होम / Lok Sabha Election 2024: MP में कांग्रेस ‘मिशन 9’के तहत बना रहा है रणनीति, जानिए कैसे बदलेगा चुनावी समीकरण

Lok Sabha Election 2024: MP में कांग्रेस ‘मिशन 9’के तहत बना रहा है रणनीति, जानिए कैसे बदलेगा चुनावी समीकरण

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 22, 2024, 3:26 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही सभी पार्टियों ने 543 लोकसभा सीटों पर अपने समीकरण बनाने शुरू कर दिए हैं। लोकसभा चुनाव से पहले जहां बीजेपी ने ‘इस बार 400 पार’ की बात कही है तो वहीं कांग्रेस ने भी बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के लिए कई रणनीतियों पर काम करना शुरू कर दिया है।

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने खास प्लान तैयार किया है। लेकिन ये योजना 29 सीटों के लिए नहीं बल्कि सिर्फ 9 सीटों के लिए है। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि कांग्रेस मध्य प्रदेश में सिर्फ 9 सीटों पर ही फोकस क्यों कर रही है?

India News Arvind Kejriwal Arrest: सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद राजनीतिक गलियारे में हलचल तेज, जानें किसने क्या कहा

भले ही कांग्रेस के बड़े नेताओं ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है, लेकिन पार्टी ने चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के चुनाव में कांग्रेस बीजेपी से काफी पीछे चल रही है। कांग्रेस ने अब तक मध्य प्रदेश लोकसभा सीट के लिए 18 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है, जबकि बीजेपी ने सभी 29 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। ऐसे में अब कांग्रेस का फोकस सिर्फ 9 सीटों पर है। ये वही लोकसभा सीटें हैं जहां विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बेहतर प्रदर्शन किया था।

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर साथ आया विपक्ष, लगाया ED पर गंभीर आरोप

कांग्रेस की नजर 29 लोकसभा सीटों में से इन 9 सीटों पर

छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने अपनी ताकत बढ़ा दी है। इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि यहां की 7 विधानसभा सीटों में से सभी 7 सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। मुरैना की 6 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने 5 सीटों पर कब्जा किया था। इसी तरह संभाग की 8 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने 5 सीटों पर जीत हासिल की थी। धार की 8 विधानसभा सीटों में से 5 पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। खरगोन की 8 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने 5 सीटों पर कब्जा किया था। रतलाम की 8 विधानसभा सीटों में से 4, भिंड की 8 विधानसभा सीटों में से 4, ग्वालियर की 8 विधानसभा सीटों में से 4 पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है, जबकि बालाघाट की 8 विधानसभा सीटों में से 4 पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है।

कांग्रेस ने 9 सीटों पर किया जीत दावा

विधानसभा के इन आंकड़ों से कांग्रेस को लगता है कि वह ये सीटें जीत सकती है। इसलिए इन 9 सीटों पर कांग्रेस सबसे ज्यादा मेहनत करती नजर आएगी। कांग्रेस नेता अब्बास हफीज दावा कर रहे हैं कि ये वो सीट है जिसे हम जरूर जीतेंगे। बीजेपी नेता आशीष अग्रवाल का कहना है कि कांग्रेस अगर 1 सीट तो क्या 9-10 सीटें भी बचा ले तो बड़ी बात होगी। इस बार बीजेपी 29 की 29 सीटें जीतेगी।

नहीं कम हो रही चीन और ताइवन के बीच का तनाव, यहां जानें कारण

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Israel Hostage Footage: हमास ने जारी किया ‘जीवन प्रमाण’ फुटेज, गाजा में रखे दो बंधकों का है वीडियो -India News
Delhi Protests: आप-भाजपा ने अलग-अलग किया विरोध प्रदर्शन, एमसीडी चुनाव और केजरीवाल के इस्तीफे पर आए आमने-सामने -India News
Cambodia Explosion: कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर बड़ा विस्फोट, पीएम हुन मानेट ने जताया दुख -India News
Mangalsutra: क्यों पहना जाता है मंगलसूत्र? कैसे शुरू हुई ये की परंपरा, जानें इसके पिछे की मान्यता- Indianews
Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड के जंगल में लगी भीषण आग, वायुसेना और सेना को बुझाने के लिए बुलाया गया -India News
Aaj Ka Panchang:​​ आज रविवार का दिन आपके लिए होगा खास, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
United Kingdom: टाइटैनिक के सबसे धनी यात्री की सोने की घड़ी इतने में निलाम, जानकर नहीं होगा भरोसा- Indianews
ADVERTISEMENT