होम / Oscars 2023: जिस ऑस्कर को बेच कर नहीं मिलते 100 रुपये, वही ला रहा भारतीय सिनेमा में बड़ा बदलाव

Oscars 2023: जिस ऑस्कर को बेच कर नहीं मिलते 100 रुपये, वही ला रहा भारतीय सिनेमा में बड़ा बदलाव

Priyambada Yadav • LAST UPDATED : March 15, 2023, 3:59 pm IST

इंडिया न्यूज:(Oscars 2023) 12 मार्च को लॉस एंजिल्स के डॉल्बी थियेटर में एसएस राजामौली की तेलुगु फिल्म आरआआर के गाने ‘नाटू नाटू’ ने 95वें ऑस्कर अवॉर्ड्स में बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का खिताब अपने नाम कर लिया है। इस कैटेगरी अवॉर्ड के लिए आरआरआर के नाटू नाटू का मुकाबला अप्लॉज, होल्ड माय हैंड, लिफ्ट मी अप, और दिस इज अ लाइफ से था। इस गाने का संगीत एमएम कीरावनी ने दिया है और लिरिक्स चंद्रबोस ने लिखे हैं। इसके साथ ही इस गाने को साउथ सुपरस्टार्स राम चरण और जूनियर एनटीआर पर फिल्माया गया है।

बता दें, जैसे ही आरआआर को ऑस्कर अवॉर्ड मिला सोशल मीडिया पर फिल्म के टीम को बधाई देने वालों का ताता लग गया। वहीं हाथ में चमचमाती ऑस्कर गोल्डन ट्रॉफी को निहारते हुए गर्व से भरे ऑस्कर अवॉर्ड जीतने के बाद, गाने के कम्पोजर एमएम कीरावानी की ऑस्कर विनर स्पीच चर्चा में है। ऐसे में सवाल यह है कि फिल्में तो हमेशा बनती हैं उन्हें अवॉर्ड भी मिलते ही रहते हैं। मगर एक फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड मिलने से क्या कुछ बदल जाता है जिस वजह से इस अवॉर्ड का इतना भौकाल है। आखिर इस एक अवॉर्ड से किसको कितना फायदा होता है? आइए जानते है आज के इस आर्टिकल में।

सिंगर का फायदा

मिड डे से एक इंटरव्यू के दौरान 2008 में दो ऑस्कर अवॉर्ड (‘बेस्ट ऑरिजिनल स्कोर’ कैटेगरी और ‘बेस्ट ऑरिजिनल सॉंग’ कैटेगरी में) विनर ए आर रहमान ने कहा था कि ‘पहले सिर्फ गिने-चुने दरवाजे खुले होने पर मेरे लिए चुनना आसान था, लेकिन अब हर दरवाजा खुला है मैं एक पॉप आर्टिस्ट बन सकता हूं, हॉलीवुड कम्पोजर बन सकता हूं और यहां तक कि फिल्म प्रोड्यूसर भी लेकिन मैं चुनूं क्या?’ जिसको देखने के बाद हम यह कह सकते है की ऑस्कर जीत के बाद ‘नाटू नाटू’ के कम्पोजर एमएम कीरावानी को यकीनन अब इंटरनेशनल प्रोजेक्ट्स के लिए म्यूजिक कम्पोज करने के ऑफर मिलेंगे फिलहाल वे करते है की नहीं ये उनकी चॉइस है।

एक्टर्स का फायदा

1998 में हॉलीवुड एक्ट्रेस ग्वेनेथ पेल्ट्रो को ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ का ऑस्कर अवॉर्ड मिला था, जिसको लेकर कुछ साल बाद एक्ट्रेस ने अवॉर्ड मिलने के बाद अपने जिवन में होने वाले बदलाव के बारे में बात करते हुए कहा, ‘मुझे लगता है आप एक अलग दुनिया में पहुंच जाते हैं जहां सब आपको पहचानते हैं।’ इसका एक बड़ा फायदा कलाकार की फीस को भी होता है। इसके साथ ही RRR में लीड रोल करने वाले जूनियर एनटीआर और राम चरण के इंटरनेशनल प्रोजेक्ट्स में काम करने की खबरें भी आ रहीं है।वहीं अपनी फिल्म के प्रमोशन के दौरान दोनों एक्टर्स कई बड़े हॉलीवुड फिल्म मेकर्स से मिलते जुलते नजर आए है।

टेक्नीशियन का फायदा

फिल्म आरआरआर के हिट होने के पिछे की एक बड़ी वजह फिल्म के VFX और CGI वाले विजुअल भी है, और ये विजुअल पूरी तरह से तकनीक से शूट किया गया था जिस वजह से इस फिल्म पर काम करने वाले RRR के विजुअल इफेक्ट्स सुपरवाइजर वी श्रीनिवास मोहन के साथ-साथ इस प्रोजक्ट में काम करने वाली हर कंपनी और हर टेक्नीशियन को अब और ज्यादा काम मिलेगा।

इंटरनेशनल मार्किट में फायदा 

वैसे तो फिल्म आर आर आर को किसी बेस्ट पिक्चर या बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड नहीं मिला है लेकिन फिल्म को ऑस्कर अवार्ड से नवाजा गया है। साथ ही ऑस्कर अवॉर्ड में आने के वजह से यह फिल्म 100 से ज्यादा लोगों की नजरों से गुजरी है। जो सिनेमा में अपनी रुचि रखते हैं। अब आने वाले समय में राजामौली की आने वाली फिल्मों पर लोगों की नजर बनी रहेगी कि वह क्या कमाल करके दिखाते हैं। साथ ही ऑस्कर अवॉर्ड्स में आने की वजह से राजामौली की फिल्मों की तुलना हॉलीवुड की फिल्मों से की जा रही है। यहां तक कि कुछ लोगों का कहना यह भी है कि राजामौली को मार्बल्स के साथ किसी सुपर हीरो प्रोजेक्ट में काम जरुर करना चाहिए। फिलहाल ये होगा या नहीं यह तो बहुत दूर की बात है। वही राजामौली ने अपनी आने वाले प्रोजेक्ट की अनाउंसमेंट कर दी है। जिसमें वह महेश बाबू के साथ एक्शन एडवेंचर फिल्म करने वाले हैं। जिसमें उनका हीरो पूरी दुनिया में घूमता हुआ नजर आएगा और राजामौली की आने वाली फिल्म का बजट भी बहुत बड़ा बताया जा रहा है। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि आने वाली फिल्म में जो ग्लोबल अपील वाला पूरा मसाला मिलेगा। वही इंटरनेशनल जनता भी इस फिल्म के लिए एक्साइटिड हैं।

 स्टॉक प्राइस में फायदा 

भारत एक ऐसा देश है जहां पर VFX इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रही है और अब ऑस्कर जीतने के बाद यह इंडस्ट्री और भी तेजी से बढ़ेगी। FICCI 2021 में निकली एक रिपोर्ट के मुताबिक VFX सेक्टर 103% की दर से बढ़ता जा रहा है जबकि पोस्ट प्रोडक्शन इंडस्ट्री सिर्फ और 43% कि दर से बढ़ रहा है। इस रिपोर्ट के आधार पर अगर RRR के VFX पर बात करें तो इस फिल्म में कई वीएफएक्स कंपनियों ने काम किया है। जिसमें से एक फैंटम डिजिटल इफेक्ट्स भी है। जिसके फायदें का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता हैं कि उसने 21 अक्टूबर 2022 को नेशनल स्टॉक NSE (SME) पर अपना स्टॉक लिस्ट किया था जो ₹95 प्रति स्टॉप निकला गया था लेकिन कुछ ही समय बाद उसमें 229% की जबरदस्त उछाल आई और वह 312 रुपए प्रति शेयर तक पहुंच गया। उसके साथ ही आईपीओ के लिए लॉट का साइज 1200 शेयर का तय किया गया था। इसका मतलब है कि जिन इन्वेस्टर्स को आईपीओ के शेयर हाथ लगे होंगे, उनको ₹1,14,000 की इन्वेस्टमेंट पर ₹2,61,000 तक का जबरदस्त फायदा हुआ होगा।

Also Read: नहीं रहे बॉलीवुड एक्टर समीर खाखर, 71 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MI VS SRH: मुंबई इंडियंस को हरा प्लेऑफ में अपनी स्थिती मजबूत करना चाहेगी हैदराबाद, जानें किसका पलड़ा भारी-Indianews
Poonch Attacks: पुंछ में आतंकी हमले के बाद क्यो डरा पाकिस्तान, जानें क्या है भारत की तैयारी
भोजपुरी एक्ट्रेस Amrita Pandey की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आई सामने, मौत का चौंकाने वाला हुआ खुलासा -Indianews
Mother’s Day: क्यों मनाया जाता है मदर्स डे? जानें किसने की थी इसकी शुरुआत-Indianews
Amazon Sale: इन 5 फोन पर मिल रही तगड़े ऑफर्स, खरीदने के लिए लोगों की लगी होड़-Indianews
Jaspreet Viral Video: 10 वर्षीय जसप्रीत की चुनौतियों को देखकर आनंद महिंद्रा हुए भावुक, एक्स पर साझा की वीडियो-Indianews
Man Stole Silver Teeth: शख्‍स ने अस्‍पताल से चुराई ऐसी चीज, बेचकर चंद दिनों में बन गया करोड़पति- Indianews
ADVERTISEMENT