होम / AI Summit 2023: 12 दिसंबर से शुरू होगा एआई समिट, PM मोदी ने किया इनवाइट

AI Summit 2023: 12 दिसंबर से शुरू होगा एआई समिट, PM मोदी ने किया इनवाइट

Reepu kumari • LAST UPDATED : December 8, 2023, 11:13 am IST

PM मोदी का इंविटेशन

पीएम जनता को आमंत्रित करते हुए लिखते हैं कि ”मैं आप सभी को एक आकर्षक कार्यक्रम में आमंत्रित करना चाहता हूं जो एआई और नवाचार में प्रगति का जश्न मनाता है – आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस समिट 2023 पर वैश्विक साझेदारी! शिखर सम्मेलन 12 दिसंबर को शुरू होगा. मुझे विश्वास है कि आप इस जीवंत मंच का हिस्सा बनना पसंद करेंगे।

हम एक बहुत ही दिलचस्प समय अवधि में रह रहे हैं। दशकों के तेज़ गति वाले नवाचार और मानव प्रयास की शक्ति ने उस चीज़ को जीवंत कर दिया है जिसे कभी केवल कल्पना के दायरे में माना जाता था।

तीव्र प्रगति के इस बवंडर में, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) एक ऐसा क्षेत्र है जहां इसके अनुप्रयोगों का तेजी से विस्तार हो रहा है।’

‘नई पीढ़ी के हाथों में क्रांतिकारी तकनीक’

आगे वो लिखते हैं कि ‘यह क्रांतिकारी तकनीक अब नई पीढ़ी के हाथों में है – युवा, प्रतिभाशाली दिमाग जो तेजी से इसकी विशाल क्षमता को समृद्ध कर रहे हैं।

भारत, एक जीवंत स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र और एक प्रतिभाशाली कार्यबल के साथ सबसे युवा देशों में से एक के रूप में, एआई के विकास में एक सक्रिय योगदानकर्ता बनने के लिए तैयार है क्योंकि दुनिया बहुत दूर के भविष्य में छलांग लगा रही है।

भारत ऐसे समाधान प्रदान करता है जो स्केलेबल, सुरक्षित, किफायती, टिकाऊ और वैश्विक स्तर पर अनुकरणीय हैं। भारत की डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (DPI) पहल ऐसे अग्रणी प्रयासों का’

टेक्नोलॉजी में देश की ऊंची छलांग

पीएम लिखते हैं कि ‘पिछले 9-10 वर्षों में भारत और उसके नागरिकों ने टेक्नोलॉजी की मदद से बहुत ऊंची छलांग लगाई है। यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि भारत ने कुछ ही वर्षों में वह हासिल कर लिया, जो अन्य देशों को एक पीढ़ी लग गई। यह इंटरनेट कनेक्टिविटी और डिजिटल समावेशन के लिए स्केलेबल मॉडल के साथ-साथ मोबाइल की तेज़ गति वाली पहुंच के माध्यम से संभव हुआ।

इसी तरह, एआई के क्षेत्र में भी भारत अपने नागरिकों को सशक्त बनाने के लिए लंबी छलांग लगाना चाहता है।

चाहे वह नागरिकों की उनकी भाषा में सेवा करना हो,

चाहे वह शिक्षा को आसान और वैयक्तिकृत बनाना हो,

चाहे वह स्वास्थ्य सेवा को और अधिक सुलभ बनाना हो,

चाहे वह कृषि को अधिक जानकारीपूर्ण बनाना हो,

भारत विभिन्न उत्पादक उद्देश्यों के लिए AI का उपयोग कर रहा है।

दुनिया आज देख रही है कि…

जब भारत बढ़ता है, तो वह विकास का एक न्यायसंगत और समावेशी मॉडल सुनिश्चित करने के लिए ऐसा करता है।

जब भारत नवप्रवर्तन करता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए करता है कि कोई भी पीछे न रह जाए।’

एक साथ लाता है

पीएम बताते हैं कि ”जब भारत नेतृत्व करता है, तो वह यह सुनिश्चित करने के लिए ऐसा करता है कि वह व्यापक भलाई के लक्ष्य की ओर सभी को साथ लेकर चल सके।

एआई के क्षेत्र में इसी भावना के साथ, भारत का दृष्टिकोण एक सार्वभौमिक समझ और अनुकूल वातावरण को सक्षम करना है, जिससे मानवता की भलाई के लिए एआई के उपयोग को आगे बढ़ाया जा सके।

इस संबंध में, ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जीपीएआई) जैसे मंच, जिसका भारत सह-संस्थापक है, महत्वपूर्ण हैं। जीपीएआई एआई के जिम्मेदार विकास और उपयोग का मार्गदर्शन करने के लिए 28 सदस्य देशों और यूरोपीय संघ को अपने सदस्यों के रूप में लाता है।”

जीपीएआई का खास योगदान

अपनी पोस्ट में पीएम आगे लिखते हैं कि  ”जून 2020 में अपनी स्थापना के बाद से, भारत ने जीपीएआई में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जो खुले, सुरक्षित, सुरक्षित और जवाबदेह एआई के विकास, तैनाती और अपनाने को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पहलों में सक्रिय रूप से शामिल है। नवंबर 2022 में परिषद के लिए भारत का चुनाव सुरक्षित और विश्वसनीय एआई के प्रति उसके समर्पण को दर्शाता है।

जीपीएआई के प्रमुख अध्यक्ष के रूप में, भारत लोगों के कल्याण के लिए प्रौद्योगिकी, विशेष रूप से एआई का उपयोग करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि वैश्विक दक्षिण के राष्ट्र इसका लाभ उठाने वाले अंतिम देश नहीं हैं। भारत एक ऐसे नियामक ढांचे का रास्ता साफ करने के लिए समर्पित है जो सुरक्षित और विश्वसनीय एआई सुनिश्चित करता है, व्यापक और स्थायी कार्यान्वयन के लिए सभी देशों को एक साथ लाता है।

शिखर सम्मेलन में एआई एक्सपो सहित कई दिलचस्प सत्र होंगे, जिसमें 150 स्टार्टअप अपनी ताकत का प्रदर्शन करेंगे।”

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

देखें IPL 2024 अपडेटेड प्वाइंट्स टेबल, ऑरेंज कैप की रेस में आगे हैं ये खिलाड़ी-Indianews
आधी से ज्यादा बीमारियों का कारण अनहेल्दी डाइट, ICMR की स्टडी में बड़ा खुलासा, जारी हुआ गाइडलाइन-Indianews
Unique Wedding: एक विवाह ऐसा भी, जहां 1 दुल्हन की आएगी 11 जगहों से बारात, सोशल मीडिया पर शादी कार्ड वायरल-Indianews
Gurucharan Singh: तारक मेहता का उल्टा चश्मा के एक्टर गुरुचरण सिंह हुए रहस्यमय तरीके से लापता-Indianews
Tamil Nadu: तमिलनाडु में बड़ा हादसा, पटाखा फैक्ट्री विस्फोट में 8 की मौत, 10 घायल-Indianews
Telangana: किशोर बलात्कार पीड़ितों ने 10वीं की परीक्षा की पास, पुलिस में शामिल होने की जताई इच्छा-Indianews
Boeing 737 Plane Crashes: सेनेगल में बड़ा हादसा, 85 सवारी के साथ रनवे पर फिसला बोइंग 737 विमान-Indianews
ADVERTISEMENT