होम / UK के पूर्व PM बोरिस जॉनसन ने संसद पद से दिया इस्तीफा, जानिए क्या है वजह

UK के पूर्व PM बोरिस जॉनसन ने संसद पद से दिया इस्तीफा, जानिए क्या है वजह

Deepika Gupta • LAST UPDATED : June 10, 2023, 10:19 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Boris Johnson Resignation: ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को संसद की सदस्यता से अचानक इस्तीफा देकर पूरे देश को चौंका दिया। उन्होंने एक संसदीय समिति के एक बयान के बाद यह कदम उठाया। समिति ने बयान में कहा कि जॉनसन की ओर से अपने प्रधानमंत्री कार्यकाल में कोविड-19 की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन का उल्लंघन कर ’10 डाउनिंग स्ट्रीट’ (प्रधानमंत्री आवास) में पार्टियां आयोजित करने के मुद्दे पर संसद को भ्रमित करने के मामले में प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं।

मुझे संसद से बाहर निकालने का प्रयास

जॉनसन का फैसला शुक्रवार को तब आया, जब उन्हें संसद की विशेषाधिकार समिति से इस महत्वपूर्ण मामले में एक गोपनीय पत्र मिला हैं। जॉनसन ने संसदीय समिति की इस जांच को ‘उन्हें संसद से बाहर निकालने का प्रयास’ करार दिया। एक बयान में उन्होंने कहा, ‘समिति ने इस संबंध में अभी तक एक भी सबूत पेश नहीं किया है कि मैंने जानबूझकर या लापरवाही से हाउस ऑफ कॉमन्स को गुमराह किया।

पूर्व प्रधानमंत्री ने दिया यह बड़ा बयान

पूर्व प्रधानमंत्री ने सांसद पद छोड़ने की घोषणा करते हुए एक बयान जारी किया, जिसमें उन्होंने कहा, ‘मैंने झूठ नहीं बोला और मुझे विश्वास है कि समिति यह बात जानती है। वह अच्छी तरह से जानती है कि जब मैंने हाउस ऑफ कॉमन्स में बात की थी, तो मैं वही कह रहा था, जिसे मैं ईमानदारी से सच मानता था और जो मुझे किसी भी अन्य मंत्री की तरह कहने के लिए कहा गया था।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT