होम / Dance Benefit: डांस करने से मिलते हैं कई फायदे, तनाव से भी मुक्ति

Dance Benefit: डांस करने से मिलते हैं कई फायदे, तनाव से भी मुक्ति

Simran Singh • LAST UPDATED : March 16, 2023, 9:33 am IST

Dance Benefit: छोटे हो या बड़े हर उम्र के लोगों को डांस करना बेहद ही पसंद होता है लेकिन बढ़ती उम्र के साथ लोग डांस करना छोड़ देते हैं। डांस के क्या फायदे हैं जो आपको पूरी उम्र चुस्त-दुरुस्त और तंदुरुस्त रख सकते हैं और आज की इस रिपोर्ट में हम अपको ऐसे ही कुछ फायदों के बारें में बताओगी जिससे अपकों भी डांस से प्यार हो जाएगा।

वजन घटाने में मदद

कुछ रिपोर्ट की मानें तो दिन में सिर्फ 30 मिनट डांस करने से काफी फायदे होते हैं। जिनमें से एक वजन को कम करना भी है। डांस करने से शरीर का फैट बहुत जल्दी कम होता है। जिससे वजन गायब हो जाता है।

दिल की तंदुरुस्ती

रोजाना कुछ समय के लिए डांस करने से दिल की बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलती है क्योंकि डांस करने के दौरान दिल तेजी से धड़कता है। जिससे दिल को मजबूत और हल्थ बनाए रखने में मदद मिलती है और इससे हमारा दिल हेल्थ रहता है।

याददाश्त की दुरुस्ती

द न्यू इंडिया जनरल ऑफ मेडिसिन की एक रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग रोजाना कुछ समय के लिए डांस करते हैं। उससे उनकी याददाश्त की दुरुस्ती पर भी असर होता है क्योंकि डांस के स्टेप्स को याद करना और मोमेंट का ध्यान रखना दिमाग को तेज बनाता है।

शरीर में संतुलन की पूर्ति

डांस करने से शरीर में संतुलन की पूर्ति होती है। अगर आप बढ़ती उम्र के साथ डांस कर रहे हैं। तो आपके शरीर में जीवन भर संतुलन बना रहता हैं।

तनाव से मिलती है मुक्ति

डांस करने से तनाव से मुक्ति भी मिलती है और शरीर के अंदर हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं। जिससे डिप्रेशन और इनसाइटी दूर हो जाती है एक अध्ययन में पाया गया है कि डांस ग्रुप जॉइन करने से तनाव कम होता है और शरीर के अंदर उत्साह बढ़ता है।

 

ये भी पढ़े: टेस्टी, सुगंधित और हेल्दी होता है रोज़ एप्पल, मिलते है ये 6 फायदें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT