होम / छठ पूजा के ऐसे व्यंजन, जिनके बिना छठ अधूरा

छठ पूजा के ऐसे व्यंजन, जिनके बिना छठ अधूरा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : October 28, 2022, 10:30 pm IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, Traditonal dishes prepared during the 4-day Chhath Puja ): भारत के त्योहार कई मुंह में पानी भरने वाली मिठाइयों और पारंपरिक भोजन से समृद्ध होते हैं। छठ पूजा उनमें से एक है। चार दिनों तक चलने वाले इस उत्सव के दौरान, प्रसाद के रूप में कई मिठाइयाँ बनाई जाती हैं जो शुद्ध शाकाहारी भोजन होता है जिसमें प्याज या लहसुन नहीं होता है।

इस साल छठ पूजा 28 अक्टूबर को शुरू हो चुका है और 31 अक्टूबर को समाप्त होने वाला है। आइये आपको बताते है ऐसे व्यंजनों के बारे में, जिनके बिना छठ पूजा अधूरा सा लगता है।

ठेकुआ

ठेकुआ सबसे लोकप्रिय प्रसाद है। इसे घी, गेहूं के आटे, सूखे मेवे और गुड़ से बनाया जाता है। सामग्री को एक आटे में बनाया जाता है, जिसे बाद में छोटी टिक्की का आकार दिया जाता है और डीप फ्राई किया जाता है। यह पूजा के दौरान भगवान सूर्य को चढ़ाया जाता है।

 

Thekua
ठेकुआ.

चावल की खीर

चावल की खीर को पारंपरिक रूप से रसियाव के नाम से जाना जाता है। इसे बनाते समय लोग चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करते हैं। इसे एक पैन में चावल, पानी और थोडा दूध डालकर तब तक पकाते हैं जब तक कि यह मनचाहा गाढ़ापन न प्राप्त कर ले।

Rice kheer
चावल की खीर.

पुड़ी

पूजा के दौरान कोई भी व्यंजन पुड़ी के बिना पूरा नहीं होता है। इसे आटे से बनाया जाता है और घी में तला जाता है। बहुत से लोग पुड़ी को आलू की सब्जी या घिया की सब्जी के साथ खाना पसंद करते हैं।

 

poori
पुड़ी.

कद्दू भात

इस लुभावना व्यंजन को देखकर उनके मुंह में पानी जरूर आ जाएगा। छठ में ये लाजवाब सब्जी सबसे ज्यादा पसंद की जाती है. इसे हिमालयन नमक या सेंधा नमक के साथ कद्दू (कद्दू/लौकी) के साथ बनाया जाता है और घी में पकाया जाता है। इसे तली हुई पुड़ी या चावल के साथ खाया जा सकता है।

kaddu bhaat
कद्दू -भात.

कसार

छठ पूजा के दौरान कसार एक जरूरी मिठाई है। यह चावल या गेहूं के आटे, गुड़ और घी के साथ सौंफ और कुछ पाउडर चावल से बना एक विशेष लड्डू है।

kasaar
कसार.

छठ पूजा 2022 समारोह की शुरुआत हो चुकी है।  आप अपने त्योहार को खूब अच्छे से मनाएं और इन व्यंजनों का आनंद ले.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hezbollah: हिजबुल्लाह की जवाबी कार्रवाई, इजरायल पर दागे ड्रोन और गाइडेड मिसाइलें -India News
Israel Hostage Footage: हमास ने जारी किया ‘जीवन प्रमाण’ फुटेज, गाजा में रखे दो बंधकों का है वीडियो -India News
Delhi Protests: आप-भाजपा ने अलग-अलग किया विरोध प्रदर्शन, एमसीडी चुनाव और केजरीवाल के इस्तीफे पर आए आमने-सामने -India News
Cambodia Explosion: कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर बड़ा विस्फोट, पीएम हुन मानेट ने जताया दुख -India News
Mangalsutra: क्यों पहना जाता है मंगलसूत्र? कैसे शुरू हुई ये की परंपरा, जानें इसके पिछे की मान्यता- Indianews
Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड के जंगल में लगी भीषण आग, वायुसेना और सेना को बुझाने के लिए बुलाया गया -India News
Aaj Ka Panchang:​​ आज रविवार का दिन आपके लिए होगा खास, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
ADVERTISEMENT