होम / World Cotton day: जाने कपास का इतिहास और महत्व

World Cotton day: जाने कपास का इतिहास और महत्व

Roshan Kumar • LAST UPDATED : October 7, 2022, 6:16 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, history and importance of cotton): विश्व स्तर पर सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले पौधों के उत्पादों में से एक कपास, विशेष रूप से कपास फाइबर। यह एक बहुउपयोगी पौधा है जिसका उपयोग ज्यादातर कपड़ा उद्योग में किया जाता है, लेकिन यह चिकित्सा क्षेत्र, खाद्य तेल उद्योग, जानवरों के चारे और अन्य चीजों के अलावा बुकबाइंडिंग में भी उपयोगी है। विश्व में कपास उत्पादन में भारत अग्रणी देशों में है.

हर साल 7 अक्टूबर को दुनिया कपास को पहचानती है। 2022 में तीसरी बार कपास को लेकर अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम मनाया जाएगा.

पहला विश्व कपास दिवस, विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) द्वारा 7 अक्टूबर, 2019 को चार उप-सहारा अफ्रीकी कपास उत्पादकों बेनिन, बुर्किना फासो, चाड और माली द्वारा प्रस्तावित किया गया था, जिन्हें सामूहिक रूप से कपास चार के रूप में जाना जाता है.

World_cotton_day
विश्व कपास दिवस पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित कार्यक्रम.

विश्व कपास दिवस आयोजित करने के लिए कपास -4 देशों की पहल का 7 अक्टूबर, 2019 को विश्व व्यापार संगठन द्वारा स्वागत किया गया था। व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र कॉन्फ्रेंस, अंतर्राष्ट्रीय कपास सलाहकार समिति और संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि के सचिवालयों के संगठन (FAO) ने WTO सचिवालय के साथ मिलकर इस कार्यक्रम का आयोजन किया था.

कई लोगो और संगठनों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया 

विश्व व्यापार संगठन मुख्यालय में, 800 से अधिक लोगों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया था, जिसमें मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख, जिनेवा-आधारित प्रतिनिधि, और अंतर्राष्ट्रीय कपास समुदाय के सदस्य, जैसे राष्ट्रीय उत्पादक संघ, निरीक्षण सेवा प्रदाता, व्यापारी शामिल थे। विकास सहायता में भागीदार, वैज्ञानिक, खुदरा विक्रेता, ब्रांड प्रतिनिधि और निजी क्षेत्र के लोग। प्रतिभागियों के लिए कपास से संबंधित गतिविधियों और सामानों को प्रदर्शित करने और विशेषज्ञता साझा करने का अवसर महत्वपूर्ण था.

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा प्रदान किए गए पोस्टरों के आधार पर, 2022 में विश्व कपास दिवस मनाने का विषय “कपास के लिए एक बेहतर भविष्य की बुनाई” (एफएओ) है। विषय का फोकस कपास की खेती पर है जो कपास मजदूरों, छोटे जोत और उनके परिवारों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए टिकाऊ है। एफएओ की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, 7 अक्टूबर को दोपहर 12:30 से शाम 5:00 बजे तक सेंट्रल यूरोपियन समर टाइम (सीईएसटी) के अनुसार कपास दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

cotton
कॉटन के खेत.

विश्व कपास दिवस ने पिछले दो वर्षों के दौरान ज्ञान साझा करने और यहां तक ​​कि कपास से जुड़े कार्यों को उजागर करने का अवसर प्रदान किया है। चूंकि संयुक्त राष्ट्र ने औपचारिक रूप से इस विश्व कपास दिवस को मान्यता दी है, यह कपास और कपास से संबंधित उत्पादों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ विकासशील देशों को अपने कपास से संबंधित उत्पादों को बेचने के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक अधिक पहुंच की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक शानदार अवसर प्रस्तुत करता है.

यह नैतिक व्यापार प्रथाओं को बढ़ावा देता है और विकासशील देशों के लिए कपास मूल्य श्रृंखला के प्रत्येक चरण से लाभ प्राप्त करना संभव बनाता है। कपास के उत्पादन और बिक्री के बारे में कपास उत्पादकों, प्रसंस्करणकर्ताओं, शोधकर्ताओं और अन्य सभी हितधारकों को शिक्षित और मदद करने वाली गतिविधियों के माध्यम से हर साल विश्व कपास दिवस मनाया जाता है। यह आयोजन किसानों और उभरते देशों को आर्थिक विकास के मामले में बढ़ावा देता है.

भारत से हुई थी शुरुआत 

कपास के इतिहास की शुरुआत भारत में लगभग 4000 ईसा पूर्व से होती है। प्राचीन काल में और पूरे यूरोप में मध्य युग और पुनर्जागरण में सूती कपड़े का व्यापार भूमध्यसागरीय क्षेत्र में किया जाता था। एक समय में, अमेरिकी दक्षिण की अर्थव्यवस्था “किंग कॉटन” द्वारा संचालित थी। आज, कपास अंडरवियर से लेकर सूट तक सभी आकार के कपड़ो में उपलब्ध है.

cotton
कपास की उत्पति भारत से मानी जाती है.

कपास को पहली बार भारत में जंगली पौधों से लगभग 4000 ईसा पूर्व और मैक्सिको में लगभग उसी समय खोजा गया था। कपास का पौधा एक झाड़ी है जो ‘उष्णकटिबंधीय (ट्रॉपिकल) और उपोष्णकटिबंधीय (सब ट्रॉपिकल) जलवायु को पसंद करता है। कताई के रेशे बीजकोष या बीज की फली से आते हैं जो भुलक्कड़ रेशों से घिरे होते हैं। बीजकोषों को उठाया जाता है और प्रयोग करने योग्य रेशों को छोड़ने के लिए बीज निकाले जाते हैं। 1700 के दशक में कपास जिन के आविष्कार तक, सभी कपास का उत्पाद हाथ से बनाया जाता था.

कपास की कई प्रजातियाँ, अमेरिका, अफ्रीका, एशिया और यहाँ तक कि ऑस्ट्रेलिया में भी उगाई जाती हैं। आज, चीन कपास उत्पादन में अग्रणी है, हालांकि इसका अधिकांश उपयोग चीन के भीतर घरेलू स्तर पर किया जाता है। कपास के निर्यात में संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया में सबसे आगे है। अन्य ‘प्रमुख’ कपास उत्पादक देशों में उज्बेकिस्तान, भारत, तुर्की, पाकिस्तान और ब्राजील शामिल हैं.

कपास की 50 से अधिक प्रजातियां होती है

कपास की 50 से अधिक प्रजातियां हैं लेकिन उत्पादन के लिए उगाई जाने वाली प्रजातियां 2 मुख्य प्रकारों में टूट जाती हैं – भारतीय, पाकिस्तान और एशिया की पुरानी दुनिया की कपास और अमेरिका की नई दुनिया की कपास। संयुक्त राज्य अमेरिका मुख्य रूप से अपलैंड कपास की किस्में उगाता है, जो कपास बाजार का 95% हिस्सा है। पुरानी दुनिया का कपास वैश्विक कपास बाजार का 5% है.

परंपरागत रूप से, कपास टैन और ब्राउन से लेकर ब्लूज़, ग्रीन्स और पिंक तक कई रंगों में आती थी। अब सफेद ही एकमात्र ऐसा रंग है जिसे व्यावसायिक उपयोग के लिए बड़े पैमाने पर उत्पादित किया जाता है और इसे कड़ाई से नियंत्रित किया जाता है ताकि यह रंगीन कॉटन से बरमाद न हो.

cotton
कपास की सबसे ज्यादा प्रकार भारत में उपलब्ध है.

ऊन की तरह, कपास को मुख्य लंबाई और फाइबर व्यास पर वर्गीकृत किया जाता है। स्टेपल की लंबाई जितनी लंबी होगी और फाइबर का व्यास जितना छोटा होगा, कपड़े उतने ही मजबूत और नरम होंगे। इजिप्टियन कॉटन और पिमा कॉटन अपलैंड कॉटन की दो किस्में हैं जो मुख्य लंबाई और कोमलता के लिए जानी जाती हैं। मिस्र के कपास का उपयोग अक्सर बढ़िया बिस्तरों में किया जाता है और पिमा कपास टी-शर्ट के लिए लोकप्रिय है.

एक अन्य लेबल, “मर्सराइज्ड कॉटन” का अर्थ है वह धागा जिसे एसिड बाथ से उपचारित किया गया हो’, तब इसे भटका हुआ फज और यादृच्छिक सिरों को गाने के लिए काता गया हो। यह एक मजबूत, चिकना, धागा बनाता है और लिंट बनाने की संभावना कम होती है, सिलाई करते समय रोड़ा, और संकोचन के लिए प्रतिरोधी होता है.

कपास व्यापार का इतिहास

327 में सिकंदर महान के आक्रमण से पहले भारत में कम से कम एक हजार साल का सूती कपड़ा उत्पादन हुआ था। सब पहले ग्रीक व्यापारियों ने भारत के साथ कपास का व्यापार करना शुरू कर दिया। पहली शताब्दी ईस्वी में पहले अरब और फिर रोम के व्यपारी भारत में इसके व्यापार के लिए पहुंचे.

अरब दुनिया में कपास को काफी समर्थन मिला था। कपास के अलग-अलग प्रकारों से सभी तापमान में बनने वाले कपड़े बनाया जा सकते थे इसलिए इस्लामी दुनिया ने कपास को एक लक्जरी कपड़े के रूप में लिया और हर दिन कपास के साथ नए-नए प्रयोग किए गए। उदाहरण के लिए, मिस्र के सूती मोजे हैं जिनमें नीले और सफेद रंग की धारियां थी.

cotton
सबसे पहले कपास का वर्णन भारत में मिलता है.

रोम के व्यपारियो ने मध्यकालीन युग में अरब देशों के साथ व्यापार करके अपना कपास उद्योग शुरू किया। कपास उगाने, कताई और बुनाई के केंद्र विशेष रूप से उत्तर में 1000-1300 सन के बीच शुरू हुए । इटालियंस ने विभिन्न प्रकार के कपड़े बनाने के लिए ऊन और सन जैसी अन्य सामग्रियों के ताना-बाना को मिलाया.

इनमें से सबसे महत्वपूर्ण हुआ फस्टियन , लिनन ताना और सूती कपड़ा का मिश्रण। इसने एक मजबूत, बहुमुखी कपड़े का निर्माण किया जो कि’ अत्यंत किफ़ायती था।1300 से पूरे यूरोप में कपास का उत्पादन फैल गया। इटली में प्रतिस्पर्धा थी क्योंकि अन्य देशों में कपास उत्पादन के नए केंद्र शुरू किए गए थे.

ब्रिटेन में ऐसे शुरू हुआ व्यपार

1615 में, ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना हुई और उसने ब्रिटेन में मुद्रित कपड़ों का आयात करना शुरू कर दिया। कपास ने ब्रिटिश ऊन उद्योग के साथ प्रतिस्पर्धा की, इसलिए 1700 के दशक तक मुद्रित कैलिको पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। अन्य देशों ने भारत के साथ अपनी खुद की व्यापारिक कंपनियां शुरू कीं जिनमें फ्रांसीसी ईस्ट इंडिया कंपनी और डच ईस्ट इंडिया कंपनी शामिल हैं.

भारत से आयातित सस्ते प्रिंटेड कॉटन जल्द ही यूरोप के बाजार में आ गए। विडंबना यह है कि उस समय फारस और तुर्की में आम लोग यही पहन रहे थे। ये मुद्रित कपड़े यूरोपीय लोगों के लिए बहुत लोकप्रिय थे, घरेलू रूप से उत्पादित किसी भी चीज़ की तुलना में कहीं अधिक रंगीन और रंगीन होने के कारण.

cotton
यूरोप में एक समय कपास की मांग बढ़ गई थी.

जल्द ही 1600 के दशक के अंत तक यूरोप में गुणवत्ता के सभी स्तरों के मुद्रित कॉटन, जिन्हें चिंट्ज़ के रूप में जाना जाता था, बाजार में थे। वे समाज के सभी स्तरों में काफी लोकप्रिय थे। इसके सबसे महंगे कपड़े के नमूने एक जटिल बहु-चरण प्रतिरोध डाई प्रक्रिया और हाथ से पेंटिंग से बनाए गए थे, जिसने विस्तृत पुष्प डिजाइन तैयार किए.

इससे पुरुषों के लिए आर्कषक गाउन और महिलाओं के लिए दिन के कपड़े बनाए गए थे। रोलर ब्लॉक के साथ अधिक मामूली प्रिंट मुद्रित किए गए थे जो एक सरल, दोहराए जाने वाले पैटर्न का निर्माण करते थे.

यूरोप में भारत के कपास को कॉपी किया गया 

1700 के दशक में, यूरोपीय लोगों ने भारत से ज्वलंत मुद्रित कॉटन की नकल करने के तरीकों की तलाश की। वही भारत में अधिक विस्तृत, हाथ से चित्रित कपड़ो और रंगे हुए सूती वस्त्रो का निर्माण किया गया । ब्रिटेन ने 1774 में मुद्रित कैलिको पर अपने प्रतिबंध को हटा दिया और अपना खुद का उद्योग शुरू किया, सस्ते, मुद्रित कपास का उत्पादन शुरू किया जो शिशुओं और गरीबों के लिए अच्छे थे। यूरोप के सबसे धनी लोगों ने भारत से आयातित प्रिंट कपास पहनना जारी रखा। 1790 के दशक तक, ब्रिटेन सूती वस्त्रों पर घमंड कर रहा था जो भारत से आयातित किसी भी कपड़े की तरफ था.

कपास दक्षिणी उपनिवेशों में 1700 के दशक के मध्य में आ गई। दक्षिण में आदर्श परिस्थितियों के साथ-साथ दास श्रम की पर्याप्त आपूर्ति ने अमेरिकी कपास उद्योग को 1750 और 1790 के बीच विकसित किया। 1789 में, ब्रिटिश इंजीनियर सैमुअल स्लेटर नवगठित संयुक्त राज्य में आए, जिन्होंने अत्यधिक संरक्षित अंग्रेजी कपड़ा मिलों के डिजाइनों किया। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली जल-संचालित कपड़ा मिल बनाने के लिए मैसाचुसेट्स में काम करना शुरू किया.

Cotton-field
ऑस्ट्रलिया में कपास के खेत.

1793 में एली व्हिटनी द्वारा कॉटन जिन के आविष्कार तक यह वास्तव में एक लाभदायक फसल के रूप में नहीं बना था। कॉटन जिन ने एक आदमी को हाथ से 5 या 6 पाउंड के बजाय 1000 पाउंड कपास को बाजार के लिए संसाधित करने का तरीका बताया। स्लेटर की कपड़ा मिलों और व्हिटनी के कपास जिन के संयोजन ने अमेरिका के कपड़ा उद्योग की शुरुआत की। 1860 के दशक तक, अमेरिका दुनिया की कपास की आपूर्ति का 2/3 उत्पादन कर रहा था.

अमेरिकी गृहयुद्ध के दौरान, सभी कपास उत्पादक दास राज्यों से बने संघीय राज्यों को लगा था की “किंग कॉटन” की आर्थिक शक्ति ब्रिटेन को उनकी बात मानने के लिए बाध्य कर देगी लेकिन यह अंततः उन पर उल्टा पड़ गया क्योंकि ब्रिटेन ने पहले ही कपास का भंडार कर लिया था और सभी नाकाबंदी ने उनके भंडार के मूल्य में वृद्धि की थी। इसके अलावा, संघ के सैनिकों ने अंततः दक्षिणी राज्यों में मार्च किया और उत्तर में कपड़ा मिलों को कपास की आपूर्ति भेजी.

गाँधी ने इसके महत्व को समझा 

दक्षिण में बोल वीविल, मैक्सिको का एक कीट, जिसने 1890 के दशक के अंत में कपास की फसलों को तबाह कर दिया था। इसने उनकी एक नकदी फसल को प्रभावी ढंग से समाप्त करके पहले से ही क्षतिग्रस्त दक्षिणी दक्षिणी अर्थव्यवस्था को और भी अधिक ध्वस्त कर दिया। बोल घुन अंततः एक वरदान के रूप में सामने आया क्योंकि किसानों को घुन से बचने के लिए मूंगफली जैसी अन्य फसलों की ओर रुख करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इसने दक्षिणी खेतों को पुनर्जीवित किया और दक्षिणी अर्थव्यवस्था को बचाया.

1917 में, कॉफ़ी काउंटी, एल ने संयुक्त राज्य अमेरिका में कहीं और की तुलना में अधिक मूंगफली का उत्पादन किया। सीखे गए पाठों के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में और प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने और समायोजित करने की मनुष्य की क्षमता के प्रमाण के रूप में, कॉफी काउंटी के निवासियों ने सभी को बोल के पाठों की याद दिलाने के लिए एंटरप्राइज की काउंटी सीट में बोल वेविल के लिए एक स्मारक भी बनाया .

gandhi with charkha
अपने चरखे के साथ महात्मा गाँधी.

1920 में, गांधी ने महसूस किया कि भारत की स्वतंत्रता के लिए कपास आवश्यक था। उन्होंने खादी आंदोलन का नेतृत्व किया और भारतीयों को ब्रिटिश कॉटन का बहिष्कार करने और घर के बने सामान या खादी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया। द्वितीय विश्व युद्ध ने खादी की मांग पैदा की। बाद में, भारत अपने कपास उद्योग को फिर से बड़े पैमाने पर उत्पादन करने के लिए मशीनीकृत करने में सक्षम रहा.

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, ब्रिटियन का एशिया पर से नियंत्रण खत्म होता गया। ब्रिटिश कपड़ा मिलों को बाहर से सस्ता श्रम नही मिला रहा था इस कारण कई कपड़ा मिलें बंद हो गईं। ऐसा ही अमेरिका और यूरोप के आसपास भी हुआ। 1950 के बाद अमेरिकी कपास का उत्पादन ठीक हो गया और कच्चे कपास के उत्पादन पर अमेरिका ने फिर से विश्व बाजार पर अपना दबदबा बनाना शुरू कर दिया.

आज, कपास एक अंतरराष्ट्रीय उद्योग है जिसकी कीमत 425 अरब डॉलर से अधिक है। अंडरवियर से लेकर शाम के गाउन से लेकर सर्जिकल ड्रेसिंग तक हर चीज में सूती कपड़ों का इस्तेमाल किया जाता है। कीटनाशकों के बिना उगाए गए और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से संसाधित होने वाले जैविक कपास के लिए एक संपन्न बाजार भी है। पुरुषों के सीकर सूट भी लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं। आप जो भी स्टाइल करें, वह आपको कॉटन में मिल सकता है.

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kidnap nine month boy: 5 लोगों ने अपहरण किया, नौ महीने के बच्चे को पुरी में ₹ 58,500 में बेचा, गिरफ्तार- Indianews
Uttar Pradesh: एक व्यक्ति के बैंक खाते में आया 9,900 करोड़ रुपये, अपनी आंखों पर नहीं हुआ भरोसा, बैंक ने बताई वजह- Indianews
Air India Express: कोच्चि जाने वाले एयर इंडिया विमान के इंजन में लगी आग, बेंगलुरु हवाईअड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग- Indianews
Swati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल से मारपीट मामले में विभव कुमार को 5 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया- Indianews
RCB vs CSK: चिन्नास्वामी थ्रिलर के बाद गुस्से में दिखे एमएस धोनी, विराट कोहली हुए इमोशनल- Indianews
IPL 2024 RCB vs CSK: RCB की धमाकेदार वापसी, CSK को हरा प्लेऑफ में पहुंचे- Indianews
Lalu Prasad Yadav: ‘मैं तुम्हें अपना ऊंट दूंगा..’, विरासत कर पर पीएम मोदी की टिप्पणी पर लालू प्रसाद यादव का तंज- Indianews
ADVERTISEMENT