होम / Saraswati Puja: सरस्वती प्रतिमा विसर्जन के दौरान बिहार में सांप्रदायिक झड़प, 40 से अधिक लोग घायल

Saraswati Puja: सरस्वती प्रतिमा विसर्जन के दौरान बिहार में सांप्रदायिक झड़प, 40 से अधिक लोग घायल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 17, 2024, 11:14 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Saraswati Puja: सरस्वती प्रतिमा विसर्जन के दौरान बिहार के कई हिस्सों में हुई सांप्रदायिक झड़पों में 40 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। अकेले दरभंगा में 50 से अधिक संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। दरभंगा में शुक्रवार को बहेरा बाजार में दो समुदायों के बीच झड़प हो गयी। पुलिस ने कहा कि उन्होंने 170 नामित आरोपियों और 400 अज्ञात लोगों के खिलाफ बहेरा, बिशनपुर, हायाघाट और भालपट्टी पुलिस स्टेशनों में अलग-अलग प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की है।

दरभंगा में 53 नामित आरोपियों गिरफ्तार

दरभंगा के वरिष्ठ एसपी जगुनाथ जला रेड्डी ने कहा, “कम से कम 53 नामित आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। बाकी लोगों को पकड़ने के लिए छापेमारी जारी है। ”  ”दरभंगा के जिला मजिस्ट्रेट राजीव रौशन ने संवाददाताओं से कहा कि बहेरा थाना क्षेत्र में मूर्ति विसर्जन के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प हो गयी. अधिकारी मौके पर पहुंचे और स्थिति को नियंत्रित किया।

ये भी पढेंः- Tamil Nadu News: तमिलनाडु के पटाखा फैक्ट्री में भयानक विस्फोट, 9 की मौत; कई घायल

पुलिस ने बताया कि सरस्वती पूजा के बाद मूर्ति विसर्जन के दौरान भागलपुर, सहरसा, सीतामढी, शेखपुरा, सीवान और जमुई में भी झड़प की सूचना मिली है। वहीं, भागलपुर में शुक्रवार को लोदीपुर इलाके में देवी सरस्वती की मूर्ति विसर्जित करने जा रहे जुलूस पर कथित तौर पर पथराव के बाद दो समूहों के बीच झड़प हो गई।

जुलूस में शामिल करीब 15 लोग घायल

पुलिस के मुताबिक, झड़प के दौरान गोलियां भी चलीं, जिसमें जुलूस में शामिल करीब 15 लोग घायल हो गए। मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि भागलपुर शहर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) राज के नेतृत्व में पुलिस दल के घटनास्थल पर पहुंचने के बाद स्थिति को नियंत्रित किया गया।

अनुविभागीय मजिस्ट्रेट (एसडीएम) धनंजय कुमार ने कहा, “अपराधियों की पहचान करने के लिए सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है। लोगों से अनुरोध है कि वे सोशल मीडिया के माध्यम से फैलाई जाने वाली किसी भी तरह की अफवाहों में न पड़ें।

पुलिस ने कहा कि सहारासा में, नरियार लताहा टोला इलाके में दो समूहों के बीच झड़प में चार लोग घायल हो गए, और शेखपुरा में इसी तरह की झड़प में छह लोग घायल हो गए। शेखपुरा एसपी बलिराम कुमार चौधरी ने बताया कि कुछ बदमाशों ने एक मोबाइल फोन आउटलेट को लूटने का प्रयास किया.

सीतामढी में कन्हौली थाना क्षेत्र में भड़की हिंसा

सीतामढी में कन्हौली थाना क्षेत्र में भड़की हिंसा में आधा दर्जन लोग घायल हो गये. पुलिस ने बताया कि गोलियां भी चलाई गईं। सीवान जिले के बहुआरा गांव में पथराव में आधा दर्जन लोग घायल हो गये, जबकि जमुई जिले में झड़प में 10 से अधिक लोग घायल हो गये. खैरा पुलिस स्टेशन हाउस ऑफिसर (एसएचओ) शशि भूषण झा ने कहा, “हिंसा में शामिल लोगों की पहचान कर ली गई है।”

ये भी पढेंः- Arvind Kejriwal:अरविंद केजरीवाल ने विश्वास मत जीता, बीजेपी को दी यह चुनौती

अधिकारियों ने बताया कि हिंसा और दोनों समुदायों के बीच बुधवार से जारी तनाव के बाद शनिवार को दरभंगा जिले में 48 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गईं. सोमवार को निलंबन हटा लिया जाएगा। जिला प्रशासन ने यह निर्णय लेते हुए कहा कि विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, यूट्यूब चैनल और इंस्टेंट मैसेजिंग सेवाओं पर अफवाह फैलाने वालों को रोकना जरूरी है।

मामले से परिचित एक अधिकारी ने कहा कि हमने हिंसा की घटनाओं के कारण (इंटरनेट को निलंबित करने का) निर्णय लिया। इंटरनेट आधारित एप्लिकेशन और सेवाओं के जरिए अफवाहें फैलाई जा रही हैं। विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, तेजी से बढ़ते यूट्यूब चैनल और तथाकथित समाचार पोर्टल आधारहीन बातें फैला रहे हैं। ”

दरभंगा के डीएम और एसएसपी द्वारा रिपोर्ट की गई

सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ एस सिद्धार्थ द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, दरभंगा के डीएम और एसएसपी द्वारा रिपोर्ट की गई है, दरभंगा में कुछ असामाजिक तत्व आपत्तिजनक सामग्री को स्थानांतरित करने के लिए इंटरनेट माध्यम का उपयोग कर सकते हैं। बड़े पैमाने पर जनता के बीच अफवाह और असंतोष फैलाने के उद्देश्य से उन्हें सांप्रदायिक सद्भाव के खिलाफ विभिन्न अपराध करने और जीवन और संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और शांति और शांति को भंग करने के लिए उकसाया गया।

ये भी पढ़े- Lok Sabha Election 2024: सुप्रिया सुले के खिलाफ चुनाव मे उतरेंगी अजित पवार की पत्नी, मिला ये बड़ा संकेत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Astrological tips : रात को सोने से पहले अपनाएं ये जरूरी उपाय, जिंदगी में मिलेंगे नए मुकाम- Indianews
CSK vs SRH: तुषार देशपांडे ने सनराइजर्स हैदराबाद पर बरपाया कहर, CSK ने SRH को 78 रन से हराया -India News
Redmi A2: 10 हज़ार वाला फोन अब सिर्फ 5,299 रुपये में, शानदार ऑफर, जल्द करें बुक- Indianews
Keyboard security issue: इन मोबाइल के यूज़र्स हो जाएं सावधान! आपके साथ ऐसे हो सकता है फ्रॉड- Indianews
CBI Recruitment 2024: बिना परीक्षा दिये सीबीआई में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, बस ये चाहिए योग्यता- Indianews
NIA Recruitment 2024: NIA में बिना परीक्षा होगा सेलेक्शन, जल्द करें आवेदन, मिलेगी ये शानदार सैलरी- Indianews
India-China Talks: ‘भारत कभी नहीं झुकेगा’, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का चीन को सीमा वार्ता पर दो टूक जवाब -India News
ADVERTISEMENT