होम / Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर गूगल ने बनाया डूडल, यह कलाकारी देख हो जाएगा मन मुग्ध

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर गूगल ने बनाया डूडल, यह कलाकारी देख हो जाएगा मन मुग्ध

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 26, 2024, 9:58 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Republic Day 2024: भारत आज अपना 75वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मना रहा है। गूगल ने भी गणतंत्र दिवस के मौके पर जश्न मनाते हुए एक डूडल बनाया है। जिसमें उन्होंने कई स्क्रीन दिखाई हैं, एक कलर में और एक ब्लैक एंड व्हाइट में। गूगल ने पहले दो टीवी और फिर एक मोबाइल फोन दिखाया है। इस डूडल को वृंदा जावेरी ने बनाया है।

पिछले साल गूगल ने बनाया था एक डूडल 

पिछले साल, गुजरात के कलाकार पार्थ कोठेकर ने भारत के 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर Google का डूडल बनाया था, जिसमें उन्होंने हाथ से काटे गए कागज की एक जटिल कलाकृति बनाई थी। गणतंत्र दिवस परेड के कई तत्वों को कलाकृति में जोड़ा गया, जिनमें राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की मार्चिंग टुकड़ी और मोटरसाइकिल चालक शामिल हैं।

गुजरात के कलाकार पार्थ कोठेकर ने भारत के 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर Google का डूडल बनाया था
गुजरात के कलाकार पार्थ कोठेकर ने भारत के 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर Google का डूडल बनाया था

1950 में आज ही के दिन भारत ने अपनाया था संविधान

आपको बता दें कि आज ही के दिन 1950 में भारत ने संविधान अपनाया था और खुद को एक संप्रभु, लोकतांत्रिक और गणतांत्रिक राज्य भी घोषित किया था। भारत ने 1947 में ब्रिटिश साम्राज्य से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की और इसके तुरंत बाद अपने संविधान का मसौदा तैयार करना शुरू कर दिया। भारत की संविधान सभा को शासकीय दस्तावेज़ पर चर्चा, संशोधन और अनुमोदन करने में दो साल लग गए और जब इसे अपनाया गया, तो भारत सबसे लंबे संविधान वाला देश बन गया।

संविधान से ही लोकतंत्र का मार्ग हुआ प्रशस्त

इस दस्तावेज़ (संविधान) को अपनाने से लोकतंत्र का मार्ग प्रशस्त हुआ और भारतीय नागरिकों को अपने स्वयं के प्रतिनिधियों को चुनने का अधिकार मिला। 26 जनवरी को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया है और दिल्ली सहित पूरे देश में परेड होती है, जिनमें से सबसे बड़ी परेड नई दिल्ली में एक औपचारिक मार्ग, दत्त पथ पर होती है।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT