होम / Delhi NCR Air Pollution: दिल्ली-NCR वालों की बढ़ी आफत, AQI ‘गंभीर’ श्रेणी के पार, 15 नवंबर तक राहत नहीं

Delhi NCR Air Pollution: दिल्ली-NCR वालों की बढ़ी आफत, AQI ‘गंभीर’ श्रेणी के पार, 15 नवंबर तक राहत नहीं

Shanu kumari • LAST UPDATED : November 2, 2023, 4:35 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Delhi NCR Air Pollution: आप भी अगर दिल्ली या उसके आसपास मौजूद होंगे तो, यहां आप साफ तौर से आसमान में धुंध देख सकते हैं। यह धुंध आज (गुरुवार) सुबह से छाई है। जिसके कारण कुछ समय तक लोगों में यह कंफ्यूजन बना रहा कि यह धुंध या कोहरा है। धुंध के कारण सड़क पर इमारतें साफ रुप से नहीं दिखाई दे रही है।

  • नोएडा सेक्टर 62 में यह AQI 469 दर्ज किया गया
  • हवा की गुणवत्ता का स्तर ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया

AQI 500 के पार

मौसम एजेंसी aqicn.org द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक नोएडा सेक्टर 62 में यह AQI 469 दर्ज किया गया। वहीं आनंद विहार में AQI 999 तक पहुंच चुका है। वहीं दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में AQI 500 के ऊपर रहा। जिसका मतलब यह है कि हवा की गुणवत्ता का स्तर ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया। हालांकि इससे पहले भी दो दिनों से धुंध देखा जा रहा था, लेकिन आज काफी ज्यादा देखने को मिला है।

साथ लोगों को सांस लेने में भी थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि मौसम वैज्ञानिकों द्वारा अगले दो सप्ताह के दौरान दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में प्रदूषण का स्तर बढ़ने की चेतावनी दी गई है। यह प्रदूषण पराली जलाने के मामलों में बढ़ोतरी के कारण हुआ है।

15 नवंबर तक प्रदूषण चरम पर

बता दें कि दिल्ली में सुबह 10 बजे वायु गुणवत्ता 351 दर्ज किया गया। वहीं दिल्ली के कई इलाके पंजाबी बाग (416), बवाना (401), मुंडका (420) और आनंद विहार (413) में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई है। ऐसे में उन लोगों को घर में रहने के लिए कहा गया है जिन्हें पहले से ही स्वास्थय से जुड़ी समस्या हो। बता दें कि प्रदुषण पर कंट्रोल करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ की शुरुआत की गई है।

वहीं दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के एक विश्लेषण में कहा गया कि दिल्ली में 15 नवंबर तक प्रदूषण चरम पर रहने वाली है। क्योंकि इस समय पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने के मामले में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। जिसका असर दिल्ली में देखने को मिल रहा है।

Also Read:

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रातों-रात दिल्ली का शख्स बन गया करोड़पति, जानें कैसे
KKR vs PBKS: पंजाब किंग्स ने कोलकाता के खिलाफ 262 रन चेज करके रचा इतिहास, मुकाबले में टूटे ये बड़े 5 रिकॉर्ड
तमिलनाडु में हीटवेव का भीषण प्रकोप, CM स्टालिन ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश
DC vs MI: दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस के सामने रखा 258 रन का लक्ष्य-Indianews
पूनम महाजन का मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से कटा टिकट, इस वकील को बीजेपी ने बनाया उम्मीदवार
Face Packs: ग्लास स्किन के लिए चावल के आटे से इन तरीको से बनाएं फेस पैक्स, त्वचा को मिलेंगे ये फायदे -Indianews
T20 World Cup 2024: हर्षा भोगले ने टी20 विश्व कप 2024 के लिए चुनी अपनी भारतीय टीम, हार्दीक की जगह CSK के इस खिलाड़ी को दिया जगह
ADVERTISEMENT