होम / कोल इंडिया राजस्थान में लगाएगा 1190 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट

कोल इंडिया राजस्थान में लगाएगा 1190 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट

Roshan Kumar • LAST UPDATED : October 13, 2022, 9:56 pm IST

इंडिया न्यूज़ (जयपुर, Coal India to set up 1190 MW solar power project in Rajasthan): स्वच्छ कोयला ऊर्जा के लिए अपने विविधीकरण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, कोल इंडिया लिमिटेड ने गुरुवार को राजस्थान विघुत उत्पादन निगम लिमिटेड के साथ एक सौर ऊर्जा परियोजना विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह प्लांट 1190 मेगावाट उत्पादन क्षमता का होगा।

केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की उपस्थिति में जयपुर में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर बोलते हुए, जोशी ने कहा कि “भारत के पास 50 वर्षों तक चलने के लिए पर्याप्त कोयला भंडार है। अब स्वच्छ कोयले के उत्पादन पर जोर दिया जा रहा है और इस दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं।”

भारत में आठ मिलियन टन कोयले का स्टॉक

कोयला मंत्रालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, उन्होंने कहा कि “वर्तमान में आठ मिलियन टन स्टॉक उपलब्ध है और राज्य सरकार को परिवहन बाधाओं को दूर करने के लिए अभिनव समाधान के लिए जाना चाहिए।”

जोशी ने कहा कि “कोयले के परिवहन के लिए अब रेल सह समुद्री मार्ग को प्राथमिकता दी जा रही है ताकि परिवहन में लगने वाला समय कम हो। मंत्री ने कहा कि सभी राज्यों के ऊर्जा मुद्दों को हल करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं और नए भारत के लिए प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को साकार किया जाएगा जब सभी राज्यों की ऊर्जा जरूरतें पूरी हो जाएंगी और वे विकसित हो जाएंगे।”

प्रस्तावित परियोजना, जिसके लिए सीआईएल के अध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल और राजस्थान विघुत उत्पादन निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएन) के सीएमडी राजेश कुमार शर्मा द्वारा समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए है, राजस्थान के आगामी अल्ट्रा मेगा अक्षय ऊर्जा पावर पार्क और सौर पार्क को नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा जल्द ही मंजूरी दे दी जाएगी।

कई गणमान्य लोग रहे उपस्थित

यह स्वच्छ कोयला ऊर्जा के लिए अपने विविधीकरण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में सौर ऊर्जा उत्पादन की सीआईएल की खोज को बढ़ावा देगा। यह परियोजना चरणबद्ध तरीके से शुरू होगी और स्वच्छ बिजली प्रदान करने के अलावा राज्य में रोजगार पैदा करने वाली होने की उम्मीद है।

इस अवसर पर राजस्थान सरकार के विद्युत राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भंवर सिंह भाटी, कोयला मंत्रालय, भारत सरकार के सचिव एके जैन और राजस्थान सरकार की मुख्य सचिव उषा शर्मा भी उपस्थित रही.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT