होम / NIA की PFI के ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी, नए नाम से दोबारा खड़ा करने की हो रही थी कोशिश 

NIA की PFI के ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी, नए नाम से दोबारा खड़ा करने की हो रही थी कोशिश 

Suman Saurabh • LAST UPDATED : December 29, 2022, 9:57 am IST

केरल। राष्ट्रीय जांच एजेंसी( NIA) ने आज गुरुवार को एक बार फिर से केरल में PFI के कई ठिकानों पर छापेमारी की। सुत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि पीएफआई के करीब 56 ठिकानों पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी के द्वारा छापेमारी का अभियान चलाया जा रहा है। तिरुवनंतपुरम में छह परिसरों पर जांच जारी है। एर्नाकुलम में पीएफआई के नेताओं से जुड़े आठ ठिकानों पर छापे मारे गए हैं। यह कार्रवाई गुरुवार सुबह चार बजे एक साथ शुरू की गई। खबर लिखे जाने तक एनआईए की छापेमारी जारी थी। एनआईए के अधिकारियों के अनुसार यह कार्रवाई संगठन को नए नाम से पुनर्जीवित करने के प्रयासों को देखते हुए की जा रही है।

 

बता दें, केरल मूल के इस कट्टरपंथी संगठन ने करीब एक दशक के भीतर  देशभर में अपनी जड़ें जमा ली थीं। इसके गैर कानूनी एक्टिविटी को देखते हुए केंद्र सरकार की ओर से इस पर सितंबर में पाबंदी लगा दी गई। 

 

उल्लेखनीय है कि पीएफआई का गठन 2006 को केरल में ही हुआ था। इसके बाद इसने 2009 में एक राजनीतिक संगठन ‘सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया’ भी बनाया था। केंद्र द्वारा संगठन पर पाबंदी लगाने के खिलाफ केरल में हड़ताल भी की गई थी। इस दौरान राज्य में व्यापक हिंसा हुई थी। इस हिंसा के खिलाफ केरल हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया था और केरल की वाम मोर्चा सरकार को इसे आरोपियों के द्वारा भराए जाने का निर्देश दिया था। पीएफआई संगठन पर हमेशा से ही देश विरोधी गतिविधियां करने का आरोप लगता रहा है। 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT