होम / India News Haryana Manch पर बोले जवाहर यादव, राज्य में 98 प्रतिशत के पास रोजगार

India News Haryana Manch पर बोले जवाहर यादव, राज्य में 98 प्रतिशत के पास रोजगार

Roshan Kumar • LAST UPDATED : March 26, 2023, 2:39 pm IST

India News Haryana Manch: इंडिया न्यूज हरियाणा मंच पर आज प्रदेश के लोगों की वो आवाज उठाई जा रही है जो सरकार तक पहुंचे और राज्य की जनता की जो समस्याएं हैं, उनका कोई हल निकले। इसी कड़ी में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के ओएसडी जवाहर यादव भी इंडिया न्यूज हरियाणा मंच पर पहुंचे जहां उन्होंने बेबाकी से सवालों के जवाब दिए। जवाहर यादव के साथ आईएनएलडी के युवा नेता करण चौटाला भी मंच पर मौजूद रहे। दोनों का जोरदार स्वागत किया गया और करण चौटाला ने भी इस दौरान आईएनएलडी के भविष्य के प्लान को लेकर पूछे गए सवालों के बेबाकी से जवाब दिए।

सबसे पहले मंच पर जवाहर यादव से सवाल किया गया कि सर, बेरोजगारी को लेकर जो आंकड़े आपके पक्ष में जाते हैं वह तो सरकार की तरफ से अच्छे कहलाते हैं और जो आपके खिलाफ जाएं तो आप कहते हैं कि यह चीज गलत है। इस पर ओएसडी ने कहा, दरअसल स्थिति यह नहीं है। उन्होंने कहा, मैं सीएमआई की रिपोर्ट की बात कर रहा हूंं जिस पर आप लोग लगातार सवाल उठा रहे हैं।

बेरोजगारी के आंकड़े गलत

जवाहर यादव ने कहा कि मेरे मित्र मुझे कह रहे हैं कि आप भारतीय एजेंसियों पर विश्वास मत करो, आपको आरबीआई के आंकड़ों पर विश्वास नहीं करना चाहिए, मेरे मित्र यह कह रहे हैं कि हरियाणा रोजगार कार्यालय के जो आंकड़े हैं उस पर विश्वास नहीं करना चाहिए और एक महेश व्यास जिसकी संस्था है, उस पर विश्वास करना चाहिए और वो क्या कहता है। वह कहते हैं कि हरियाणा में सबसे अधिक बेरोजगारी है, उसके अनुसार वो ये कहते हैं कि 15 साल से लेकर 19 साल तक की उम्र में 57% बेरोजगारी है। यानी वह कहते कि हरियाणा के बच्चे को 15 से लेकर 19 साल तक पढ़ना नहीं चाहिए और उसे बाल मजदूरी करनी चाहिए मैं तो इससे सहमत नहीं हूं।

मैदान जाना पसंद करता

वह कहते हैं कि जैसे छत्तीसगढ़ में 15 साल का बच्चा, हमारे यहां 15 साल का बच्चा अपना कैरियर बनाता है, वह अखाड़े में जाना पसंद करते हैं, वह खेल के मैदान में जाना पसंद करता हूं वो पढ़ना पसंद करता है। इसका मतलब हरियाणा की आर्थिक व्यवस्था मजबूत अभी से लेकर 19 साल का बच्चा स्कूल में जाना चाहेगा, वो कॉलेज में जाना चाहेगा।

98 प्रतिशत के पास रोजगार

जवाहर यादव ने कहा कि बेरोजगारी की जो रिपोर्ट है उमें 15 से 19 साल तक के 57 प्रतिशत लोगों को बेरोजगार बताया गया है। लेकिन जब यह उम्र 30 की हो जाती है तो बेरोजगारी का आंकड़ा सिर्फ 2 प्रतिशत पर ही आ जाता है। यानि कि 30 साल का होने पर हरियाणा में 100 में से 98 प्रतिशत लोगों के पास रोजगार है। सीएम ओएसडी ने कहा कि 2 प्रतिशत बेरोजगारी मेरे पक्ष में जा रही है। लेकिन यह आंकड़े जारी करने वाली संस्था फर्जी है। चाहे वह मेरे पक्ष में ही क्यों न बोले।

33 बार पेपर लीक हुए

बेरोजगारी मुद्दे पर आईएनएलडी युवा नेता करण चौटाला से स्पष्टता मांगी गई और पूछा गया कि बताइए, क्या बेरोजगारी नाम की चीज केवल विपक्ष की बनाई हुई है और कुछ इस तरह की एजेंसियां जो सरकार के खिलाफ है। इस पर करण चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार के 33 बार पेपर लीक हो चुके हैं, 33 बार नौकरियां रद्द कर दी गई है। फार्म भरवाए गए, युवा एग्जाम देने के लिए गए, उनको हमेशा निराश होकर वापस जाना पड़ा।

सरकार को खुद नहीं 

मैं नहीं कहता, मुख्यमंत्री महोदय जी ने खुद ये बात विधानसभा के अंदर कही है कि 11 लाख युवा बेरोजगार है और इसी सरकार में मेरे पास भी डाक्यूमेंट्स है। लोकसभा की टेबल पर अनस्टार्ट प्रश्न था, वहां पर जवाब दे रखा है कि 13 लाख युवा बेरोजगार है।

आज बेरोजगारी है

जिस सरकार के पास खुद के पास आंकड़े सही नहीं है, वो दूसरी एजेंसियों पर तो अंगुलियां बाद में उठाएं और जहां तक कि नौजवानों की बात है, उसी का बेरोजगारी का कारण है कि आज हरियाणा में नशा इस लेवल पर जा चुका है कि सरकार ने खुद मुख्यमंत्री महोदय जब सिरसा जिले में आए थे, उन्होंने ये बात मानी थी कि हां, नशा बहुत ज्यादा बढ़ गया है, हमारे को इसे काबू करना होगा। क्यों बढ़ रहा है नशा, क्योंकि आज बेरोजगारी है।

50 फीसदी मेडल आते हैं

जवाहर जी ने खेलों की बात की, बड़े बड़े खेलों को लेकर ऐलान किए थे। लेकिन चौधरी ओम प्रकाश चौटाला ने हरियाणा प्रदेश के शहरों में गांव लेवल पर स्टेडियम बनाने का काम किया था, आपने उन पर आज फीस लगा दी। एक बच्चा जो आपके प्रदेश को आागे बढ़ाना चाहता है, हरियाणा वो प्रदेश है जहां तेपस्वी जी ने बिहार में ये बात अपने मंच पर कही थी कि इतना छोटा स्टेट होने के बावजूद 50 फीसदी अगर ओलंपिक और कॉमनवेल्थ में मेडल आते हैं तो हरियाणा प्रदेश के बच्चे लाते हैं। हमारे बिहार के बच्चों को सोचना चाहिए।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT