होम / Karnataka Election: मई में कर्नाटक विधानसभा चुनाव संभव, आज चुनाव आयोग करेगा ऐलान

Karnataka Election: मई में कर्नाटक विधानसभा चुनाव संभव, आज चुनाव आयोग करेगा ऐलान

Roshan Kumar • LAST UPDATED : March 29, 2023, 9:32 am IST

Karnataka Election: भारत का चुनाव आयोग इस साल होने वाले कर्नाटक विधानसभा के आम चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा सुबह 11:30 बजे करेगा। चुनाव आयोग दिल्ली के प्लेनरी हॉल, विज्ञान भवन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करेगा। कर्नाटक विधानसभा में 224 सीटें हैं, वर्तमान में सत्तारूढ़ भाजपा के 119 विधायक हैं जबकि कांग्रेस के पास 75 और उसके सहयोगी जद (एस) के पास 28 सीटें हैं।

  • दक्षिण में बीजेपी अब तक यही सरकार में रही है
  • चुनावी आरोप-प्रत्यारोप जारी 
  • अमित शाह का राज्य में दौरे पर जाते रहे है

विधानसभा चुनावों जैसे जैसे करीब आ रहा है, सत्तारूढ़ भाजपा, कांग्रेस और सहयोगी जद (एस) सहित राजनीतिक दलों में भ्रष्टाचार के मुद्दे पर आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला जारी है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार भी सत्ता में वापसी के लिए प्रयास कर रही है।

मुस्लिम आरक्षण समाप्त

कर्नाटक सरकार ने पिछले दिनों मुस्लिम समुदाय के लिए धर्म आधारित आरक्षण को समाप्त करके लिंगायत और वोक्कालिगा समुदायों को आरक्षण दे दिया था। इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कर्नाटक का कई बार दौरा किया, दक्षिण भारत की बात करें तो सिर्फ कर्नाटक ही ऐसा राज्य रहा है जहां बीजेपी सरकार बन सकी है।

अमित शाह का दौरा जारी

अमित शाह ने सोमवार को बेंगलुरु में राज्य भाजपा कोर कमेटी और चुनाव प्रबंधन समिति के साथ बैठक की अध्यक्षता की। इससे पहले रविवार को, अमित शाह ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और उनके तत्काल पूर्ववर्ती और भाजपा के दिग्गज बीएस येदियुरप्पा की सराहना करते हुए कहा कि दोनों ने अपने-अपने कार्यकाल के दौरान सुशासन देने का काम किया।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT