होम / CPI: इंडिया ब्लॉक को सीपीआई ने दिया झटका, झारखंड में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने का लिया फैसला

CPI: इंडिया ब्लॉक को सीपीआई ने दिया झटका, झारखंड में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने का लिया फैसला

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 11, 2024, 11:53 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), CPI: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) द्वारा आगामी चुनावों में झारखंड में अकेले लड़ने का फैसला किया है।  जाहिर सी बात है इससे आगामी लोकसभा चुनावों से पहले भारतीय गुट को एक और झटका लगा। यह घोषणा ममता बनर्जी की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) द्वारा विपक्षी गठबंधन को नजरअंदाज करते हुए पश्चिम बंगाल में 42 उम्मीदवारों की अपनी सूची जारी करने के ठीक एक दिन बाद आई है।

सीपीआई ने घोषणा की है कि वह आगामी चुनाव में राज्य की 14 लोकसभा सीटों में से आठ पर चुनाव लड़ेगी। सीपीआई के राज्य सचिव महेंद्र पाठक ने  खबर एजेंसी पीटीआई-भाषा को बताया, “हमने अपने दम पर लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

अकेले चुनाव लड़ने का फैसला

सीपीआई ने कहा कि उसने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है क्योंकि विपक्षी गठबंधन सीट-बंटवारे की व्यवस्था में देरी कर रहा है। उन्होंने कहा, “भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, लेकिन कांग्रेस और ‘महागठबंधन’ ने अभी तक सीट बंटवारे पर कोई बातचीत नहीं की है। इसलिए, हमने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

सीपीआई रांची, हजारीबाग, कोडरमा, चतरा, पलामू, गिरिडीह, दुमका और जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारेगी। पाठक ने कहा कि उम्मीदवारों के नामों की घोषणा 16 मार्च के बाद की जाएगी।

Also Read: Petrol Diesel Price Cut: सोमवार का पेट्रोल डीजल रेट जारी, यहां जानें देशभर में क्या है कच्चे तेल का हाल

जेएमएम ने क्या कहा

इस बीच, झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) ने कहा कि सीपीआई राज्य इकाई का ऐसा निर्णय पार्टी के भीतर अनुशासन पर सवाल उठाता है। झामुमो झारखंड में सत्तारूढ़ गठबंधन का नेतृत्व करता है। झामुमो के प्रवक्ता मनोज पांडे ने कहा, “यह मेरी समझ से परे है…क्या राज्य इकाई इस तरह के फैसले ले सकती है। सीट बंटवारे पर राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा पहले से ही चल रही है।”

राज्य की 14 सीटों में से बीजेपी के पास 11, आजसू पार्टी के पास एक, जेएमएम के पास एक और कांग्रेस के पास एक सीट है. हालाँकि, कांग्रेस की एकमात्र सांसद गीता कोरा हाल ही में भाजपा में चली गईं। सत्तारूढ़ गठबंधन के भीतर, झामुमो के पास 29 विधायक हैं, कांग्रेस के पास 17 और राजद के पास एक विधायक है।

Also Read: S Jaishankar ने लिया विकसित भारत एम्बेस्डर वर्कशॉप में भाग, कहा- दुनिया में भारत का प्रभाव बढ़ा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बॉलीवुड में अपने सफर के बारे में ‘लापता लेडीज’ की Pratibha Ranta ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बात -Indianews
Lok Sabha Election: जयशंकर ने मतदाताओं से मजबूत सरकार चुनने का किया आह्वान, बताया कारण-Indianews
West Edmonton Mall: कनाडा मॉल के नए युवा प्रतिबंध से बढ़ गई की परेशानी, लोगों ने जताई नाराजगी-Indianews
Odisha Vidhan Sabha Election: बीजेडी करेगी वापसी या ओडीशा को हथियाने में सफल होगी बीजेपी? जानें क्या कहता है चुनावी समीकरण-Indianews
Gurucharan Singh लापता मामले में नई बात आई सामने, आखिरी बार ATM से निकाले थे इतने पैसे
Lok Sabha Election: एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे के ‘गद्दार’ वाले कटाक्ष का दिया करारा जवाब, जानें क्या कहा-Indianews
Neha Dhupia ने पति Angad Bedi को दी सालगिरह की बधाई, पोस्ट में लुटाया प्यार -Indianews
ADVERTISEMENT