होम / पूरी रात पिता की चिता के पास खड़े रहे अखिलेश, कहा-आज पहली बार लगा जैसे बिन सूरज सवेरा उगा हो

पूरी रात पिता की चिता के पास खड़े रहे अखिलेश, कहा-आज पहली बार लगा जैसे बिन सूरज सवेरा उगा हो

Naresh Kumar • LAST UPDATED : October 12, 2022, 10:37 pm IST

इंडिया न्यूज, Kanpur News। Mulayam Singh Death: बीते दिनों समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का निधन हो गया। निधन के बाद उनके बेटे व सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सैफई में अंतिम संस्कार किया। पूरी रात अखिलेश अपने पिता की चिता के पास ही खड़े रहे। काफी देर वह खामोशी से खड़े भी रहे। सुबह होते ही उनके बेटे अर्जुन और परिवार के अन्य सदस्य उनके साथ आ गए। उनकी पत्नी डिंपल यादव भी घर की अन्य महिलाओं के साथ दिवंगत आत्मा की शांति के लिए अनुष्ठान में शामिल होने के लिए मौके पर पहुंचीं।

चाचा शिवपाल यादव ने मुंडाया सिर

अंतिम संस्कार के अगले दिन बुधवार की सुबह अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, ”आज पहली बार लगा, बिन सूरज सवेरा उगा।” उन्होंने अंतिम संस्कार की दो तस्वीरों को भी ट्वीट किया। इसके बाद, यादव परिवार ‘शुद्धि संस्कार’ के लिए गया, जिसमें अखिलेश यादव और उनके चाचा शिवपाल यादव ने अपने चाचा अभय राम के घर के आंगन में अपना सिर मुंडाया। परिवार के लिए भावुक कर देने वाले पल में शिवपाल अपने भतीजे के कंधों पर हाथ रखकर दिलासा देते दिखे और अखिलेश फूट-फूट कर रो पड़े।

चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव भी फूट-फूटकर रोए

इस दौरान उनके चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव, जिन्होंने भी रस्मों के तहत अपना सिर मुंडवा लिया था, कार्यकर्ताओं से मिलते हुए फूट-फूटकर रो पड़े। अखिलेश की पत्नी डिंपल भी घर की बुजुर्ग महिलाओं को गले लगाते हुए भावुक हो गईं। साल 2016-17 में झगड़े के बाद अपने भतीजे अखिलेश और समाजवादी पार्टी से अलग होने वाले शिवपाल परिवार के एकमात्र सदस्य थे जिन्होंने बुधवार को बात की थी।

यह चर्चा करने का समय नहीं है : शिवपाल

वहीं मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद परिवार के बारे में पूछे जाने पर शिवपाल ने कहा, ”अभी, मैं इस मुद्दे पर बोलने की स्थिति में नहीं हूं कि मुझे क्या करना है या मैं क्या करूंगा। नेताजी (मुलायम) के लिए कई रस्में निभानी हैं। इस समय निर्णय लेने का कोई सवाल ही नहीं है। इन सभी का फैसला एक उपयुक्त समय पर किया जाएगा।

” वहीं, जिम्मेदारियों के बारे में एक सवाल पर शिवपाल ने कहा, “आइए देखते हैं कि मुझे क्या जिम्मेदारी दी जाती है। यह चर्चा करने का समय नहीं है।” उन्होंने कहा, ”अगर कोई जिम्मेदारी नहीं दी गई तो भी जो हमसे जुड़े हैं और सम्मान नहीं पा रहे हैं, हम उन्हें साथ लाएंगे।”

साइकिल पर बैठाकर स्कूल ले जाते थे मुलायम

उन्होंने बताया कि किस तरह मुलायम सिंह यादव उन्हें साइकिल से स्कूल ले जाते थे, इसका किस्सा साझा किया। मुलायम की विरासत के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “सब ठीक हो जाएगा।” पत्रकारों से बात करते हुए सपा संस्थापक की प्रशंसा करते हुए, शिवपाल ने कहा, ”नेताजी मेरे लिए एक पिता की तरह थे।

मैंने उनसे पूछे बिना जीवन में कभी कुछ नहीं किया।” अपनी पार्टी बनाने के अपने फैसले के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “मैंने जो कुछ भी किया वह नेताजी से पूछने के बाद किया। मैंने उनके आदेश पर अपने फैसले लिए।”

मैनपुरी सीट पर बात करने का यह सही समय नहीं हैं

मुलायम के निधन के बाद खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट के बारे में पूछे जाने पर शिवपाल ने कहा कि यह इस बारे में बात करने का समय नहीं है। उन्होंने आगे कहा, ”बचपन से ही मैंने हमेशा अपनी पूरी क्षमता से उनकी सेवा की।

नेताजी ने दलितों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों और वंचितों के उत्थान के लिए कड़ी मेहनत की। आज वह हमारे बीच नहीं हैं। नेताजी के पास जो भी आया, उन्होंने कभी किसी को नाराज नहीं किया। हम सब उनके दिखाए रास्ते पर चलेंगे और उनकी विचारधारा पर चलेंगे।

ये भी पढ़ें : चीन और पाक के लिए कड़ा संदेश होगी मुंबई के ताज होटल में होने वाली UNSC की बैठक

ये भी पढ़ें : जल्दबाजी में किया मानसून की विदाई का एलान : एक्सपर्ट्स

ये भी पढ़ें : यूपी में 18 जिलों के 1370 गांव बाढ़ की चपेट में, सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया बलरामपुर का हवाई सर्वेक्षण

ये भी पढ़ें : नोटबंदी मामले में केंद्र व आरबीआई से सुप्रीम कोर्ट ने मांगा हलफनामा

ये भी पढ़ें : सागर धनखड़ मर्डर केस: कोर्ट ने पहलवान सुशील कुमार सहित 17 लोगों पर हत्या का आरोप किया तय

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT