होम / Apple को लगा बड़ा झटका, बॉक्स में चार्जर न देने पर लगा 150 करोड़ का फाइन, लगे ये कड़े आरोप

Apple को लगा बड़ा झटका, बॉक्स में चार्जर न देने पर लगा 150 करोड़ का फाइन, लगे ये कड़े आरोप

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 15, 2022, 9:21 pm IST

Apple fined 150 crores for not paying charger in box: ब्राजील कंज्यूमर प्रोटेक्शन एजेंसी Procon- Sao Paulo ने Apple पर 2 मिलियन डॉलर यानी 14 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। बता दें कि ये जुर्माना इसलिए लगाया गया है क्योंकि Apple ने आईफोन 12 बॉक्स के साथ चार्जर नहीं दिया है। रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि Apple से पिछले साल भी इस मामले में सवाल पूछा गया था। Procon- Sao Paulo ने कहा कि Apple के अपने इस कदम से ये साबित नहीं हो पाया कि वातावरण को इसका क्या फायदा होगा।

आईफोन 12 लॉन्च पर कंपनी ने लिया था ये फैसला

दरअसल, Apple ने पिछले साल ही आईफोन 12 लॉन्च किया था। कंपनी ने कहा था कि नया मॉडल चार्जर के साथ नहीं आएगा। वहीं बॉक्स में आपको इयरबड्स भी नहीं मिलेंगे। Apple ने बताया था कि इसके पीछे की वजह ये है कि हम ई वेस्ट दिक्कतों से वातावरण को बचाना चाहते हैं। कंपनी के इस कदम के बाद सैमसंग और दूसरे स्मार्टफोन ब्रैंड्स ने भी चार्जर को स्किप करने का फैसला किया है।

Apple ने नहीं दिया कोर्ट की इस बात का जवाब

आपको बता दें कि अपने नए फैसले में अब एजेंसी ने ऐपल से ये भी पूछा कि क्या कंपनी ने बॉक्स से चार्जर हटाने के बाद फोन की कीमत कम की या नहीं तो इस पर अब तक Apple ने कोई जवाब नहीं दिया है। कंपनी ने अब तक इस बात की भी पुष्टि नहीं की है कि बिना चार्जर के Apple आईफोन 12 की कीमत क्या है और चार्जर के साथ कितनी है।

Apple ने यूजर्स की नहीं की कोई मदद

चार्जर के अलावा Apple ने इस बात पर भी सवाल उठाया है कि यूजर्स ने iOS अपडेट किया जिसके बाद उनके फोन में दिक्कत आने लगी। बताया गया कि इसको लेकर भी Apple ने यूजर्स की कोई मदद नहीं की। इस मामले में Procon- SP के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर फर्नांडो कैपेज ने कहा कि Apple को पता होना चाहिए कि ब्राजील में बेहद मजबूत कंज्यूमर प्रोटेक्शन नियम हैं। ऐसे में कंपनी को इनकी इज्जत करनी होगी।

क्रिटिक्स ने की Apple की आलोचना

अब इस फैसले के बाद कईं क्रिटिक्स ने ऐपल की आलोचना की और कहा कि कंपनी ने ये कदम वातावरण को सुरक्षित रखने के लिए नहीं बल्कि शिपिंग कॉस्ट को कम करने के लिए किया है। कोर्ट ने इस मामले में कहा है कि ये साफ है कि ग्रीन इनिशिएटिव के नाम पर कंपनी कस्टमर्स के ऊपर अलग से चार्जर खरीदने को थोप रही है।

पहले भी ऐपल पर लग चुका है फाइन

साथ ही बता दें कि पहले चार्जर बॉक्स में ही दिया जाता था। ये कोई पहला मौका नहीं है कि जब ऐपल पर इस तरह का फाइन लगा है। इससे पहले भी ब्राजील सरकार ने ऐपल पर 1.2275 करोड़ BRL (लगभग 18 करोड़ रुपये) का फाइन लगा चुकी है। ये फाइन भी कंपनी पर फोन के साथ बॉक्स में चार्जर नहीं देने की वजह से लगाया गया था।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Andhra Pradesh: ‘चंद्रबाबू नायडू-पवन कल्याण घोषणापत्र पर पीएम मोदी क्यों नहीं?’ जगन रेड्डी ने कसा तंज -India News
Vote Jihad Remark Row: सलमान खुर्शीद और उनकी भतीजी पर मंडराया संकट, वोट जिहाद विवाद को लेकर मामला दर्ज -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘जब तक मैं जिंदा हूं मुस्लिमों को धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं’, पीएम मोदी का बड़ा बयान -India News
Lok Sabha Elections: पीएम मोदी 5 मई को अयोध्या में कर सकते हैं रोड शो, बीजेपी को होगा बड़ा फायदा -India News
Haryana Board 12th Result: हरियाणा बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, ऐसे कर सकते हैं चेक -India News
AC की हवा में हमेशा रहने वाले हो जाएं सावधान, ये बड़े रोग का हो सकता है खतरा-Indianews
Sex Scandal Case: यौन उत्पीड़न मामले में SIT ने प्रज्वल और उसके पिता को किया तलब, 24 घंटे के भीतर होना होगा पेश- Indianews
ADVERTISEMENT