होम / Lok Sabha Election: 2024 का चुनाव संविधान और लोकतंत्र बचाने का चुनाव, INDI गठबंधन की अपील

Lok Sabha Election: 2024 का चुनाव संविधान और लोकतंत्र बचाने का चुनाव, INDI गठबंधन की अपील

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : May 15, 2024, 3:28 pm IST
Lok Sabha Election: 2024 का चुनाव संविधान और लोकतंत्र बचाने का चुनाव, INDI गठबंधन की अपील

Lok Sabha Polling

India News (इंडिया न्यूज), शिमला: देश में 4 जून को इंडिया गठबंधन पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगा। अब तक हुए चार चरणों के लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा पार कर चुका है। यह बात शिमला में आयोजित इंडिया गठबंधन की एक संयुक्त पत्रकार वार्ता के दौरान कैबिनेट मंत्री व शिमला संसदीय सीट चुनाव प्रभारी रोहित ठाकुर ने कही। रोहित ठाकुर ने कहा कि 2024 का चुनाव बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह देश की दिशा और दशा को बचाने की महत्वता रखने का चुनाव है। इसलिए देश की जनता को एकजुट होकर इंडिया गठबंधन की सरकार को सत्ता में लाना है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर पर वोट का विभाजन न हो, इसलिए इंडिया गठबंधन का निर्माण किया गया है जो 2024 में भाजपा के खिलाफ लोकसभा का चुनाव लड़ रहा है।

रोहित ठाकुर ने कहा कि अब तक हुए लोकसभा के चार चरणों में इंडिया गठबंधन का बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि 2014 और 2019 में की गई घोषणाएं धरातल पर नहीं दिखी है, जिससे आहत होकर देश की जनता भाजपा को सत्ता से बेदखल करना चाहती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता कांग्रेस के प्रत्याशियों को अपना आशीर्वाद देगी, जिसमें इंडिया गठबंधन के सभी मुख्य घटक दल मुख्य भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि जिस तरह से भाजपा ने प्रदेश सरकार को ऑपरेशन लोटस के तहत गिरने का प्रयास किया था उसका परिणाम अब 4 जून को दिखाई देगा।

‘आज़ादी के बाद यह साधारण चुनाव नहीं असाधारण चुनाव’

इंडिया गठबंधन के सहयोगी माकपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व विधायक राकेश सिंह ने कहा कि आज़ादी के बाद यह साधारण चुनाव नहीं बल्कि असाधारण चुनाव है। जहां दो दो राज्यों के मौजूदा मुख्यमंत्री को पीएम मोदी ने संविधान के विरुद्ध कार्य करते बुरे ईडी के माध्यम से जेल के अंदर भेजा है। ऐसा इतिहास में पहली बार हुआ है। उन्होंने कहा कि माकपा इंडिया गठबंधन का अनुमोदन करती है और प्रदेश की चार लोकसभा और छह विधानसभा सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशियों के लिए काम करेगी।

Lok Sabha Election: क्या रायबरेली बचा पाएगी कांग्रेस? मैदान में उतारे ये धाकड़ प्रचारक

सिंघा ने केंद्र की भाजपा सरकार पर निशान साधते हुए कहा कि आज देश खतरे में है जहां पीएम मोदी संविधान को खत्म कर लोकतंत्र की हत्या करना चाहते हैं। पीएम मोदी ने सारी सीमाएं लांघ दी हैं। इंडिया गठबंधन हर दिन चुनाव आयोग के पास पीएम मोदी और भाजपा के नेताओं की कोई ना कोई शिकायत करता है लेकिन ना तो चुनाव आयोग इस पर कोई कार्रवाई करता है और ना ही पीएम मोदी के खिलाफ कार्रवाई करने की हिम्मत जुटा पा रहा है। सिंघा ने कहा कि यदि संविधान बचेगा तो ही लोकतंत्र बचेगा।

‘इस बार लोकसभा का चुनाव देश के लोकतंत्र और देश के भविष्य को बचाने का चुनाव’

उधर, इंडिया गठबंधन के एक और सहयोगी आम आदमी पार्टी ने भी प्रदेश में कांग्रेस का साथ देने की बात कही। पार्टी के कन्वीनर व प्रदेशाध्यक्ष सुरजीत सिंह ठाकुर ने कहा कि केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी। सुरजीत ठाकुर ने भाजपा पर आरोप लगाया कि पूर्व में पीएम मोदी ने जो देश की जनता के साथ वायदे किए थे वह एक भी पूरे नहीं हुए हैं। इसलिए भाजपा जुमला पार्टी है, जिसमें दो रंगा-बिल्ला पार्टी का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने कहा कि देश में जो बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार देने का काम करते हैं, उन्हें भाजपा जेल भेजती है और जो भ्रष्टाचार, डकैती और खुलेआम महिलाओं का यौन शोषण करते हैं वह खुलेआम घूमते हैं। उन्होंने कहा कि आज देश के हालत यह हो गई है कि जो कर्जा देश पर 2014 में 55 लाख करोड़ का था, वह बढ़कर 205 लाख करोड़ रुपए हो गया है। इसके अलावा पीएम मोदी ने 35 रुपए लीटर पेट्रोल देने और रसोई गैस की कीमत कम करने की बात कही थी जो आज 430 से बढ़कर 1100 रुपए हो गई है।

अमित शाह ने संभाला यूपी में मोर्चा, रूठों को मनाने, नेताओं को शामिल कराने में जुटे

उधर, सीपीआई के प्रदेश सचिव भाग सिंह ने कहा कि इस बार लोकसभा का चुनाव देश के लोकतंत्र और देश के भविष्य को बचाने का चुनाव है। उन्होंने कहा कि भाजपा किसान विरोधी, मजदूर विरोधी और महिला विरोधी सरकार है, जिसने किसानों के लिए तीन काले कानून लाए थे, लेकिन किसानों के आगे नतमस्तक होकर पीएम मोदी को काले कानूनों को वापिस लेना पड़ा था। उन्होंने कहा कि तीन कृषि कानून के विरोध में केंद्र सरकार की दमनकारी नीति के चलते 1000 से ज्यादा किसानों को अपनी जान गवांनी पड़ी, जिसका खामियाजा अब मोदी सरकार को चुनाव में भुगतना पड़ेगा। इंडिया गठबंधन की संयुक्त पत्रकार वार्ता में माकपा नेता व पूर्व मेयर संजय चौहान, महिला कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष जैनब चंदेल, पूर्व विधायक सोहन लाल, केके कौशल समेत कई दलों के नेता मौजूद रहे।

Asaduddin Owaisi: पीएम के घुसपैठिए वाले बयान के स्पष्टीकरण पर ओवैसी ने किया कटाक्ष, लगाए ये गंभीर आरोप

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT