होम / April Rule Change: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे

April Rule Change: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे

Shalu Mishra • LAST UPDATED : March 29, 2024, 2:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), April Rule Change: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे 1 अप्रैल से पैन-आधार, डेबिट, पाएफ खाते को लेकर होने जा रहे हैं बड़े बदलाव, सरकार ने की घोषणा। इस खबर में हम आपको बताएंगे इससे जुड़ी सारी जानकारियां..

व्यावसायिक वर्ष की शुरुआत

जैसे ही कैलेंडर 1 अप्रैल, 2024 को पलटता है, सरकार द्वारा एक नए व्यावसायिक वर्ष के आगमन की घोषणा हो जाती है, कई महत्वपूर्ण वित्तीय नियम लागू होने के लिए तैयार हैं। फास्टैग प्रोटोकॉल से लेकर टेक्जेशन नीतियों तक फैले इन आसन्न परिवर्तनों का व्यक्तियों और व्यवसायों पर समान रूप से गहरा प्रभाव पड़ेगा।

Yoga Asanas: वॉकिंग वुमन के लिए ये योगासन है वरदान, शारीरिक-मानसिक संतुलन में मिलेगी मदद

फास्टैग केवाईसी की अनिवार्यता 

1 अप्रैल, 2024 से प्रभावी, फास्टैग उपयोगकर्ताओं को लेन-देन में संभावित व्यवधानों से बचने के लिए यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके केवाईसी से जुड़ा कार्य 31 मार्च, 2024 तक अपडेट हो जाए। इस आदेश का अनुपालन करने में आना-कानी के वजह से फास्टैग फैल हो सकता है, जिससे निर्बाध टोल भुगतान में बाधा आ सकती है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के नेतृत्व में इस कदम का उद्देश्य सुरक्षा उपायों को बढ़ाना और फास्टैग संचालन को सुव्यवस्थित करना है।

पैन-आधार कार्ड का लिंक अनिवार्य 

पैन को आधार कार्ड से लिंक करने की समय सीमा 31 मार्च, 2024 तक है। दिए गए समय तक इस लिंक को पूरा करने में विफलता के कारण पैन नंबर रद्द किया जा सकता है। 1 अप्रैल, 2024 के बाद, अनुपालन की तात्कालिकता पर जोर देते हुए, पैन-आधार लिंक में देरी के लिए व्यक्तियों को 1,000 रुपये का जुर्माना देना होगा। यह उपाय वित्तीय पारदर्शिता को बढ़ावा देने और धोखाधड़ी गतिविधियों पर रोक लगाने का कार्य करेगा।

पोस्टमार्टम के बाद किया जाएगा मुख्तार अंसारी का अंतिम संस्कार, पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा व्यवस्था

ईपीएफओ पीएफ खाता 

1 अप्रैल, 2024 से प्रभावी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) एक स्वचालित पीएफ खाता हस्तांतरण प्रणाली लागू करेगा। यह पहल नौकरी बदलते समय मैन्युअल अनुरोधों की आवश्यकता को समाप्त करती है, प्रशासनिक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करती है और उपयोगकर्ता की असुविधा को कम भी करती है। निर्बाध खाता पोर्टेबिलिटी की सुविधा देकर, ईपीएफओ का लक्ष्य कर्मचारियों की गतिशीलता को बढ़ाना और सेवानिवृत्ति बचत तक परेशानी मुक्त पहुंच सुनिश्चित करना है, ताकि उन्हें कार्य करने में कोई बाधा न उठानी पड़े।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड

उपयोगकर्ताओं के लिए संशोधित नियम 1 अप्रैल, 2024 से, किराया भुगतान करने वाले एसबीआई क्रेडिट कार्ड धारकों को अब रिवॉर्ड पॉइंट नहीं मिलेंगे। यह नीति समायोजन, शुरुआत में चुनिंदा क्रेडिट कार्डों पर लागू होती है और 15 अप्रैल, 2024 तक दूसरों के लिए विस्तारित होती है, जिसका उद्देश्य पुरस्कार संरचनाओं को तर्कसंगत बनाना और उपभोक्ता व्यवहार को विकसित करने के साथ प्रोत्साहन को बढ़ाना है। हालांकि यह बदलाव कुछ उपयोगकर्ताओं को निराश कर सकता है, लेकिन यह क्रेडिट कार्ड नीतियों की समय-समय पर समीक्षा और परिशोधन की आवश्यकता का ध्यान रखता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Dinesh Karthik: दिनेश कार्तिक के शानदार फॉर्म पर बोले युवराज सिंह, टी20 विश्व कप को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
Mahadev Betting App Case: महादेव सट्टेबाजी ऐप केस में अभिनेता साहिल खान को जेल, अदालत ने खारिज की बेल याचिका- indianews 
Noida: नोएडा सेक्टर 65 में शॉर्ट सर्किट होने से बिल्डिंग में लगी भीषण आग, मची अफरातफरी-Indianews
गुजरात में एटीएस और एनसीबी का बड़ा एक्शन, 230 करोड़ के ड्रग्स के साथ इतने लोगों को किया गिरफ्तार-Indianews
T20 World Cup: भारतीय टीम से कटा इस बड़े खिलाड़ी का पत्ता, यहां देखें संभावित सूची-Indianews
Vande Bharat Train: वंदे मेट्रो का ट्रायल रन जुलाई में, जानें कौन सा शहर सबसे पहले करेगा मेजबानी- indianews
Lok Sabha Election: पीएम मोदी का आज कर्नाटक दौरा, बैक-टू-बैक रैलियों को करेंगे संबोधित-Indianews
ADVERTISEMENT