होम / सुबह फोन चलाना हो सकता है आपके सेहत के लिए खतरनाक, जाने इसके पीछे की वजह

सुबह फोन चलाना हो सकता है आपके सेहत के लिए खतरनाक, जाने इसके पीछे की वजह

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 28, 2023, 11:00 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Do Not Use Mobile In Morning: अक्सर हम देखते हैं कि सुबह नींद खुलते ही मनुष्य सबसे पहले अपना फोन देखता है। आज मनुष्य के लिए फोन बेहद जरूरी हो गया है। ऐसा लगता हैं कि बिना फोन के मनुष्य का जीवन संभव नहीं है। एक तरफ से फोन से लोगों का कार्य तो आसान हो गया हैं, लेकिन दूसरी तरफ इसकी लत लोगों को काफी नुकसान भी पहुंचाती है। खासकर सुबह के समय इंसान में एक नई ऊर्जा होती है, लेकिन लोग इस ऊर्जा को अपने फोन में बर्बाद कर देते हैं। इसको लेकर कुछ एक्सपर्ट्स भी कहते है कि दिन के पहले घंटे में मोबाइल फोन पर आने वाले संदेशों को देखने व फोन नही चलाना चाहिए। आखिर क्या है इसके पीछे की वजह तो आइये जानते हैं।

तनाव की समस्या

बता दें कि सुबह का समय कॉर्टिसोल हार्मोन का स्तर काफी कम होता है और कॉर्टिसोल तनाव देने वाला हार्मोन होता है। जिसकी वजह से लोग सुबह उठने के बाद लोग अपने आप को ताजगी भरा महसूस करते हैं। लेकिन अक्सर लोग यह सुबह अपना अपने फोन में ही बर्बाद कर देते हैं। जिससे शरीर में कई प्रकार के अनावश्यक तनाव बढ़ जाती है और सर में दर्द की समस्या भी होने लगती है ।

सर दर्द की समस्या

अक्सर हम देखते हैं कि युवा वर्ग के लोगों में सर दर्द की समस्या ज्यादा देखने को मिलते हैं। इसकी वजह लंबे समय तक एक जगह पर बैठकर फोन या फिर कंप्यूटर में काम करने की वजह से ‘रिपिटेटिव इंजरी’ होने की आशंका बढ़ने लगती है। रिपिटेटिव इंजरी स्ट्रेस इन्जरी (RSI) बार-बार एक ही प्रकार की गतिशीलता और ओवर-यूज की वजह से मसल्‍स और वेन्‍स में होती है।

करें ये काम दूर होगी समस्या

  • नाश्‍ता करते वक्त मोबाइल का इस्तेमाल बिल्कुल न करें,
  • रात में फोन का इंटरनेट ऑफ करके ही सोये,
  • सुबह उठकर सबसे पहले अपने फोन का इंटरनेट ना खोलें और घंटे भर बाद ही फोन का इस्तेमाल करें,
  • अपने दोस्‍तों रिश्तेदारों को भी बता दें कि ऐसे समय अब फोन नहीं चलाते जिससे वह मैसेज ना करें।

ये भी पढ़े:- गर्मी की वजह से कैंसिल न करें राजस्थान का टूर, बस इन बातों का रखें ध्यान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT