होम / आज से ले सकते है भारत बायोटेक की नाक से लगने वाली वैक्सीन

आज से ले सकते है भारत बायोटेक की नाक से लगने वाली वैक्सीन

Roshan Kumar • LAST UPDATED : December 23, 2022, 1:40 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, From todya Bharat biotech nascal vaccine available in Private hospital): केंद्र सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए बूस्टर खुराक के रूप में देश के टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भारत बायोटेक के नाक कोविड वैक्सीन iNCOVACC के उपयोग को मंजूरी दे दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जिन लोगों ने कोविशील्ड और कोवाक्सिन ले लिया है, वे हेट्रोलॉगस बूस्टर डोज के तौर पर नेजल वैक्सीन ले सकते हैं। वैक्सीन CoWIN ऐप पर आज से उपलब्ध होगी।

निजी अस्पतालों में उपलब्ध होगा टीका 

iNCOVACC को भारत सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है और 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए विषम बूस्टर खुराक के रूप में उपयोग किया जाएगा।

निजी अस्पतालों में टीका उपलब्ध होगा और आज से कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रमों में शामिल किया जाएगा। CoWIN प्लेटफॉर्म को भी इस संबंध में संशोधित किया जाएगा।

हेटरोलॉगस बूस्टिंग में, एक व्यक्ति ने प्राथमिक खुराक श्रृंखला के लिए उपयोग किए जाने वाले टीके से अलग टीका लगाया।

ऐसा टीका कम देशों में उपलब्ध

नवंबर में, भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (बीबीआईएल) ने घोषणा की कि आईएनसीओवीएसीसी (बीबीवी154) को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) से आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के तहत भारत में 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लिए विषम बूस्टर खुराक के लिए मंजूरी मिल गई है।

iNCOVACC एक पूर्व-संलयन स्थिर SARS-CoV-2 स्पाइक प्रोटीन के साथ एक पुनः संयोजक प्रतिकृति-कमी वाले एडेनोवायरस वेक्टरेड वैक्सीन है।

वाशिंगटन विश्वविद्यालय के साथ बनाया गया

नाक की बूंदों के माध्यम से इंट्रानेजल डिलीवरी की अनुमति देने के लिए टीका विशेष रूप से तैयार की गई है। नाक वितरण प्रणाली को कम और मध्यम आय वाले देशों में लागत प्रभावी बनाने के लिए डिजाइन और विकसित किया गया है।

वैक्सीन को वाशिंगटन विश्वविद्यालय, सेंट लुइस के साथ साझेदारी में विकसित किया गया था, जिसने पुनः संयोजक एडेनोवायरल वेक्टर्ड निर्माण को डिजाइन और विकसित किया था और प्रभावकारिता के लिए प्रीक्लिनिकल अध्ययनों में मूल्यांकन किया था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT