होम / Sore throat Remedies:अगर आप भी हैं खासी से परेशान तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खा, मिलेगी राहत

Sore throat Remedies:अगर आप भी हैं खासी से परेशान तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खा, मिलेगी राहत

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 4, 2023, 2:38 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Sore throat Remedies: सावन का मौसम या कहें बरसात का मौसम आते ही इसका असर लोगों पर दिखने लगता है। लोगों को ऐसे मौसम में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसमें से एक गला खराब होना भी शामिल है। गला खराब होने से बोलने में परेशानी होने लगती है और खाने में भी दिक्कत होती है। अगर आपका भी गला मौसम बदलने से खराब हो जाता है तो आपके लिए ये काम की खबर है। तो आइए जानते हैं कुछ असरदार नुस्खों के बारे में।

तुलसी का करें उपयोग 

इसके लिए तुलसी की कुछ पत्तियों को 1 कप पानी में डालकर उबालें। इसके बाद इस पानी से गरारे करें। ऐसा करने से गले की खराश, गले में दर्द, गला बैठना जैसी समस्या को खत्म किया जा सकता है।

अदरक खायें

अगर आपका गला खराब है तो अदरक इसे दूर भगाने के लिए रामबाण साबित हो सकता है। इसके लिए आप 1 चम्मच अदरक का रस लें। फिर इसमें थोड़ा सा शहद और1 चुटकी काली मिर्च पीसकर इसे खाएं। इसका सेवन करने से गले को गर्माहट मिलेगी, जिससे गले का दर्द कम होगा।

लौंग-काली मिर्च से मिलेगी राहत

एक गिलास गर्म पानी लेकर इसमें 1 से 2 लौंग, काली मिर्च पाउडर और शहद डालकर इसे अच्छे से उबाल लें। अब इसे चाय की तरह पिएं। इससे गले से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

ये भी पढे़- Almonds Benefits: शुगर कंट्रोल करने में मदद करता कच्चा बादाम, यहां जानिए इसे खाने का सही तरीका

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT