होम / इन देशों में जनता जेब से नहीं देती है एक भी रुपया टैक्स ; यहां के सरकारों ऐसे करती हैं कमाई

इन देशों में जनता जेब से नहीं देती है एक भी रुपया टैक्स ; यहां के सरकारों ऐसे करती हैं कमाई

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : May 22, 2023, 5:11 am IST

India News (इंडिया न्यूज़) Income tax :आपको लगता होगा दुनियाभर के लगभग सभी मुल्कों में जनता से टैक्स लिया जाता होगा लेकिन ऐसा ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आपको बता दें, टैक्स सरकार द्वारा जनता से कमाई का जरिया होता है। सरकार जनता से दो तरीके से टैक्स वसूलती है। पहला प्रत्यक्ष कर तो दूसरा अप्रत्यक्ष। जनता से प्राप्त टैक्स से ही सरकार विकास कार्यों को करने का काम करती है। आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि दुनिया में ऐसे भी देश है जहां कि सरकार जनता से एक पैसे का टैक्स नहीं लेती है। फिर वहां कि सरकार बिना टैक्स लिए कैसे देश चलाती हैं आइये आपको इस खबर में बताते हैं।

यहां की जनता नहीं देती हैं टैक्स

सऊदी अरब, कतर, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, बहरीन, कुवैत, बरमूडा आदि ऐसे देश हैं जहां पर जनता को कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है वावजूद इसके बाद भी ये देश काफी अमीर हैं। यहां पर पैसों की कोई कमी नहीं है।

सरकारें ऐसे करती हैं कमाई

वो देश जहां पर जनता से टैक्स नहीं लिया जाता है ये देश दूसरी तरह से कमाई करते हैं। इसमें पहला तरीका है हाई इंपोर्ट डयूटी, इसमें जो सामान देश के अंदर आता है इसमें बाकी देशों की तुलना में ये कंट्र्री ज्यादा इंपोर्ट टैक्स की वसूली करती हैं। इसकी वजह से इन देशों में जितने भी प्रोडक्ट इंपोर्ट करे हुए होते हैं वो काफी महंगे हो जाते हैं।

सेल्फ वर्किंग मॉडल
इन देशों के जो डिपार्टमेंट होते हैं वो सेल्फ वर्किंग मॉडल में काम करते हैं। इसे ऐसे समझिए जैसे अगर यहां रेलवे डिपार्टमेंट है उसकी जो भी कमाई होगी वो उसी से अपना खर्चा चलाएगा। इसमें सरकार का कोई रोल नहीं होगा।

also read : http://UN चीफ के बयान से दावों से मिला बल, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत को मिलेगी स्थायी सदस्यता?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT