होम / Chachoda Vidhan Sabha Seat: क्यों है चाचौड़ा विधानसभा सीट खास, 10 साल दिग्विजय सिंह का रहा था राज

Chachoda Vidhan Sabha Seat: क्यों है चाचौड़ा विधानसभा सीट खास, 10 साल दिग्विजय सिंह का रहा था राज

Simran Singh • LAST UPDATED : October 21, 2023, 11:15 am IST
ADVERTISEMENT
Chachoda Vidhan Sabha Seat: क्यों है चाचौड़ा विधानसभा सीट खास, 10 साल दिग्विजय सिंह का रहा था राज

Chachoda Assembly Seat

India News (इंडिया न्यूज़), Chachoda Vidhan Sabha Seat, दिल्ली: देश में विधानसभा चुनाव पास आ रहें है ऐसे में चॉचौड़ा सीट लगातार चर्चाओं का हिस्सा बनी हुई है। वहीं बता दें कि चॉचौड़ा सीट का इतिहास काफी पुराना है। इस चॉचौड़ा सीट से ही विधानसभा का चुनाव लड़कर दिग्विजय सिंह मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे। वहीं तत्कालीन चीजों कि बात करें तो कांग्रेस विधायक शिवनारायण मीना ने सीट को खाली कर दिया है। वहीं चॉचौड़ा सीट पर शिवनारायण मीना एकमात्र नेता जो लगातार 4 बार इस सीट से विधायक रह चुके है। जिसमें वह वर्ष 1998, 2003, 2008 में चुनाव लड़कर शिवनारायण मीना ने जीत की हैट्रिक लगाई थी।

कितने है मतदाता?

चॉचौड़ा सीट के बारें में बात करें तो इस सीट से 2 लाख 24 हजार से ज्यादा मतदाता हैं। वहीं सीट पर मीना समाज का दबदबा हमेशा से ही रहा है। वहीं मीना समाज के वोटबैंक कि बात करें तो यह लगभग 65 हजार है। इसके अलावा अनुसूचित जाति के लगभग 30 हजार मतदाता और आदिवासी, लोधा, गुर्जर, कुशवाह, ब्राह्मण चुनाव को रोचक बनाते हैं। इसके साथ ही जान लीजिए कि चॉचौड़ा सीट से 1951 से लेकर अब तक 16 बार विधायक निर्वाचित हुए हैं। वर्ष 1967 में पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया के दादा सागर सिंह सिसोदिया भी स्वतंत्र पार्टी से विधायक रह चुके हैं। वहीं चॉचौड़ा सीट से 9 बार कांग्रेस और 6 बार निर्दलीय विधायक चुने गए हैं।

किसको मिली टिकट?

बता दें कि बीजेपी ने प्रियंका मीना को टिकट देकर पार्टी का अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया है। वहीं प्रियंका मीना को टिकट मिलने से नाराज ममता मीना के बगावती तेवर बीजेपी के लिए सिरदर्द बना हुआ है। यदि ममता मीना पार्टी से बगावत करती है तो वह निर्दलीय चुनाव लड़ती हैं। ऐसे में बीजेपी को नुकसान होना तय है। इसके साथ ही राजनीतिक जानकारों का मानना है कि यदि ममता मीना निर्दलीय चुनाव लड़ती हैं तो मीना वोटबैंक बंट जाएगा जिसका सीधा फायदा कांग्रेस को मिलेगा।

लेकिन बीजेपी से टिकट मिलने के बाद प्रियंका मीना सेहमत नहीं हैं कि चॉचौड़ा के विकास के लिए ममता मीना उनका समर्थन करेंगी। पर पार्टी ने उनपर विश्वास जताया है। वे इस विश्वास को आगे भी बनाये रखेंगी।

ममता मीना ने दिया बयान

इस पूरे विवाद पर ममता मीना ने बयान देते हुए कहा कि टिकट घोषित करने से पहले पार्टी ने उनसे पूछा तक नहीं, पैराशूट के माध्यम से टिकिट को लॉन्चिंग कर दी गई। ममता ने तंज कसा कि जैसे पार्टी से  टिकट ले लिया, अब वैसे ही जनता से वोट भी ले लें। ममता मीना घर-घर जाकर अपनी पार्टी की प्रत्याशी प्रियंका मीना के लिए वोट नहीं मांगेंगी।

चॉचौड़ा सीट पर डैमेज कंट्रोल करने के लिए फिलहाल बीजेपी की तरफ से कोई पहल नहीं की गई है। वहीं चॉचौड़ा विधानसभा प्रभारी केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को बनाया गया है। ऐसे में नरेंद्र सिंह तोमर चॉचौड़ा सीट को बीजेपी की झोली में डालते हैं तो उनका कद भी बढ़ेगा। हालांकि, इस सीट को जीतना पार्टी के लिए उतना आसान भी नहीं होगा।

इसके साथ ही कांग्रेस ने चॉचौड़ा सीट से अब तक प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। लेकिन माना जा रहा है कि कांग्रेस एक बार दोबारा लक्ष्मण सिंह पर दांव लगा सकती है। बीजेपी की रणनीति काफी हद तक कांग्रेस के टिकट पर भी टिकी हुई है।

 

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT