होम / ट्रिप पर जाते समय खानपान से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान

ट्रिप पर जाते समय खानपान से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : August 4, 2023, 9:47 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) :  यात्रा के दौरान घूमने के अलावा लोग खान पान का लुत्फ उठाना भी पसंद करते हैं देखा जाए तो नई जगह का खानपान ट्रिप के मजे को दोगुना बढ़ा देती हैं। तो वहीं कुछ लोग सिर्फ इसलिए ट्रैवलिंग करते हैं क्योंकि उन्हें खाने में टेस्टी और यूनिक चीजें काफी पसंद होती हैं। ऐसे लोग ट्रैवलर होने के साथ-साथ फूडी भी होते हैं वैसे नॉर्मल यात्रा करने वालों में अधिकतर लोग खानपान से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिसके वजह से ट्रिप का मजा किरकिरा हो जाता हैं। इसलिए घूमने के दौरान खानपान से जुड़ी कुछ छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखना जरूरी होता है आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके सफर या ट्रिप का मजा किरकरा होने से बचा सकती हैं और साथ ही आप इन टिप्स को अपना कर अपने सफर को और भी खुबसुरत बना सकते हैं।

स्थानीय खाना पर विशेष ध्यान

जब आप किसी नए स्थान पर जाते हैं तो स्थानीय खाने का स्वाद अनुभव करना एक महत्वपूर्ण अनुभव हो सकता है। लेकिन सावधानी बरतें और उस स्थान की स्वच्छता और भोजन की गुणवत्ता की जांच जरूर करें। यात्रा के दौरान सुरक्षित पानी पीना महत्वपूर्ण है। बाहर के स्थानों पर, बोतलबंद पानी का उपयोग करें या पानी को उबालकर पीने को प्राथमिकता दें। यात्रा के दौरान स्वस्थ और पौष्टिक भोजन का सेवन करना महत्वपूर्ण है। तले-भुने खाने की बजाय ताजा फल, सब्जियां, दाल आदि का सेवन करें। खाने की व्यवस्था की स्वच्छता पर ध्यान दें। रेस्टोरेंट या खाने की दुकान का ह्यीजीन और सफाई मानकों का पालन करते हैं या नहीं, यह जांच लें।

बच्चों के साथ यात्रा

यदि आप बच्चों के साथ यात्रा पर जा रहे हैं तो उनके लिए सुरक्षित और स्वस्थ खाने की व्यवस्था करना और उन्हें अच्छे खाने की आदतें सिखाना महत्वपूर्ण है। यात्रा के दौरान खाने की हड़तालें न करें क्योंकि भूखे पेट घुमना कठिन होता है। नए खाने के स्वाद का आनंद लें लेकिन उन्हें अत्यधिक न खाएं, क्योंकि यह आपके पेट को परेशानी पहुँचा सकता है। अधिक खाने से बचें और खाने की सही अवधारणा बनाएं। बार-बार छोटे भोजन करके पेट को संतुलित रखें। यदि आपकी कोई विशेष आहार योजना है तो उसे सही समय पर ही खाएं । अपने आहार में ध्यान दें और यात्रा के दौरान ज्यादा तला भूना आहार का सेवन करने से बचें।

ये भी पढ़ें :-  Health Tips : अगर आप भी रोजाना करते हैं टमाटर का सेवन तो जान लें इससे होने वाले बड़े नुकसान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT