होम / पीएम मोदी ने नए संसद भवन निर्माण का किया औचक दौरा, करीब 1 घंटे से ज्यादा का बिताया समय

पीएम मोदी ने नए संसद भवन निर्माण का किया औचक दौरा, करीब 1 घंटे से ज्यादा का बिताया समय

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 30, 2023, 9:48 pm IST

नई दिल्ली (Earlier also the PM had made a similar surprise visit in September 2021): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज औचक दौरे के दौरान राजधानी दिल्ली में बन रहे नए संसद भवन के दोनों सदनों में बनने वाली फैकल्टी का अवलोकन किया और भवन को बना रहे मजदूरों से बातचीत भी की। पीएम के साथ लोकसभा के स्पीकर ओम बिड़ला भी मौजूद रहे।

  • विभिन्न कार्यों का किया निरीक्षण – सूत्र
  • लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के साथ किया अवलोकन
  • नए भारत में नए संसद भवन की जरूरत- मोदी
  • नए भवन की खासियत

विभिन्न कार्यों का किया निरीक्षण – सूत्र

अपने औचक निरीक्षण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन परिसर में एक घंटे से अधिक समय बिताया और विभिन्न कार्यों का निरीक्षण किया। आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब पीएम ने बन रहे संसद भवन का औचक निरीक्षण किया है। इससे पहले भी पीएम ने सितंबर 2021 में ऐसे ही सरप्राइज विजीट किया था।

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के साथ किया अवलोकन

सूत्रों के मुताबिक लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के साथ, प्रधानमंत्री ने संसद के दोनों सदनों में आने वाले संकायों का अवलोकन किया और निर्माण श्रमिकों और अधिकारियों के साथ बातचीत की।

नए भारत में नए संसद भवन की जरूरत- मोदी

साल 2020 में नए संसद भवन की आधारशिला रखने के दौरान उस कार्यक्रम में पीएम ने कहा था कि नए संसद भवन की जरूरत सालों से महसूस की जा रही थी। पीएम ने कहा था “21वीं सदी के भारत को एक नए संसद परिसर की जरूरत है। पुराने भवन ने देश की जरूरतों को पूरा किया, नया संसद भवन देश की आकांक्षाओं को पूरा करेगा”।

नए भवन की खासियत

नया संसद भवन परिसर करीब 64,500 वर्ग मीटर में फैला है, और ₹20,000 करोड़ सेंट्रल विस्टा परियोजना का हिस्सा है। परियोजना की लागत 971 करोड़ रुपये आंकी गई है। इस भूकंप प्रतिरोधी संरचना में 2,000 कर्मचारी प्रत्यक्ष रूप से और 9,000 अप्रत्यक्ष रूप से शामिल होंगे। नए भवन में 1,200 से अधिक सांसदों को रखने की क्षमता होगी।

ये भी पढ़ें :- पतंजलि योगपीठ में अमित शाह ने किया यूनिवर्सिटी का उद्घाटन, बोले अगली रामनवमी तक भगवान राम अपने मंदिर में विराजमान हो जाएंगे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT