होम / Good News: अब घर बैठे भी बदल सकते है 2000 के नोट, जानिए कैसे

Good News: अब घर बैठे भी बदल सकते है 2000 के नोट, जानिए कैसे

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 21, 2023, 11:53 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ )Good News: पिछले महीने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 2,000 रुपये के नोट के सर्कुलेशन को वापस लेने का फैसला किया है और लोगों से सितंबर के अंत तक उन्हें बैंकों में जमा करने या बदलने के लिए कहा गया है। जिसके बाद से लोगों की एक भीड़ लगातार बैंको को कतार में लगी हुई है। तो आज हम आपको बताएंगे कि, अगर आपके पास भी 2000 रुपये के नोट हैं और उन्हें बदलवाने के लिए बैंक के चक्कर काट रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। अब आप घर बैठे 2000 रुपये के नोटों को बदलवा सकते हैं। जिसके लिए अमेजन ने बुधवार को अपने अमेजन पे के लिए कैश लोड सिस्टम शुरू किया है। इसकी मदद से आप घर बैठे ही कैश को अमेजन पे में जमा करा सकते हैं जिसके बाद अमेजन वाले आपके घर आकर कैश ले जाएंगे।

कैसे करे 2,000 के नोट को अमेजन पर जमा

बता दें कि, अमेजन पे पर 2,000 रुपये का नोट जमा करने के लिए आपको कोई सामान ऑर्डर करना होगा और पेमेंट में कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन देना होगा। इसके बाद सामान आने पर आप डिलीवरी पर्सन से कैश को अमेजन पे में डिपॉजिट करने के लिए कह सकते हैं। कैश देने के थोड़ी देर में आपके अमेजन पे में बैलेंस दिखने लगेगा। ध्यान रहे कि आपने जितना कैश डिलीवरी पर्सन को दिया है, उसमें से सामान की कीमत काटकर बाकी का पैसा आपके अमेजन पे बैलेंस में आ जाएगा। आप इसका इस्तेमाल अन्य पेमेंट एप जैसे कर सकते हैं।

जानिए क्या है स्कीम?

जानकारी के लिए बता दें कि, अमेजन ने अमेजन-पे कैश लोड सुविधा शुरू की है। जिसके तहत अमेजन यूजर्स को अपने अमेजन पे बैलेंस में 2,000 रुपये के नोट डिपॉजिट करने की सुविधा दे रहा है। यानी यूजर्स घर से पैसे जमा कर सकते हैं और डिलीवरी एजेंट घर आकर पैसे ले जाएंगे। जिसकी जानकारी देते हुए अमेजन ने एक बयान जारी कर कहा है कि, उसके ग्राहक नकद के माध्यम से पेमेंट के लिए दिए गए ऑर्डर के लिए डिलीवरी एजेंटों को 50,000 रुपये तक दे सकते हैं। फिर राशि उनके अमेजन पे वॉलेट में जमा कर दी जाएगी। वहीं इसके बारे में ई-कॉमर्स दिग्गज कहते है कि, अगर स्टोर पेमेंट के लिए 2,000 रुपये के नोट स्वीकार करने से इनकार कर रहे हैं तो चिंता न करें। अगर आप कैश डिपॉजिट करना चाहते हैं तो अमेजन पे से पैसे डिपॉजिट करें और अमेजन वाले आपके घर आकर कैश ले जाएंगे और वो पैसा आपके अमेजन पे बैलेंस में क्रेडिट कर देंगे। बता दें कि अमेजन पे बैलेंस को आप एप पर शॉपिंग करने, स्टोर पर स्कैन करके पेमेंट करने में इस्तेमाल कर सकते हैं या सीधे बैंक में भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haiti Airport: तीन महीने के बाद फिर खुला हैती अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, इस कारण हुआ था बंद-Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज का दिन इन राशियों के लिए खास, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
Open AI के शीर्ष कार्यकारी jan leike ने अपने पद से दिया इस्तीफा, बताई ये बड़ी वजह-Indianews
Delhi Heatwave: दिल्ली में जारी हुआ लू अलर्ट, सरकार ने स्कूलों को जल्दी छुट्टियां करने का दिया आदेश-Indianews
Kolkata में मल्लिकार्जुन खड़गे के पोस्टर खराब होने के बाद आगबबूला हुई कांग्रेस, दी ये बड़ी चेतावनी- Indianews
MS Dhoni: ‘एक्स’ के मुकाबले इंस्टा को क्यों पसंद करते हैं एमएस धोनी? बताई यह वजह- Indianews
Cleaning Body Parts: शरीर के इन हिस्सों को करना चाहिए प्रतिदिन साफ, किया नजरंदाज तो जाना होगा अस्पताल-Indianews
ADVERTISEMENT