होम / Rahul Gandhi Disqualified: बड़े नेताओं ने राहुल गांधी के अयोग्य होने पर दी प्रतिक्रिया, कांग्रेस की बैठक शाम 5 बजे

Rahul Gandhi Disqualified: बड़े नेताओं ने राहुल गांधी के अयोग्य होने पर दी प्रतिक्रिया, कांग्रेस की बैठक शाम 5 बजे

Roshan Kumar • LAST UPDATED : March 24, 2023, 3:55 pm IST

Rahul Gandhi Disqualified: राहुल गांधी को सूरत कोर्ट से सजा मिलने के बाद आज लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दे दिया गया। इस पर देश के बड़े नेताओं ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। कांग्रेस जनरल सेक्रेटरी इंचार्ज कम्युनिकेशंस जयराम रमेश ने ट्वीट किया “हम इस लड़ाई को कानूनी और राजनीतिक दोनों तरह से लड़ेंगे। हम भयभीत या चुप नहीं होंगे। पीएम से जुड़े अडानी महामेगा स्कैम में जेपीसी के बजाय, राहुल गांधी अयोग्य हैं। भारतीय लोकतंत्र ओम शांति।”

  • नेताओं ने लोकतंत्र की हत्या बताया
  • सूरत कोर्ट से दो साल की सजा मिली थी 
  • 2013 के सुप्रीम कोर्ट फैसले से अयोग्य हुए

यह कोर्ट का आदेश

बीजेपी सांसद विनय सोनकर ने कहा कि यह कोर्ट का आदेश है, इसे सभी को मानना ​​चाहिए। कोर्ट ने उन्हें दोषी करार दिया। चुनाव के समय जिस तरह से उन्होंने एक समुदाय का अपमान किया। इससे पूरे देश में एक अच्छा संदेश गया है।

राहुल गांधी से डरे हुए

महाराष्ट्र कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि राहुल गांधी ने एक सांसद के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया है। दो साल की जेल की सजा सुनाते ही हमें इस बात का अंदेशा हो गया था- किसी की (सदन की) सदस्यता रद्द करने के लिए यह जरूरी है। वे 6 महीने या 1 साल की जेल की सजा का ऐलान कर सकते थे लेकिन 2 साल की सजा का मतलब था कि उनके पास आगे की योजना थी और उन्होंने आज ऐसा किया। मैं इस कार्रवाई की निंदा करता हूं। इससे पता चलता है कि नरेंद्र मोदी राहुल गांधी से कितने डरे हुए हैं।

5 बजे कांग्रेस की बैठक

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि उन्होंने (भाजपा) उन्हें अयोग्य ठहराने के सभी तरीके आजमाए। जो सच बोल रहे हैं उन्हें वो रखना नहीं चाहते लेकिन हम सच बोलते रहेंगे। हम जेपीसी की मांग करते रहेंगे, जरूरत पड़ी तो लोकतंत्र बचाने के लिए जेल भी जाएंगे। हमने आज शाम 5 बजे पार्टी कार्यालय में अपने वरिष्ठ पार्टी नेताओं की बैठक बुलाई है। बैठक में हम अपनी रणनीति बनाएंगे कि कैसे आगे बढ़ना है।

सरकार लोकतंत्र विरोधी

कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा, “जिस दिन राहुल गांधी ने अडानी, पीएम के खिलाफ सवाल उठाए, राहुल गांधी को चुप कराने के लिए इस प्रकार की साजिश शुरू की गई। यह भाजपा सरकार के लोकतंत्र विरोधी, तानाशाही रवैये का स्पष्ट मामला है।”

हम उन्हें डाकू कहेंगे

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि राहुल गांधी को अयोग्य घोषित करने के तरीके की हम निंदा करते हैं। सूरत कोर्ट के फैसले के आधार पर मोदी सरकार के दबाव में लोकसभा ने उन्हें अयोग्य घोषित किया। अगर किसी को ‘चोर’ कहने पर कार्रवाई की जाती है। हम उन्हें “डाकू” कहेंगे।”

ओबीसी समुदाय को गाली दी

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि वह (राहुल गांधी) पूरे समुदाय को “चोर” कैसे कह सकते हैं? बोलने की आजादी का मतलब किसी समुदाय को बदनाम करना या उसका अपमान करना नहीं है। उन्होंने ओबीसी समुदाय को गाली दी, उसकी आलोचना नहीं की। वह अपनी टिप्पणी के लिए माफी तक नहीं मांग रहे हैं। उन्होंने विदेशों में भी देश को बदनाम किया।

बीजेपी के निशाने पर विपक्षी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पीएम मोदी के न्यू इंडिया में बीजेपी के निशाने पर विपक्षी नेता! जबकि आपराधिक पृष्ठभूमि वाले भाजपा नेताओं को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाता है, विपक्षी नेताओं को उनके भाषणों के लिए अयोग्य ठहराया जाता है। आज, हमने अपने संवैधानिक लोकतंत्र के लिए एक नया निम्न स्तर देखा है।

बदले की राजनीति

कांग्रेस सांसद और लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि देश मोदी सरकार द्वारा राहुल गांधी के खिलाफ बदले की राजनीति की जा रही है। यह बदले की राजनीति का एक सरासर मामला है क्योंकि राहुल गांधी लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं, खासकर भारत जोड़ो यात्रा के मद्देनजर जो मोदी सरकार को हजम नहीं हो रही थी। यह एक निरंकुश सरकार का बहुत क्रूर प्रदर्शन है।

लोकतंत्र की सीधी हत्या

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि राहुल गांधी की उम्मीदवारी रद्द कर दी गई है। चोर कहना हमारे देश में एक अपराध हो गया है। चोर और लुटेरे अभी भी आज़ाद हैं और राहुल गांधी को सजा मिल गई। यह लोकतंत्र की सीधी हत्या है। सभी सरकारी तंत्र दबाव में हैं। यह तानाशाही के अंत की शुरुआत है। लड़ाई को ही दिशा देनी है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT