होम / Rule Change From 1st January: नए साल के साथ ये नए नियम होंगे लागू , देखें

Rule Change From 1st January: नए साल के साथ ये नए नियम होंगे लागू , देखें

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 1, 2024, 4:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Here are some rules that will kick in from January 1, 2024: हर महीने की पहली तारीख को कुछ नए नियम लागू होते हैं। चूंकि इनका सीधा असर आम व्यक्ति के दैनिक जीवन पर पड़ता है, इसलिए यह जानना जरूरी है कि महीने के पहले दिन कौन से नियम लागू होंगे। तो चलिए  कुछ नियम के बारे मे जानते हैं जो 1 जनवरी, 2024 से लागू होंगें।

सिम कार्ड के लिए पेपरलेस केवाईसी

नए साल के पहले दिन, पेपर-आधारित नो योर कस्टमर (KYC) प्रक्रिया की मौजूदा प्रक्रिया को पेपरलेस केवाईसी द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। हालाँकि, नए मोबाइल कनेक्शन के नियम अपरिवर्तित रहेंगे।

बंद होंगे निष्क्रिय यूपीआई खाते

नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन (एनपीसीआई) ने भुगतान ऐप्स को उन यूपीआई आईडी को निष्क्रिय करने का निर्देश दिया है जो 31 दिसंबर तक एक वर्ष से अधिक समय से निष्क्रिय हैं।

सस्ता सिलेंडर

राजस्थान में, प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के तहत एलपीजी सिलेंडर मौजूदा कीमत ₹500 से कम होकर ₹450 में उपलब्ध होगा।

आयकर रिटर्न

विलंबित और संशोधित आईटीआर दोनों के लिए 31 दिसंबर की समय सीमा है (नियमित आईटीआर के लिए 31 जुलाई की समय सीमा थी)। विलंबित रिटर्न दाखिल करने वाले करदाताओं को अधिकतम ₹5000 का जुर्माना देना होगा, लेकिन संशोधित रिटर्न जमा करने वालों के लिए यह प्रक्रिया निःशुल्क है।

बैंक लॉकर समझौता

बैंक लॉकर रखने वाले लोगों को 31 दिसंबर तक संशोधित बैंक लॉकर समझौते पर हस्ताक्षर करना होगा, अन्यथा अगले दिन से उनके लॉकर फ्रीज कर दिए जाएंगे।

Also Read: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT