होम / Satish Kaushik: सतीश कौशिक ने कैसे बॉलीवुड में बनाई अपनी अलग पहचान

Satish Kaushik: सतीश कौशिक ने कैसे बॉलीवुड में बनाई अपनी अलग पहचान

Simran Singh • LAST UPDATED : March 9, 2023, 9:16 am IST

इंडिया न्यूज:(Satish Kaushik) सतीश कौशिक ने आज 9 मार्च को इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। इस बात की जानकारी उनके दोस्त और बॉलीवुड के अभिनेता अनुपम खेर ने अपने ट्वीट पर सभी को दी हैं। इसके साथ ही आपको बता दें कि अभी तक उनकी मौत की वजह साफ नहीं हुई है। वही आज की रिपोर्ट में हम आपको सतीश कौशिक के बारे में कुछ ऐसी बातें बताएंगे जो शायद आपको भी ना पता हो।

सतीश ने कहां की थी पढ़ाई

सतीश कौशिक का जन्म 13 अप्रैल 1965 को हरियाणा में हुआ था। वहीं उनकी स्कूली पढ़ाई दिल्ली में हुई थी। इसके साथ ही उन्होंने किरोड़ीमल कॉलेज में ग्रेजुएशन पूरी करी थी और नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन भी लिया था। इसके साथ ही आपको सतीश की पढ़ाई से हटकर उनकी निजी जिंदगी के बारे में बताएं तो उन्होंने 1985 में शशि कौशिक से शादी की थी। वहीं 2 साल की उम्र में उनकी बेटी का निधन हो गया था।

कैसे मिली थी यादगार फिल्म

सतीश कौशिक को अलकी यादगार या फिर कहें सबसे मशहूर फिल्म का मिलना काफी अलग और अनोखा है। हाल ही में हुए एक टीवी इंटरव्यू में जब वो शो कपिल शर्मा में आए थे। तो उन्होंने अपनी यादगार फिल्म का किस्सा बताया था। सतीश कौशिक ने बताया था कि स्ट्रगल के दिनों में वह अस्पताल में एक्स-रे कराने के लिए जा रहे थे। तभी निर्माता-निर्देशक श्याम बेनेगल का फोन उनको आया था जब उन्होंने फोन उठाया तो श्याम बेनेगल ने सतीश से उनकी फोटोस मानी लेकिन उनके पास उस समय कोई फोटो नहीं थी इसलिए उन्होंने थोड़ा बात को घुमाने के लिए कहा कि उनके पास अभी एक्स-रे है। साथ ही उन्होंने कहा कि मैं अंदर से बहुत अच्छा इंसान हूं। इस बात पर श्याम बेनेगल ठराके मार के हंसने लगी और उन्हें इस तरह से अपनी यादगार फिल्म मिल गई।

कैसा रहा सतीश कौशिक का करियर

सतीश कौशिक के बारे में बताएं जो सतीश कौशिक ने अपने करियर की शुरुआत बतौर निर्देशक शेखर कपूर के साथ फिल्म मौसम से की थी। इस फिल्म में वह उनके सहायक के रूप में काम कर रहे थे। वहीं इस फिल्म में उन्होंने छोटा सा अभिनय भी किया था। इसके बाद उन्होंने बतौर निर्देशक अपने करियर की शुरुआत अनिल कपूर और श्रीदेवी की फिल्म रूप की रानी चोरों का राजा से की थी लेकिन उस समय यह फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। उसके बाद उन्होंने प्रेम फिल्म निर्देश की जो अभिनेत्री तब्बू के साथ उनकी पहली फिल्म थी और तब्बू की भी ये पहली फिल्म थी। इसके बाद उन्होंने अनिल कपूर और ऐश्वर्या राय के साथ फिल्म हम आपके दिल में रहते हैं। निर्देश की जो उस समय की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। निर्देशक के अलावा सतीश कौशिक अभिनय में भी कम नहीं थे। उन्होंने कई फिल्मों में सहायक कलाकार की भूमिका अदा की थी। वही उनकी सबसे यादगार फिल्म मिस्टर इंडिया बनी थी। जिसमें उन्होंने कैलेंडर का किरदार निभाया था। जिसके बाद उन्हें कैलेंडर के नाम से ही लोग बुलाने लगे थे। साथ ही उनकें निर्देशन और अभिनय के लिए उन्हें कई सारे अवार्ड से भी नवाजा गया है।

कितनी फिल्मों में कर चुके हैं सतीश काम

खबरों के अनुसार बताएं तो सतीश अभी तक 89 फिल्मों में काम कर चुके हैं। चाहें हम बात करें उनकी पहली फिल्म मौसम के किरदार की या फिर काहे मिस्टर इंडिया में उनकी कैलेंडर के किरदार की वही उड़ता पंजाब में ताया जी तक का सफर उनका काफी रोमांच से भरा रहा था। इसके साथ ही उन्होंने कई फिल्मों में यादगार किरदार दिए हैं। जिनमें फिल्म राम लखन, साजन चले ससुराल, मिस्टर और मिसेज खिलाड़ी, हसीना मान जाएगी, ब्रिक लेन, दीवाना मस्ताना जैसी फिल्में शामिल है।

 

ये भी पढ़े: बॉलीवुड अभिनेता सतीश कौशिक ने दुनिया को किया अलविदा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Astrological tips : रात को सोने से पहले अपनाएं ये जरूरी उपाय, जिंदगी में मिलेंगे नए मुकाम- Indianews
CSK vs SRH: तुषार देशपांडे ने सनराइजर्स हैदराबाद पर बरपाया कहर, CSK ने SRH को 78 रन से हराया -India News
Redmi A2: 10 हज़ार वाला फोन अब सिर्फ 5,299 रुपये में, शानदार ऑफर, जल्द करें बुक- Indianews
Keyboard security issue: इन मोबाइल के यूज़र्स हो जाएं सावधान! आपके साथ ऐसे हो सकता है फ्रॉड- Indianews
CBI Recruitment 2024: बिना परीक्षा दिये सीबीआई में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, बस ये चाहिए योग्यता- Indianews
NIA Recruitment 2024: NIA में बिना परीक्षा होगा सेलेक्शन, जल्द करें आवेदन, मिलेगी ये शानदार सैलरी- Indianews
India-China Talks: ‘भारत कभी नहीं झुकेगा’, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का चीन को सीमा वार्ता पर दो टूक जवाब -India News
ADVERTISEMENT