होम / 5 Big Controversy of Yuvraj Singh युवराज सिंह के 5 बड़े विवाद

5 Big Controversy of Yuvraj Singh युवराज सिंह के 5 बड़े विवाद

Harpreet Singh • LAST UPDATED : October 17, 2021, 4:22 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
5 Big Controversy of Yuvraj Singh:
पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह को कौन नहीं जानता। सिक्सर किंग, बेस्ट फिनिशर, जैसे कई खिताब उनके नाम के साथ जुड़े हैं। कई मौकों पर, सिंह ने टीम को अपने बल पर जीत दिलवाई। खेल के इतिहास के कुछ सबसे बड़े मैचों और टूर्नामेंट्स में टीम का नेतृत्व किया। करोड़ो दिलों की धड़कन हैं युवराज सिंह। लेकिन उसके साथ ही युवराज के साथ कई विवाद भी जुड़े हुए हैं। आज हम आपको युवराज से जुड़ी कुछ ऐसी यादों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप भूलना ही पसंद करेंगे।

युजवेंद्र चहल को कहे थे आपतिजनक शब्द 5 Big Controversy of Yuvraj Singh

युवराज ने चहल के लिए जिस शब्द का इस्तेमाल किया वह गलत था। आइए जानते हैं कि वो वाक्या क्या था। युवराज सिंह अपने पूर्व साथी क्रिकेटर रोहित शर्मा के साथ एक इंस्टाग्राम लाइव चैट में बात कर रहे थे। इसी बीच युवराज सिंह ने स्पिनर युजवेंद्र चहल के टिकटॉक वीडियो बनाने के बारे में मजाक करना शुरू कर दिया और उन्हें ऐसा शब्द कहा जिसे जातिवादी से जोड़कर देखा जाने लगा। युवराज के ऐसा करने के तुरंत बाद एक दलित अधिकार कार्यकर्ता ने उनके खिलाफ मामला दर्ज कर दिया।

युवराज सिंह को सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी पड़ी 5 Big Controversy of Yuvraj Singh

युवराज सिंह को इस संबंध में माफी भी मांगनी पड़ी। युवराज ने कहा कि मैंने कभी भी किसी भी तरह की असमानता में विश्वास नहीं किया है, चाहे वह जाति, रंग, पंथ या लिंग के आधार पर हो। मैंने अपना जीवन देश के नाम किया है। मैं अपने जीवन में हर व्यक्ति का सम्मान करता हूं।

युवराज सिंह ने अपने पोस्ट में कहा। कि मैं समझता हूं कि जब मैं अपने दोस्तों के साथ बातचीत कर रहा था, तो मुझे गलत समझा गया, जो अनुचित था। हालांकि, एक जिम्मेदार भारतीय के रूप में मैं कहना चाहता हूं कि अगर मैंने अनजाने में किसी की भावनाओं या भावनाओं को ठेस पहुंचाई है, तो मैं इसके लिए खेद व्यक्त करना चाहूंगा। 5 Big Controversy of Yuvraj Singh

शाहिद अफरीदी के एनजीओ का समर्थन 5 Big Controversy of Yuvraj Singh

जातिवादी टिप्पणी के लिए मुसीबत में पड़ने से लगभग एक महीने पहले, युवराज को पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी के एनजीओ जो कोरोनावायरस महामारी से प्रभावित लोगों की देखभाल कर रहा था के प्रति समर्थन दिखाने के लिए आॅनलाइन ट्रोल किया गया था। जबकि उनके इरादे नेक थे। परंतु उनके साथ समस्या यह थी कि उन्होंने किसी ऐसे व्यक्ति की मदद की थी जो खुद एक विवाद राजा के रूप में जाना जाता था।

युवराज द्वारा अफरीदी के पक्ष में एक ट्वीट साझा करने के कुछ हफ्ते बाद, पाकिस्तानी क्रिकेटर का कश्मीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपमान करने वाला एक वीडियो आनलाइन हो गया। जिसके बाद युवराज सिंह ने आहत होते हुए वादा किया कि वह फिर कभी अफरीदी की मदद नहीं करेंगे।

MS Dhoni (एमएस धोनी) पर उनके पिता के लगातार हमले 5 Big Controversy of Yuvraj Singh

युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह भारतीय क्रिकेट टीम और रोस्टर के कुछ बड़े नामों के बारे में टिप्पणी करने से कभी नहीं कतराते हैं। हालांकि, भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोन उनके निशाने पर रहे। युवराज के पिता का मानना था कि युवी के साथ जो कुछ भी बुरा हुआ, उसके पीछे का कारण महेंद्र सिंह धोनी थे।

हालांकि, 2015 में जब युवराज वापस प्लेइंग इलेवन में वापसी करने की कोशिश कर रहे थे। इस समय उन्होंने अपना ध्यान मैदान से बाहर ट्विटर पर ज्यादा लगाया। युवराज सिंह ने ट्विटर पर स्पष्ट किया कि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ उनके रिश्ते अच्छे हैं।

केंद्रीय मंत्री ने लगाए थे मैच फिक्सिंग के आरोप 5 Big Controversy of Yuvraj Singh

2017 में, तत्कालीन केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले ने युवराज सिंह, विराट कोहली और टीम पर पाकिस्तान के खिलाफ आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच में फिक्सिंग का आरोप लगाया था। इस मैच में भारत पाकिस्तान से हार गया था।

यहां तक कि उन्होंने क्रिकेटर्स के खिलाफ जांच की मांग भी उठाई थी। अठावले ने हार के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ‘पाकिस्तान के खिलाफ मैच में, विराट कोहली जैसा कोई व्यक्ति जो इतनी बार शतक बनाता है और युवराज सिंह जैसे अन्य निपुण खिलाड़ी, जिन्होंने अतीत में इतने रन बनाए हैं। मैच के दौरान ऐसा लग रहा था कि वे हारने के लिए खेल रहे हैं।

मादक द्रव्यों के सेवन का आरोप 5 Big Controversy of Yuvraj Singh

युवराज सिंह की पूर्व भाभी आकांक्षा शर्मा ने एक साक्षात्कार में एक चौंकाने वाला दावा किया था जिसमें उन्होंने क्रिकेटर पर युवराज सिंह पर मारिजुआना धूम्रपान करने का आरोप लगाया था। आकांक्षा ने कहा था कि जहां तक मादक द्रव्यों के सेवन की बात है, यह उनके परिवार में भी था। मैंने जो कुछ भी किया वह उनके साथ था। मैंने अपने पति के साथ पॉट धूम्रपान किया। युवराज ने मुझे यह भी बताया कि वह पॉट धूम्रपान करता है। 5 Big Controversy of Yuvraj Singh

Read More: Yuvraj Singh Arrested Got Bail क्रिकेटर युवराज सिंह गिरफ्तार, मिली जमानत

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT