होम / इम्फाल एयरपोर्ट पर बनेगा नया टर्मिनल, जल्द चालू होगा ईटानगर एयरपोर्ट

इम्फाल एयरपोर्ट पर बनेगा नया टर्मिनल, जल्द चालू होगा ईटानगर एयरपोर्ट

Roshan Kumar • LAST UPDATED : October 19, 2022, 11:06 pm IST

इंडिया न्यूज़ (इम्फाल, New terminal at imphal airport, Itanagar get airport soon): भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने बुधवार को कहा कि इम्फाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ एक नया हवाई अड्डा टर्मिनल भवन बनाया जाएगा। प्राधिकरण ने यह भी कहा कि अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर से 25 किलोमीटर दूर नया निर्मित हवाईअड्डा होलोंगी हवाईअड्डा जल्द ही चालू हो जाएगा।

एएआई के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक सनमुख जुगानी ने गुवाहाटी में एक सम्मेलन में मीडियाकर्मियों को बताया कि इंफाल में तकनीकी ब्लॉक सह एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर और एप्रन से जुड़े टैक्सीवे और संबंधित शहर के कार्यों के साथ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, मणिपुर में एक नए एकीकृत टर्मिनल भवन (एनआईटीबी) का निर्माण किया जाएगा।

500 करोड़ आएगी लागत

उन्होंने यह भी कहा कि परियोजना की लागत लगभग 500 करोड़ रुपये है और नया टर्मिनल भवन 22,000 वर्ग मीटर में फैला होगा, जिसमें विश्व स्तरीय यात्री सुविधाएं होंगी। काम पहले ही दिया जा चुका है और इसके 24 महीने में पूरा होने की उम्मीद है।

कार्यकारी निदेशक के अनुसार, एनआईटीबी पीक-ऑवर उड़ान संचालन के दौरान लगभग 800 यात्रियों को पूरा करने में सक्षम होगा। इस NITB की वार्षिक यात्री क्षमता प्रति वर्ष लगभग 2.5 मिलियन यात्रियों की होगी। एटीसी कंट्रोल टावर सह तकनीकी ब्लॉक 40 मीटर ऊंचाई की छह मंजिला इमारत होगी। उन्होंने यह भी कहा कि हवाई अड्डे की सेवा भवन 2,152 वर्ग मीटर में बनाया जाएगा।

कोड-सी टाइप एयरक्राफ्ट- एयरबस ए 320 और बोइंग 737 के लिए कुल आठ स्टैंडों के साथ एक नया एप्रन और टैक्सीवे भी बनाया जाएगा। कार्यकारी निदेशक ने यह भी कहा कि होलोंगी हवाई अड्डा जल्द ही चालू हो जाएगा। होलोंगी हवाई अड्डा को जुलाई 2012 में ईटानगर के ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के लिए साइट के रूप में चुना गया था और यह अरुणाचल प्रदेश के पापुम पारे जिले के युपिया तहसील के होलोंगी गांव में स्थित है।

होलोंगी एयरपोर्ट जल्द चालू होगा

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने मई 2018 में होलोंगी हवाईअड्डा परियोजना को मंजूरी दी। अगस्त 2018 में परियोजना के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट पूरी की गई। दिसंबर 2018 में संबंधित मंत्रालयों द्वारा पर्यावरण मंजूरी और सैद्धांतिक मंजूरी दी गई थी।

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी 2019 में होलोंगी हवाई अड्डे के विकास के लिए आधारशिला रखी। होलोंगी हवाई अड्डा, जिसे डोनी पोलो हवाई अड्डा भी कहा जाता है, इस तथ्य के मद्देनजर यह बहुत जरूरी है कि अरुणाचल की राजधानी ईटानगर में हवाई अड्डा नहीं है। देश के अन्य प्रमुख शहरों और पूर्वोत्तर क्षेत्र के भीतर हवाई मार्ग से सीधे जुड़ने के लिए इतनी क्षमता का एक मात्र हवाई अड्डा होगा।

इंडिगो ने सफलतापूर्वक परीक्षण किया

वर्तमान में, ईटानगर का निकटतम हवाई अड्डा असम में लीलाबारी हवाई अड्डा है जो सड़क मार्ग से 73 किमी दूर है और ईटानगर से हवाई अड्डे तक पहुंचने में 2 घंटे लगते हैं। होलोंगी हवाई अड्डा 694 एकड़ में फैला हुआ है और 2,300-मीटर रनवे और ए-320 प्रकार के विमानों को संभालने के लिए अन्य सुविधाओं के साथ प्रदान किया गया है जो लगभग 180 यात्रियों को ले जा सकता है।

एक अन्य विकास में, इंडिगो ने मंगलवार को नव-निर्मित डोनी पोलो हवाई अड्डे पर अपने विमान का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जो अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में स्थित है। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश की हवाई कनेक्टिविटी 28 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी।

इम्फाल हवाई अड्डे पर कार्गो कॉम्प्लेक्स लगभग 16 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है, जिसमें से 69 प्रतिशत से अधिक की भौतिक प्रगति पूरी हो चुकी है और 31 मार्च, 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है। इसकी 1,05,120 मिलियन टन प्रति वर्ष की क्षमता है। इम्फाल हवाई अड्डे पर वर्तमान टर्मिनल भवन व्यस्त समय के दौरान लगभग 250 आगमन और 250 प्रस्थान को पूरा करता है। इसे 0.6 मिलियन प्रति वर्ष की यात्री-हैंडलिंग क्षमता के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT