डिजिटल’, प्रत्येक नागरिक को डिजिटल भुगतान करवाने का है लक्ष्य

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Babil Khan ने पिता इरफान खान की डेथ एनिवर्सरी पर अनदेखे पलों की दिखाई झलक, इंग्लिश मीडियम के सेट से शेयर की तस्वीरें -Indianews
T20 World Cup: आज होगा टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का चयन, इस बड़े खिलाड़ी का कट सकता है पत्ता-Indianews
Delhi Crime: अपराधियों के सिर चढ़ा वेब सीरीज का भूत, पुलिस से भागते समय करने लगा ये काम-Indianews
Lok Sabha Election: इतिहास में पहली बार! इस सीट पर कांग्रेस के पास नहीं है कोई उम्मीदवार-Indianews
Amit Shah: फर्जी वीडियो मामले में अमित शाह का कांग्रेस पर वार, जानें क्या कहा-Indianews
Pannun Murder Plot: भारत ने पन्नुन हत्या की साजिश मामले में की अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट की निंदा, जानें क्या कहा-Indianews
Walking Tips: वॉक करना होता है सेहत के लिए फायदेमंद, लेकिन भूलकर भी न करे ये गलतियां-Indianews
ADVERTISEMENT