होम / Vehicle Shortage: चुनाव के कारण शादियों में आ रही बाधा, नहीं हो पा रही वाहनों की बुकिंग

Vehicle Shortage: चुनाव के कारण शादियों में आ रही बाधा, नहीं हो पा रही वाहनों की बुकिंग

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 8, 2024, 8:08 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024, देहरादून: उत्तराखंड में चुनाव भी और शादी दोनों एक साथ शुरु हो रहे हैं। ऐसे में राज्य भर में बसों और कैब की मांग में बढ़ गई है। जिन परिवारों ने शादियों की तैयारी कर ली थी, उनका कहना है कि वे अपनी बारातों के लिए वाहनों को बुक नहीं कर पा रहे हैं। क्योंकि बड़ी संख्या में टैक्सियों और बसों को चुनाव ड्यूटी के लिए भेज दिया गया है।

परिवहन विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार, चुनाव ड्यूटी के लिए राज्य अधिकारियों द्वारा 3,653 बसों और 7,161 निजी टैक्सियों और कैब सहित कुल 12,395 वाहनों का अधिग्रहण किया गया है।

Money Seized: चुनाव से पहले कर्नाटक पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 5 करोड़ से ज्यादा रुपये और आभूषण जब्त

वाहन बुकिंग अचानक रद्द

Lok Sabha Election 2024

इसके चलते शादियों के लिए वाहन बुकिंग अचानक रद्द कर दी गई है। राज्य की सभी पांच लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को सात चरणों के पहले चुनाव में मतदान होगा। इस साल, शादियों का चरम मौसम भी इसी समय के आसपास आ गया है और मतदान से ठीक एक दिन पहले 18 अप्रैल को शादी के लिए सीजन का सबसे शुभ दिन माना जाता है। पुजारियों का कहना है कि 13 अप्रैल को बैसाखी के बाद शादी का सीजन जोर पकड़ता है और 24 अप्रैल तक चलता है।

“हमारे परिवार में 18 अप्रैल को शादी है और हमने जो वाहन एक महीने से अधिक पहले बुक किए थे, वे अब उपलब्ध नहीं हैं। हमें अल्प सूचना पर वैकल्पिक व्यवस्था करनी पड़ी है। हम जानते हैं कि किसी भी टैक्सी सेवा के लिए कोई वाहन उपलब्ध नहीं है वे तारीखें। यह समस्या विशेष रूप से पहाड़ी इलाकों में गंभीर है जहां लोग आवागमन के लिए बड़े पैमाने पर सार्वजनिक वाहनों पर निर्भर हैं।

Weather Update: बिहार समेत कई राज्यों में आज मौसम का बिगड़ेगा मिजाज, चलेंगी तेज हवाएं; बारिश का अलर्ट

शराब की दुकानें बंद

Vehicle Shortage

शादियों का आयोजन करने वालों के सामने एक और विकट समस्या है। मतदान की निर्धारित समाप्ति से पहले की 48 घंटे की अवधि एक ‘शुष्क चरण’ है – जब शराब की दुकानें बंद हो जाएंगी और कार्यक्रमों में शराब परोसने के लिए आवश्यक अस्थायी बार लाइसेंस जारी नहीं किए जाएंगे।

नतीजतन, विवाह स्थल भी इस स्थिति से उत्पन्न चुनौतियों से जूझ रहे हैं। “हमने रद्दीकरण का अनुभव किया है क्योंकि अधिकारी शराब के लिए लाइसेंस की अनुमति नहीं दे रहे हैं। कई कॉकटेल कार्यक्रम जो निर्धारित थे वे अब नहीं हो रहे हैं। शादी का मौसम इस महीने समाप्त हो रहा है और अक्टूबर तक कोई शुभ तारीखें नहीं हैं। यह अच्छे व्यवसाय के लिए हमारे पास आखिरी चरण है।

Delhi Air Pollution: बिगड़ा मौसम का हाल, दिल्ली- NCR का AQI हुआ खराब

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT