होम / स्टारशिप का दूसरा लॉन्च भी फेल, मानव मंगल मिशन का रॉकेट टेस्टिंग के दौरान 33 किमी ऊपर जाकर फटा

स्टारशिप का दूसरा लॉन्च भी फेल, मानव मंगल मिशन का रॉकेट टेस्टिंग के दौरान 33 किमी ऊपर जाकर फटा

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : April 20, 2023, 9:43 pm IST

इंडिया न्यूज़ : अमेरिकन अंतरिक्ष अनुसंधान कंपनी स्पेसएक्स लंबे समय से मंगल ग्रह पर आम लोगों को ले जाने के लेकर रिसर्च कर रहा है। इसी सिलसिले में गुरुवार को स्पेसएक्स का स्टारशिप रॉकेट का दूसरी बार परीक्षण किया गया। हालांकि इस बार भी यह टेस्ट फेल रहा। एलन मस्क का सपना बताए जा रहे इस रॉकेट में उड़ान भरने के महज 4 मिनट बाद ही विस्फोट हो गया। मालूम हो, स्टारशिप को अमेरिका के टेक्सास में बोका चिका स्थित स्टारेबस से भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे लॉन्च किया गया था। हालाँकि गल्फ ऑफ मेक्सिको के ऊपर आसमान में 33 किलोमीटर की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद इसमें विस्फोट हो गया.

कंपनी ने रॉकेट ब्लास्ट होने पर भी दी टीम को बधाई

मालूम हो, रॉकेट के ब्लास्ट होने के बाद भी स्पेसएक्स कंपनी के हेडक्वार्टर में कर्मचारी खुशी मनाते हुए दिखे, क्योंकि इसके उड़ान भरने को ही बड़ी सफलता माना जा रहा है। बता दें, मस्क की स्पेसएक्स कंपनी ने रॉकेट के उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद ही ब्लास्ट होने के बावजूद पूरी टीम को बधाई दी। कंपनी ने ऑफिशियल बयान में कहा, स्टारशिप के पहले फ्लाइट टेस्ट के लिए पूरी टीम को बधाई। टीमें डाटा रिव्यू जारी रखकर अगले फ्लाइट टेस्ट की तैयारी करेंगी।

जानें,क्या है स्टारशिप रॉकेट

मालूम हो, स्टारशिप अंतरिक्ष यान और सुपर हेवी रॉकेट को सामूहिक रूप से स्टारशिप का नाम दिया गया है। स्टारशिप दोबारा इस्तेमाल किया जा सकने वाला अंतरिक्ष यान है जो क्रू और कार्गो दोनों को पृथ्वी की कक्षा से चंद्रमा, मंगल और उससे आगे ले जाने में सक्षम है। यह दुनिया का अब तक का सबसे शक्तिशाली लॉन्च रॉकेट होगा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT