होम / Airplane Crash History in India: जानिए उन प्लेन क्रेश के बारे में, जिसने प्रसिद्ध भारतीय को देश से छिना 

Airplane Crash History in India: जानिए उन प्लेन क्रेश के बारे में, जिसने प्रसिद्ध भारतीय को देश से छिना 

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : January 15, 2023, 4:53 pm IST

आज दोपहर को भारत के पड़ोसी देश नेपाल से एक दुखःद समाचार सामने आयी। येती एयरलाइन की फ्लाइट ANC ATR 72 जो नेपाल की राजधानी काठमांडू से पोखरा जा रही थी, क्रैश कर गयी। इस विमान में केबिन क्रू को मिलाकर कुल 72 लोग सवार थे। 68 यात्रीयों और 4 केबिन क्रू में से 5 यात्री भारत के बताए जा रहे है। ताजा आकड़ो के अनुसार 68 यात्रीयों की मौत की खबर सामने आ रही है।

फ्लाइट और चौपर क्रैश की घटना काफी दुखःद है और लगातार इसे रोकने के लिए स्टडी और रिसर्च होते रहती है। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि भारत में हुए प्लेन क्रैश में देश से कौन-कौन से प्रसिद्ध व्यक्तियों का निधन हुआ है।

होमी भाभा, 1966 :- भारत के अमूल्य और शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक होमी जहांगीर भाभा की मृत्यु 24 जनवरी, 1966 हो प्लेन क्रैश में हुई थी। एयर इंडिया की फ्लाइट 101 स्विस आल्प्स में मोंट ब्लांक में दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। दुर्घटना का कारण पायलट और जिनेवा एयर कंट्रोल के बीच एक मिस कम्युनिकेशन था। भाभा का निधन भारत के परमाणु कार्यक्रम के लिए एक बड़ा झटका था।

संजय गांधी, 1980 :- कांग्रेस नेता और इंदिरा गांधी के छोटे बेटे संजय गांधी की मृत्यु 9 दिसंबर, 1980 को हुई थी। संजय गांधी दिल्ली फ्लाइंग क्लब का एक विमान उड़ा रहे थे और विमान उड़ाते वक्त कुछ खतरनाक युद्धाभ्यास का प्रयास करने के कारण, दिल्ली के सफदरजंग हवाई अड्डे के पास उनका विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

माधवराव सिंधिया, 2001 :- पूर्व रेल मंत्री माधवराव सिंधिया और वर्तमान में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के पिता, दिल्ली से उत्तर प्रदेश के कानपुर एक जनसभा को संबोधित करने जा रहे थे। यह 10 सीटों वाला निजी विमान था जिसमें आठ लोग सवार थे। विमान में आग लगने के कारण वह यूपी के मणिपुरी के बाहरी इलाके में विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था हादसे की वजह खराब मौसम और बादल फटना बताया गया।

ओपी जिंदल, 2005 :- ओपी जिंदल हरियाणा के उद्योगपति और बिजली मंत्री थे। जिंदल का निधन मार्च 2005 में उत्तर प्रदेश में सहारनपुर के पास खेतों में एक राजनीतिक बैठक में भाग लेने के बाद दिल्ली से चंडीगढ़ जा रहे उनके किंग कोबरा हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से हो गया था।

वाईएस राजशेखर रेड्डी, 2009 :- आंध्र प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी की 2 सितंबर, 2009 को नल्लमाला जंगल में उनके हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से मृत्यु हो गई थी। वह बेल 430 हेलीकॉप्टर में उड़ान भर रहे थे जो खराब मौसम की वजह से दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

जनरल बिपिन  रावात, 2021 :- जनरल बिपिन लक्ष्मण सिंह रावत भारतीय सेना के फोर स्टार जनरल अधिकारी थे।जनराल रावत भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ भी थे। 8 दिसंबर 2021 को, रावत, उनकी पत्नी और उनके स्टाफ के सदस्यों में 10 यात्री और 4 चालक दल के सदस्य शामिल थे। रावत भारतीय वायु सेना मिल Mi-17 हेलीकॉप्टर में सवार थे जो तमिलनाडु के नीलगिरि पहाड़ियों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT