होम / भारत की संस्कृति व सभ्यता से बेखबर लोगों ने 3 हफ्तों में खींच दी थीं सरहद की लकीरें

भारत की संस्कृति व सभ्यता से बेखबर लोगों ने 3 हफ्तों में खींच दी थीं सरहद की लकीरें

Vir Singh • LAST UPDATED : August 14, 2022, 1:07 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के मौके पर इस दौर का शिकर हुए भारतीयों को आज श्रद्धांजलि दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, मैं आज विभाजन भयावह स्मृति दिवस पर देश के उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने बंटवारे के दौरान अपनी जान गंवाई। उन्होंने भारत के इतिहास के उस दुखद दौर के सभी पीड़ित के धैर्य व दृढ़ता की प्रशंसा की।

पाकिस्तान 14 अगस्त को मनाता है अपनी आजादी का दिवस

पीएम ने कहा, जिन लोगों को भारत की संस्कृति व सभ्यता का पता नहीं था उन्होंने महज तीन सप्ताह में सरहद की लकीरें खींच दी थीं। भारत 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है, वहीं पाकिस्तान 14 अगस्त को अपनी आजादी का दिवस मनाता है। 14 अगस्त 1947 को ही भारत का विभाजन हुआ था और पाकिस्तान को अलग राष्ट्र घोषित कर दिया गया था।

बीजेपी ने वीडियो जारी कर दिया संदेश

बीजेपी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक खास वीडियो जारी कर संदेश दिया। पार्टी की ओर से वीडियो में लिखा गया, 14 अगस्त का दिन विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में हमें भेदभाव, वैमनस्य और दुर्भावना के जहर को खत्म करने की न केवल याद दिलाएगा, बल्कि इससे एकता, सामाजिक सद्भाव की भावना भी मजबूत होगी। वीडियो के माध्यम से बीजेपी ने देश के विभाजन के लिए कांग्रेस पर निशाना भी साधा।

बंटवारे के समय कहां थे संघर्ष के जिम्मेदार लोग : बीजेपी

बीजेपी ने कहा, जो लोग भारत की सांस्कृतिक विरासत, मूल्यों व तीर्थों से बेखबर थे, उन्होंने केवल तीन सप्ताह में कई सदियों से साथ रह रहे लोगों के बीच सरहद की लकीरें खींच दी थीं। उस समय कहां थे वे लोग जिन पर इन विभाजनकारी ताकतों के खिलाफ संघर्ष करने की जिम्मेदारी थी।

भुलाया नहीं जा सकता बंटवारे का दर्द

देश के बंटवारे के दर्द को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता। यह ऐसा दौर है जब हिंसा व नफरत के कारण लाखों की संख्या में हमारे भाइयों और बहनों को विस्थापित होना पड़ा था। कई लोगों को उस दौरान अपनी जान तक गंवानी पड़ी। इन्हीं लोगों के बलिदान और संघर्ष की याद में 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया है।

प्रधानमंत्री ने पिछले साल किया था ऐलान

पीएम मोदी ने कहा, देश के इतिहास में 14 अगस्त ऐसा दिन है, जब भारत मां के सीने को छलनी कर दिया गया था। इस दिन की भयावहता और विभीषिका की याद में पीएम पीएम मोदी ने पिछले साल 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस, के रूप मनाने की घोषणा की थी। उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि बंटवारे में विस्थापित होने वाले और उस दौरान अपनी जान गंवाने वाले हमारे लाखों भाई-बहनों के बलिदान व संघर्ष की याद में हर वर्ष 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया है।

ये भी पढ़ें : हमारे अस्तित्व में एकता, विविधता के प्रबंधन के लिए भारत की ओर देख रही पूरी दुनिया

ये भी पढ़ें : स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर सीमाओं पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

ये भी पढ़ें :  देश के मध्य हिस्से में पांच दिन तक सक्रिय रहेगा मानसून, कई जगह के लिए अलर्ट जारी

ये भी पढ़ें : कोरोना के 14,092 नए मामले, 20,018 मरीज ठीक हुए

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT