होम / Lok Sabha Election 2024: प्रस्तावित सीट बंटवारे पर घमासान, शिवसेना और राकांपा में खटास

Lok Sabha Election 2024: प्रस्तावित सीट बंटवारे पर घमासान, शिवसेना और राकांपा में खटास

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 8, 2024, 9:05 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के केंद्रीय नेतृत्व ने केंद्रीय गृह की अध्यक्षता में दो दिवसीय बैठक में महाराष्ट्र में अपने दो सहयोगियों – एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिव सेना और अजीत पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को उनकी कम होती शक्तियों के बारे में याद दिलाया। इसी के साथ मंगलवार और बुधवार को शुरुआती बातचीत में सामने आए लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे के आंकड़ों पर दोनों दलों के नेताओं के बीच नाराजगी की सुगबुगाहट तेज हो गई है।

जहां शिवसेना को 10 से 11 सीटें मिलने की उम्मीद है, वहीं एनसीपी के लिए 4 सीटें चिह्नित की गई हैं, जबकि बीजेपी 34 सीटों पर जोर दे रही है। शाह ने कथित तौर पर नेताओं से कहा था कि अगर अधिकतम सीटें भाजपा के चुनाव चिह्न पर लड़ी जाएं तो सत्तारूढ़ गठबंधन के जीतने की बेहतर संभावना है।

संख्याओं की समीक्षा

इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, सेना नेता रामदास कदम ने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व को संख्याओं की समीक्षा करनी चाहिए “नहीं तो पार्टी अपनी विश्वसनीयता खो सकती है”। राकांपा नेता संख्या पर सहमत हुए।

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा, “उम्मीदवार की ताकत और पार्टी की जीत की क्षमता वे मानदंड हैं जो भाजपा ने सीटें आवंटित करते समय निर्धारित किए हैं। जबकि शिंदे ने अपने सांसदों के निर्वाचन क्षेत्रों पर कब्जा करने पर जोर दिया है, भाजपा चाहती है कि उनमें से कुछ कमल के निशान पर चुनाव लड़ें। मौजूदा सांसदों की अनुपस्थिति में अजित पवार के पास सौदेबाजी की कोई शक्ति नहीं है।

 Also Read: आज होगी कांग्रेस की पहली लोकसभा उम्मीदवारों की लिस्ट जारी! साफ होगी गांधी परिवार की सीटों का सस्पेंस

देवेन्द्र फड़णवीस ने क्या कहा

भाजपा नेतृत्व ने सेना को यह भी याद दिलाया है कि भाजपा के दोगुने से अधिक विधायक और सांसद होने के बावजूद शिंदे को मुख्यमंत्री बनाया गया था। उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने गुरुवार को कहा, “हमारे पास 115 विधायक हैं (निर्दलीय और छोटे दलों सहित) लेकिन हमने शिंदे को मुख्यमंत्री बनाया और हम उनका समर्थन कर रहे हैं।” सत्तारूढ़ दल ने इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों में भी सेना को बड़ा बहुमत देने का आश्वासन दिया है।

कदम ने “भाजपा द्वारा किए जा रहे दोयम दर्जे के व्यवहार” पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा, ”हमने पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह पर भरोसा करते हुए बीजेपी से हाथ मिलाया। सहयोगियों के साथ पार्टी का व्यवहार एक गलत संदेश भेज रहा है,” उन्होंने अपने बेटे, दापोली विधायक योगेश कदम को भाजपा नेताओं द्वारा नजरअंदाज किए जाने की ओर ध्यान दिलाते हुए कहा।

 Also Read: SC: अनुच्छेद 370 को हटाने को काला दिन कहना कोई अपराध नहीं, जानें सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा क्यों कहा

राकांपा को केवल तीन सीटें

“सार्वजनिक निर्माण मंत्री (और भाजपा के रत्नागिरी प्रभारी) रवींद्र चव्हाण मेरे बेटे को विश्वास में लिए बिना दापोली में विकास कार्य कर रहे हैं। भाजपा ने 2009 में उनके साथ हमारा गठबंधन होने के बावजूद मेरी हार सुनिश्चित की,” उन्होंने कहा। 2019 में संयुक्त राकांपा ने जो चार सीटें जीतीं, उनमें से भाजपा इस बात पर जोर दे रही है कि अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा को केवल तीन सीटें मिलेंगी – बारामती, शिरूर और रायगढ़। भाजपा सतारा निर्वाचन क्षेत्र से उदयनराजे भोसले को मैदान में उतारना चाह रही है, जिन्होंने 2019 के चुनावों में राकांपा उम्मीदवार के रूप में सीट जीती थी, लेकिन भाजपा में शामिल होने के छह महीने बाद उपचुनाव में हार गए थे।

एनसीपी की नजर परभणी, शिरूर और उस्मानाबाद पर भी है. परभणी निर्वाचन क्षेत्र एकजुट शिवसेना का गढ़ रहा है, और शिवसेना (यूबीटी) को हराना एनसीपी के लिए एक कठिन काम होगा। राकांपा नेताओं ने कहा कि उस्मानाबाद में भी ऐसी ही स्थिति बनी हुई है। उन्हें लगता है कि बीजेपी नौ लोकसभा और 90 विधानसभा सीटों के अपने वादे से पीछे हट रही है, जब जुलाई, 2023 में पार्टी विभाजित हो गई और अजीत पवार के नेतृत्व वाला गुट गठबंधन सरकार में शामिल हो गया।

एक्शन रीप्ले

“बिहार में लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख चिराग पासवान के साथ बीजेपी ने जो किया, यह उसका एक्शन रीप्ले है। अगर वे हमें कुछ सीटें देते हैं तो इसकी क्या संभावना है कि वे विधानसभा चुनावों के दौरान हमें दबा नहीं पाएंगे।

स्पष्ट अशांति पर प्रतिक्रिया देते हुए, पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कहा: “तीनों दलों के बीच सीट-बंटवारे को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है, जो दो दिनों में पूरा होने की उम्मीद है। हमने अपना दावा नहीं छोड़ा है।”उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने कहा कि सत्तारूढ़ दलों में दो से तीन सीटों को लेकर मतभेद हैं, जिन्हें यथार्थवादी दृष्टिकोण के साथ जल्द ही सुलझा लिया जाएगा।

 Also Read: महाशिवरात्रि को पेट्रोल डीजल के दाम, यहां जानें आपके शहर का हाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral Video: दादी की उम्र की महिला से इश्क लड़ाता 19 साल का लड़का, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Iandianews
Elvish Yadav: सांपो के जहर मामले के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज, एल्विश यादव पर-Indianews
रोजाना चैन और सुकून की नींद लेने के लिए, रात में सोने से पहले इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन -Indianews
PM Modi in Ayodhya: राम की नगरी अयोध्या में पीएम मोदी के रोड शो का चुनावों पर कितना होगा असर, जानें जनता की राय- Indianews
रात में साने से पहले इन 4 चीजों को चेहरे पर लगाने से बढ़ेगा निखार, मिलेंगे ढेरो फायदे -Indianews
Farhan Akhtar ने Agni का पहला पोस्टर किया जारी, आग की लपटों से लड़ते दिखे प्रतीक गांधी -Indianews
Tawaifs Role in Indian History: भारत के स्वतंत्रता की गुमनाम कहानी, फ्रिडम फाइटर की लिस्ट में ये भी शामिल-Indianews
ADVERTISEMENT