होम / We Women Want: छावला रेप एंव मर्डर केस से जुड़ा है आने वाला ऐपिसोड, देख कर भावुक हो जाएंगे आप

We Women Want: छावला रेप एंव मर्डर केस से जुड़ा है आने वाला ऐपिसोड, देख कर भावुक हो जाएंगे आप

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : December 10, 2022, 6:19 pm IST

इस सप्ताह वी वुमन वांट एपिसोड में आपको कुछ ऐसा देखने को मिलेगा जिसे देखने के बाद आपका भावुक होना स्वभावीक है। बता दें आने वाले इस खास एपिसोड में हम एक 19 वर्षीय लड़की किरण नेगी के माता-पिता से मिलते हैं, जिसे फरवरी 2012 में गुरुग्राम में तीन लड़कों ने अगवा कर लिया था। इसे छावला रेप एंड मर्डर केस के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि पीड़िता दिल्ली के कुतुब मीनार के पास छावला गांव की रहने वाली थी।

क्या है छावला रेप एंड मर्डर केस?

आरोपियों ने लड़की का अपहरण किया और उसके साथ क्रूरता की – उन्होंने उसके साथ बलात्कार किया, उसकी योनि में टूटी बोतलें डालीं, उसके चेहरे पर तेजाब फेंका, उसकी आंखों में स्क्रू ड्राइवर डाला और जब उसने पानी मांगा तो उसके माथे पर एक ‘मटका’ फोड़ दिया। उसका शव हरियाणा के रेवाड़ी में एक खेत में लावारिस हालत में मिला था। बता दें उसके माता-पिता – उसके पिता एक सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करते हैं – न्याय पाने के लिए अदालतों में भाग रहे हैं, जिन्हें PARI (पीपल अगेंस्ट रेप्स इन इंडिया) की मदद मिली है। जबकि दो निचली अदालतों ने मृत्युदंड दिया है, मामला एक दशक से अधिक समय तक सुप्रीम कोर्ट के समक्ष लंबित रहा, भले ही निर्भया से पहले किरण नेगी की क्रूरता और हत्या कर दी गई थी। लेकिन उसके मामले को मीडिया की चकाचौंध या वह न्याय नहीं मिला जिसके वह हकदार है।

तीनों दोषियों राहुल, रवि और विनोद को रिहा कर दिया

बता दें पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट ने किरण नेगी हत्याकांड के तीनों दोषियों राहुल, रवि और विनोद को रिहा कर दिया था, जिन्हें हाई कोर्ट ने मौत की सजा दी थी। उसके पीड़ित माता-पिता ने 7 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट के समक्ष अपनी तीसरी समीक्षा याचिका दायर की। दिल्ली के एलजी ने मामले में गहरी दिलचस्पी ली है और लड़की का प्रतिनिधित्व करने के लिए एसजी तुषार मेहता को नियुक्त करने की मंजूरी दी है। यह माता-पिता के लिए एक दिल दहलाने वाली यात्रा रही है क्योंकि इस मामले को मीडिया द्वारा उजागर नहीं किया गया था, उन्होंने एनजीओ परी की मदद से एक अकेली लड़ाई लड़ी।

किरण के माता-पिता ने की मृत्युदंड की मांग

किरण के माता-पिता, कुंवर सिंह और माहेश्वरी, परी की संस्थापक योगिता भयाना के साथ शो में आए और हमें अपनी कहानी सुनाई। भावना से घुटते हुए कुंवर सिंह ने कहा कि मृत्युदंड से कम कुछ भी उन्हें संतुष्ट नहीं करेगा। इसके अलावा शो में परी में काम करने वाले स्वयंसेवक, बलात्कार पीड़ितों की मदद करने वाली गृहिणियां भी थीं और उन्होंने बताया कि पुलिस स्टेशन जाना और प्राथमिकी दर्ज करवाना कितना मुश्किल था। क्रोधित योगिता ने हमें बताया कि कैसे बचाव पक्ष के वकील ने अदालत को बताया कि लड़कों का ‘सुधार’ कर दिया गया था और यह कहते हुए नरमी मांगी कि कम से कम उन्होंने लड़की के टुकड़े नहीं किए! हमारी कानूनी व्यवस्था की ओर से इस तरह की असंवेदनशीलता को भी उजागर करने की जरूरत है। माता-पिता ने यह भी बताया कि कैसे आरोपी ने उन्हें अदालत में धमकी दी और जैसा कि कुंवर सिंह ने कहा कि उन्हें सबसे बड़ा डर यह है कि वे रिहा हो जाएंगे और उनके पीछे आएंगे।

माता-पिता ने अपने दर्द को किया उजागर

शो को NewsX की वरिष्ठ कार्यकारी संपादक प्रिया सहगल द्वारा संचालित किया गया है, और यह एक अत्यंत भावनात्मक बातचीत है क्योंकि माता-पिता ने अपने दर्द को उजागर किया और हम केवल आशा कर सकते हैं कि किरण नेगी को एक दिन वह न्याय मिलेगा जिसकी वह हकदार हैं। और माता-पिता को कम से कम अदालतों के चक्कर लगाने और यह जानने का दर्द नहीं होगा कि उनकी बेटी के साथ दुर्व्यवहार करने वाले और हत्यारे एक दिन मुक्त हो सकते हैं। यह सिर्फ एक शो नहीं है, यह एक अभियान है जिसे NewsX उठाएगा और हम आशा करते हैं कि आप सभी भी ऐसा ही करेंगे।

शनिवार शाम 7:30 बजे देखें ‘वी वीमेन वांट’

NewsX पर हर शनिवार शाम 7:30 बजे ‘वी वीमेन वांट’ के ताज़ा एपिसोड्स देखें। यह कार्यक्रम प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म- डेलीहंट, जी5, एमएक्स प्लेयर, शेमारूमी, वॉचो, मजालो, जियो टीवी, टाटा प्ले और पेटीएम लाइवस्ट्रीम पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT