होम / भारत ने ग्लोबल हंगर इंडेक्स की रिपोर्ट को ख़ारिज किया

भारत ने ग्लोबल हंगर इंडेक्स की रिपोर्ट को ख़ारिज किया

Roshan Kumar • LAST UPDATED : October 15, 2022, 10:20 pm IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, India rejects Global Hunger Index Report 2022): भारत ने शनिवार को ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2022 रिपोर्ट को खारिज कर दिया, यह कहते हुए कि यह गंभीर कार्यप्रणाली मुद्दों से ग्रस्त है और आबादी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रयासों को जानबूझकर अनदेखा करना चाहता है।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने एक बयान में जोर देकर कहा कि यह एक राष्ट्र के रूप में भारत की छवि को खराब करने का एक सतत प्रयास है। ग्लोबल हंगर इंडेक्स की हालिया रिपोर्ट में, भारत 121 देशों में से 107 वें स्थान पर है, वही बाल-कुपोषण दर 19.3 प्रतिशत है, जो दुनिया में सबसे अधिक है।

“भारत की छवि को ख़राब करने का प्रयास”

मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, “एक ऐसे देश के रूप में भारत की छवि को खराब करने के लिए एक निरंतर प्रयास फिर से दिखाई दे रहा है जो अपनी आबादी की खाद्य सुरक्षा और पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है। गलत सूचना सालाना जारी ग्लोबल हंगर इंडेक्स की पहचान है। सूचकांक गंभीर कार्यप्रणाली मुद्दों से ग्रस्त है।”

मंत्रालय ने कहा “सूचकांक की गणना के लिए उपयोग किए जाने वाले चार संकेतकों में से तीन बच्चों के स्वास्थ्य से संबंधित हैं और पूरी आबादी का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकते हैं।कुपोषित (पीओयू) आबादी के अनुपात का चौथा और सबसे महत्वपूर्ण संकेतक अनुमान 3000 के बहुत छोटे नमूने के आकार पर किए गए एक जनमत सर्वेक्षण पर आधारित है।”

“रिपोर्ट न केवल जमीनी हकीकत से अलग है, बल्कि जानबूझकर किए गए प्रयासों की अनदेखी करना भी करती है। सरकार द्वारा आबादी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, विशेष रूप कदम उठाया जा रहा है।” मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया

“रिपोर्ट का आकार बेहद छोटा”

ग्लोबल हंगर इंडेक्स का “खाद्य असुरक्षा अनुभव स्केल (FIES)” सर्वेक्षण मॉड्यूल पर आधारित है, जो गैलप वर्ल्ड पोल के माध्यम से आयोजित किया गया है, जो “3000 उत्तरदाताओं” के नमूने के आकार के साथ “8 प्रश्नों” पर आधारित एक “जनमत सर्वेक्षण” है।

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि “FIES के माध्यम से भारत के आकार के देश के लिए एक छोटे से नमूने से एकत्र किए गए डेटा का उपयोग भारत के लिए PoU मूल्य की गणना करने के लिए किया गया है जो न केवल गलत और अनैतिक है, बल्कि यह स्पष्ट पूर्वाग्रह का भी संकेत देता है। ग्लोबल हंगर रिपोर्ट की प्रकाशन एजेंसियों ने जाहिर तौर पर रिपोर्ट जारी करने से पहले अपना उचित प्रयास नहीं किया है।”

“रिपोर्ट खेदजनक”

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने इस रिपोर्ट को खेदजनक बताया हुए कहा कि “जुलाई 2022 में एफआईईएस सर्वेक्षण मॉड्यूल डेटा के आधार पर इस तरह के अनुमानों का उपयोग नहीं करने के लिए एफएओ के साथ मामला उठाया गया था क्योंकि इसका सांख्यिकीय आउटपुट योग्यता पर आधारित नहीं होगा। हालांकि एक आश्वासन आगामी था कि इस मुद्दे पर और जुड़ाव होगा। इस तरह के तथ्यात्मक विचारों के बावजूद ग्लोबल हंगर इंडेक्स रिपोर्ट का प्रकाशन खेदजनक है। यह स्पष्ट है कि इस तरह के प्रश्न पोषण संबंधी सहायता और सरकार द्वारा खाद्य सुरक्षा के आश्वासन के बारे में प्रासंगिक जानकारी के आधार पर तथ्यों की खोज नहीं करते हैं।”

मंत्रालय ने अपने बयान में जोड़ा “प्रति व्यक्ति आहार ऊर्जा आपूर्ति, जैसा कि खाद्य बैलेंस शीट से एफएओ द्वारा अनुमान लगाया गया है, देश में प्रमुख कृषि वस्तुओं के उत्पादन में वृद्धि के कारण साल-दर-साल बढ़ रहा है और इसका कोई कारण नहीं है कि देश में कुपोषण का स्तर बढ़ना चाहिए।”

ग्लोबल हंगर इंडेक्स की शनिवार को आई रिपोर्ट में भारत की स्थिति को पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश से भी ख़राब बताया गया था। इसको लेकर कांग्रेस नेता पी.चिदंबरम ने सरकार पर निशाना साधा था। जिसके बाद सरकार ने भी बयान जारी किया है.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Vastu Shastra: कैसे हुई थी वास्तु शास्त्र की उत्पत्ति? जानें इससे जुड़ा ये रहस्य-Indianews
T20 World Cup 2024: PCB का बड़ा एलान, कहा- विश्व कप जीता तो प्रत्येक पाकिस्तानी खिलाड़ी को मिलेगा एक लाख डॉलर-Indianews
Bride Groom Video: स्टेज पर दूल्हा ने शख्स को मारी लात, देखते ही चौक गई दुल्हन, वीडियो वायरल-Indianews
Ranbir Kapoor की फैन ने बेटी Raha का दिया यह क्यूट गिफ्ट, तोहफा देख एक्टर के चेहरे पर आई मुस्कान -Indianews
Acharya Pramod Krishnan: राम मंदिर का फैसला पलट देगी कांग्रेस? आचार्य प्रमोद ने राहुल गांधी पर लगाया बड़ा आरोप-Indianews
Gurucharan Singh के लापता होने पर पिता हुए इमोशनल, टूटा परिवार एक्टर के वापसी का बेसब्री से कर रहा है इंतजार -Indianews
UP School: 7 मई को कल यूपी के सभी स्कूल रहेंगे बंद, कब होगी समर वेकेशन की घोषणा-Indianews
ADVERTISEMENT